BREAKING NEWS

LIVE : संजय राउत को अस्पताल से मिली छुट्टी, कहा- महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री तो शिवसेना का ही होगा◾शिवसेना का BJP पर तीखा वार, कहा-सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध का आनंद उठा रही है पार्टी◾कर्नाटक के 17 विधायक अयोग्य, लेकिन लड़ सकते हैं चुनाव : SC◾महाराष्ट्र : राज्यपाल के फैसले को SC में चुनौती देने वाली याचिका का उल्लेख नहीं करेगी शिवसेना◾लगातार 5 दिन से बढ़ते पेट्रोल के दाम पर लगा ब्रेक, डीजल के दाम भी स्थिर ◾महाराष्ट्र : शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस का नहीं हुआ गठबंधन, अब ऑपरेशन लोटस की तैयारी में BJP◾दिल्ली-NCR में सांस लेना हुआ दूभर, गंभीर श्रेणी में पहुंची हवा◾राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾

दिलचस्प खबरें

दुनिया का एक ऐसा देश है जहां एक भी सांप नहीं मिलते, इसके पीछे की वजह चौंका देगी

सांपों के देश के नाम से भी ब्राजील को जाना जाता है। ऐसा इसलिए यहां पर बहुत ज्यादा संख्या में सांप होते हैं। दुनिया में जितने सांप नहीं मिलेंगे उतने सांप ब्राजील में मिलते हैं। लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां एक भी सांप नहीं है। 

आयरलैंड सांप ऐसा देश है जहां एक भी सांप नहीं हैं। लेकिन एक पीछे का रहस्य आपको चौंक देगा। पहले हम आपको यहां की कुछ रोचक बातें बताते हैं उसके बाद सांपों न होने का रहस्य बताएंगे। आयरलैंड में 12800 ई.पू. से भी पहले मानव जाति के होने के सबूत हैं। आयरलैंड के बारे में एक खास बात ये भी है यहां पर सन 900 में पहला बार खुला था और आज तक भी यह चल रहा है। इस बार का नाम सीन्स बार है। 

दुनिया का सबसे बड़ा जहाज टाइटैनिक तो आप जानते ही हैं जो समुद्र में 14 अप्रैल 1912 में डूब गया था। उत्तरी आयरलैंड के बलेफास्ट शहर में इस जहाज को बनाया गया था। 

आयरलैंड के बारे में एक और रोचक बात यह भी बताई जाती है कि आज के समय में धरती पर जितने भी ध्रुवीय भालू जीवित हैं। अगर उन सभी के पूर्वजों के बारे में पता लगाया जाए तो 50 हजार साल पहले जीवित एक भूरी मादा भालू जो कि आयरलैंड में रहती थी वह सभी इसके बच्चे हैं। 

अब हम आपको बताते हैं आखिर सांप आयरलैंड में क्यों नहीं है। एक पौराणिक कथा इसके पीछे है। ऐसा कहा जाता है कि ईसाई धर्म को आयरलैंड में सुरक्षा देने के लिए सेंट पैट्रिक नाम के एक संत ने पूरे देश के सांपों को एक साथ पकड़ा और उन सबको आइलैंड से निकाल कर समुद्र में फेंक दिया। यह काम उन्होंने 40 दिन भूखे पेट रहकर किया था। 

वहीं वैज्ञानिक यह मानते हैं कि कभी भी सांप आयरलैंड में पाए गए नहीं थे। ऐसा कोई भी रिकॉर्ड जीवाश्म अभिलेख विभाग में दर्ज नहीं है। इससे यही पता चलता है कि कभी भी सांप आयरलैंड में नहीं थे। 

आयरलैंड में सांपों के न होने के पीछे यह भी कहानी बताई जाती है कि यहां पर बहुत ज्यादा ठंड पड़ती है जिसकी वजह से सांप यहां से खत्म हो गए। उसके बाद से यही मान्यता है कि सांप यहां पर ज्यादा ठंड की वजह से गायब हो गए।