आजकल के समय में हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है. मोबाइल फोन लोगों की सबसे महत्वपूर्ण जरूरतों में से एक है. कई लोग तो मोबाइल अडिक्ट होते हैं. उन्हें अगर उनके मोबाइल से कुछ देर के लिए दूर कर दिया जाए तो वह बेचैन हो जाते हैं।

वह अपने फोन को खुद से ज्यादा समय तक दूर नहीं रख पाते. सोने के बाद सुबह इंसान की जब आंख खुलती है तो उसकी नजर सबसे पहले मोबाइल ढूंढती है। यह कहना गलत नहीं होगा कि मोबाइल लोगों की बेसिक जरूरतों में शामिल हो चुकी है. एक मोबाइल फोन कई काम इकट्ठे कर सकता है और यदि इसमें इंटरनेट भी लगा हो तो समझ जाइए सोने पे सुहागा है।

फोन ने बात करने के अलावा व्यक्ति के कई सारे काम को आसान बना दिया है। मोबाइल और इंटरनेट की मदद से व्यक्ति घर बैठे-बैठे हजारों काम कर सकता है जिसके लिए वह पहले लाइन लगाया करता था। लेकिन यदि हम आपसे पूछें कि क्या आपको मोबाइल फोन के बारे में सारी जानकारी है तो इसका जवाब आप हां देगे. क्योंकि अधिकतर लोगों को फोन के बारे में सभी जानकारी होती है।

लेकिन आज हम आपको मोबाइल फोन से जुड़े कुछ ऐसी तथ्य बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे। मोबाइल फोन में कुछ बटन ऐसे हैं जिसके बारे में पूरी जानकारी आप लोगों को नहीं है। इन बटंस को आप डेली लाइफ में इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसकी आधी अधूरी जानकारी ही आपके पास होगी।

इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा विडियो लेकर आये हैं जो आपको मोबाइल फोन के कुछ बटंस को बेहतर समझने में आपकी मदद करेगा। आये दिन हम लोग किसी न किसी नयी चीज के बारे में जानकारी हासिल करते हैं। इसलिए ये विडियो भी आज आपको कुछ जरूरी बातें जरूर सिखा कर रहेगा। आजकल सोशल मीडिया पर कुछ भी डालो वह बहुत तेजी से वायरल हो जाता है।

सोशल मीडिया तो मानो माध्यम हो गया है अपनी कोई भी बात लोगों तक पहुंचाने का. आप कोई भी बात कहना चाहते हैं उसका बस एक विडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दीजिये। आपको इसे लोगों तक पहुंचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी. चंद मिनटों में आपका विडियो अपने आप वायरल हो जाएगा। इसलिए आज जो विडियो हम आपके लिए लाये हैं, पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

आपकी मोबाइल फोन के डिस्प्ले पर नीचे की साइड 3 बटन होते हैं और यहीं 3 बटन क्या-क्या कमाल कर सकते हैं आपको नहीं पता।इन 3 बटंस की सहायता से आप अपने मोबाइल फोन को लॉक भी कर सकते हैं. ऐसा करने पर कोई भी आपके मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर पायेगा।

इसके लिए आपको प्ले स्टोर में जाकर एक ऐप ‘Touch Lock’ डाउनलोड करना होगा जिसकी सहायता से आप ये सारे फंक्शन परफॉर्म कर सकेंगे। इसको डाउनलोड करने के बाद निर्देशानुसार चलें। उसके बाद आप फोन को लॉक किये बगैर महत्वपूर्ण एप्लीकेशन जैसे कि व्हाट्स ऐप, गैलरी, फेसबुक आदि लॉक कर सकेंगे। विस्तृत में जानने के लिए विडियो अवश्य देखें।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहाँ क्लिक  करें।