BREAKING NEWS

जलवायु परिवर्तन पर ‘बेसिक’ देशों को एक सुर में आवाज उठानी होगी : जावड़ेकर ◾BJP सरकार का रवैया नकारात्मक, अमेठी-मैनपुरी में सैनिक स्कूल की स्थापना समाजवादी सरकार में हुई : अखिलेश◾MP : मुख्यमंत्री कमलनाथ उज्जैन मंदिर को दे सकते हैं 300 करोड़ की सौगात ◾TOP 20 NEWS 17 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ AIIMS अस्पताल में लगी भीषण आग, अभी तक कोई हताहत नहीं◾जेटली जीवन रक्षक प्रणाली पर : नीतीश, पीयूष गोयल समेत अन्य नेता हाल जानने एम्स पहुंचे ◾PM मोदी : भूटान का पड़ोसी होना सौभाग्य कि बात, भूटान कि पंचवर्षीय योजनाओं में करेंगे सहयोग◾पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद◾प्रियंका गांधी बोलीं- देश में 'भयंकर मंदी' लेकिन सरकार के लोग खामोश◾ मायावती का ट्वीट- देश में आर्थिक मंदी का खतरा, इसे गंभीरता से लें केंद्र◾AAP के पूर्व विधायक कपिल मिश्रा भाजपा में शामिल◾चिदंबरम बोले- मीर को नजरबंद करना गैरकानूनी, नागरिकों की स्वतंत्रता सुनिश्चित करें अदालतें◾राजनाथ के आवास पर ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक शुरू, शाह समेत कई मंत्री मौजूद◾भूटान पहुंचे मोदी का PM लोटे ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत, दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर◾शरद पवार बोले- पता नहीं राणे का कांग्रेस में शामिल होने का फैसला गलत था या बड़ी भूल◾उत्तर कोरिया ने किया नए हथियार का परीक्षण, किम ने जताया संतोष◾12 दिन बाद आज से घाटी में फोन और जम्मू समेत कई इलाकों में 2G इंटरनेट सेवा बहाल◾राम माधव बोले- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को मिलेगा देश के कानूनों के अनुसार लाभ◾वित्त मंत्रालय के अधिकारियों संग PMO की बैठक आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा◾कोविंद, शाह और योगी जेटली को देखने AIIMS पहुंचे, जेटली की हालत नाजुक : सूत्र ◾

दिलचस्प खबरें

इन 12 देशों ने अपने बॉर्डर्स को एक झटके में तोड़ दिया

जब भी हम स्टेट बोर्डर सुनते हैं तो हम आमतौर पर गार्ड की कल्पना करते हैं, वेल-ट्रेनेड डॉग, कांटेदार तार और सख्त पासपोर्ट नियंत्रण यही सारी बातें हमारे दिमाग में आती हैं। खैर ऐसा हमेशा नहीं होता है। कई देशों के बीच एक सीमा बस एक प्रतीकात्मक रेखा है जो फुटपाथ या ग्रामीण इलाकों से गुजर रही है। 

1. जर्मनी-चेक गणराज्य

यह जर्मनी और चेक गणराज्य के बीच की सीमा है। यह दृश्य बहुत ही जबरदस्त है। 

2. नॉर्वे-स्वीडन

नॉर्वे और स्वीडर की सीमा पर यह ढलान है।

3. पोलैंड-यूक्रेन

पोलैंड और यूक्रेन की सीमा पर स्थित यह विशाल मछली अतिचार इन देशों के बीच राष्ट्रीय सीमा का प्रतीक है। 

4. स्वीडन-फिनलैंड

फिनिश-स्वीडिश सीमा पर आप गोल्फ भी खेल सकते हैं। 

5. अर्जेंटीना-ब्राजील-पैराग्वे

अर्जेंटीना की सीमा बाईं तरफ, ब्राजील की सीमा दाईं तरफ और पैराग्वे की सीमा बीच में है। 

6. ब्राजील-उरुग्वे

इन दोनों देशों की सीमा सीधे फुटपाथ पर है। ब्राजील की सीमा बाईं तरफ और उरुग्वे की सीमा दाईं तरफ।

7. कनाडा-यूनाइटेड स्टेट्स 

कनाडा और यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका के बीच की सीमा डर्बी रेखा नाम के एक कस्बे से होकर जाती है।

8. बेल्जियम-नीदरलैंड

नीदरलैंड और बेल्जियम की सीमा रेखा एक कैफे पर है जिसमें अाप प्रवेश करके नीदरलैंड में होते हैं और निकल कर बेल्जियम में आ जाते हैं। 

9. नेपाल-चीन

नेपाल और चीन की सीमा सीधे एवरेस्ट के ऊपर से होकर जाती है। 

10. जर्मनी-नीदरलैंड

जर्मनी और नीदरलैंड के बीच की सीमा को यूरोड व्यापार केंद्र में एक सील्वर पट्टी के साथ बनाया गया है। हालांकि मेलबॉक्स सीमा के दोनों तरफ हैं, पत्र एक सप्ताह बाद ही अपने प्राप्तकर्ताओं के पास पहुंच जाते हैं। 

11. चीन-मंगोलिया

चीन और मंगोलिया की सीमा पर कुछ भी असाधारण नहीं है। दोनों के सीमा पर दाे डायनासोर किस करते हुए हैं। 

12.रूस-यूनाइटेड स्टेट्स

यह रूस और यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका के बीच एक द्वीप है। यह द्वीप चुकोटका और अलास्का दोनों से केवल 35 किमी की दूरी पर है। इसके बावजूद, समय का अंतर 21 घंटे है।