शरीर में थोड़ा सा मोटापा सही लगता है लेकिन जैसे ही मोटपा बढऩे लगता है तो हमें पता चल जाता है कि अब ज्यादा हो रहा है और नहीं बढऩा चाहिए। अगर वर्किंग वुमन की बात करें तो उन्हें कभी भी नहीं पता चल पाता कि उनका वजन कैसे बढ़ गया है। आज हम आपके लिए मोटपा कम करने के लिए कुछ ऐसे उपाए लेकर आएं हैं जिसे आप अपना वजन कम कर सकते हैं। अगर आप इन टिप्स को रोज फॉलो करेंगे तो आप अपने शरीर में जमा हुए फैट को कम कर सकते हैं।

चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

1. खाने से पहले सूप पिएं

एक स्टडी में पाया गया है कि खाने से अगर 1 घंटा पहले आप एक बाउल भर कर सूप पीते हैं तो उससे आपको भूख कम लगती हैं और खाने भी आप कम ही खाते हैं। और ऐसा करने से आपके शरीर में फैट भी नहीं जमता है।

2. ब्रेकफास्ट हेल्दी लें

लोग भाग दौड़ वाली जिंदगी में सुबह का नाश्ता नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं होता है। सुबह का नाश्ता करने से हमारे शरीर को पूरे दिन की ऊर्जा और शक्ति मिलती है जिसे आप पूरे दिन अच्छे से काम करते हैं। इसके अलावा रोज नाश्ता करने से भी हमें कभी भी कोई बीमारी नहीं लगती है और ना ही वजन बढ़ता है।

3. हर थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाते रहें

हर कोई चाहता है कि वह फिट रहे तो उसके लिए आपको पहले अपने खाने की पूरी योजना बनानी होगी। अगर आप पूरे दिन व्यस्त हैं भी तो भी आपको साथ कुछ ऐसा हेल्छी स्नैक्स होना चाहिए जिससे आप खा सकें। इसके अलावा आपको हर 2-3 घंटे में कुछ ना कुछ खाना चाहिए जिसे आपका शरीर मेटाबॉलिज्म को सही रखता है और फैट भी नहीं बढ़ता है।

4. मिर्च का इस्तेमाल अपने खाने में जरूर करें

दुनिया में कई लोगों को तीखा खाना खाना पंसद होता है और तीखा खाने से शरीर में मेटाबॉलिज्म को 8 प्रतिशत बढ़ाता है। बता दें कि रात के खाने में एक हरी मिर्च जरूर खाएं इससे शरीर में फैट कम होता है। एक स्टडी में पाया गया है कि जो लोग तीखा खाना खाते हैं वह खाने को चबा कर और धीरे-धीरे खाते हैं और ऐसा खाना शरीर के लिए अच्छा और सेहतमंद होता है।

5. ग्रीन टी जरूर पीएं रात को

ग्रीन टी शरीर में फैट को कम करती हैं और अगर रात को आप सोने से पहले ग्रीन टीम पीते हैं तो यह आपके शरीर में पूरी रात फैन को बर्न करता है और इससे शरीर में मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। ग्रीन टी का सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी भी नहीं होती है। कॉॅफी की तुलना में कैफीन ग्रीन टी में ज्यादा होता है और यह शरीर को कई तरह के फायदे देती है। अगर आप हरी चाय भी सही मात्रा में पीते हैं तो इसके फायदे भी बहुत होते हैं।

6. हंसना भी मोटपे को कम रखता है

शरीर में हंसना एक एरोबिक एक्सरसाइज की तरह काम करती हैं। शायद आप नहीं जानते होंगे कि अगर आप 30 मिनट तक हंसते हैं तो यह वेट लिफ्टिंग के बराबर ही काम करती है और वजन कम रखती है। हर रोज आप 1 घंटा हंसते हैं तो आपके शरीर में 400 कैलोरी कम होती हैं और इस वजह से शरीर का वजन भी कम होता है। इसलिए कहा जाता है कि रोज लगभग 15 मिनट तक लाफिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए इससे आपका वजन कम रहता है।

7. मीठा करें अवॉयड

वजन बढऩे में सबसे बड़ा हाथ मीठे का होता है। अगर आप मीठा ज्यादा खाते हैं तो आपको वजन बढ़ता ही है। इसलिए मीठा कम खाने से आपके शरीर में वजन कम रहता है। मीठी चाय का सेवन करने से भी वजन बढ़ता है और आपको मीठा खाने वाली चीजों को दूर करना चाहिए। अपने खाने में दो मौसमी फल जरूर खाएं। केक, पेस्ट्री, डेजर्ट, तैलीय चीजों का सेवन कम करें इससे आपके शरीर का वजन नहीं बढ़ता है और स्वस्थ भी रहते हैं।

8. खाना हमेशा नीले रंग की प्लेट में ही खाएं

ऐसा कहा जाता है कि नीले रंग की प्लेट में खाना खाने से वजन भी कम होता है। एक स्टडी में पाया गया है कि भड़कीले रंगों की प्लेटों में खाना खाने से भूख कम लगती है और ऐसे में खाना कम खाएंगे तो आपको वजन भी नहीं बढ़ेगा।

9. अंधेरे में ही सोएं

ऐसा कहा जाता है कि रोशनी की बजाय अंधेरे में सोने से वजन कम होता है। एक स्टडी में पाया गया है कि अंधेरी जगहों पर शरीर सोने पर हल्का महसूस करता है और ऐसे में आपको वजन भी कम होता है। बता दें कि जब भी हम सोते हैं तो हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन ब्राउन फैट बनाता है इसकी वजह से शरीर में कैलरीज कम होती हैं। अंधेरे में सोने से मेलाटोनिन ज्यादा बनता है और यह शरीर का वजन भी कम करता है।

10. नियमित नींद लें

पूरी नींद करने से शरीर का वजन तेजी से कम होता है। ऐसा कहा जाता है कि पूरी नींद करने से वजन में फैट कम बढ़ता है। अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो उसमें सबसे बड़ी वजह नींद ना पूरी भी होता है। नींद पूरी करने से यह शरीरी में हंगर हार्मोन को स्थिर रखता है।

अगर आप भी सेवन करते हैं इन 6 फूड का तो हो सकता है कैंसर का खतरा