BREAKING NEWS

केंद्र सरकार को कम से कम अब हमसे बात करनी चाहिए: शाहीन बाग प्रदर्शनकारी ◾केजरीवाल ने जल विभाग सत्येंन्द्र जैन को दिया, राय को मिला पर्यावरण विभाग ◾कश्मीर पर टिप्पणी करने वाली ब्रिटिश सांसद का भारत ने किया वीजा रद्द, दुबई लौटा दिया गया◾हर्षवर्धन ने वुहान से लाए गए भारतीयों से की मुलाकात, आईटीबीपी के शिविर से 200 लोगों को मिली छुट्टी ◾ जामिया प्रदर्शन: अदालत ने शरजील इमाम को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा ◾दिल्ली सरकार होली के बाद अपना बजट पेश करेगी : सिसोदिया ◾झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय मरांडी का पुनः गृह प्रवेश : अमित शाह ◾दोषियों के खिलाफ नए डेथ वारंट पर निर्भया की मां ने कहा - उम्मीद है आदेश का पालन होगा ◾TOP 20 NEWS 17 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित : रविशंकर प्रसाद ◾शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - प्रदर्शन करने का हक़ है पर दूसरों के लिए परेशानी पैदा करके नहीं ◾निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾सड़क पर उतरने वाले बयान पर कायम हैं सिंधिया, कही ये बात ◾गार्गी कॉलेज मामले में जांच की मांग वाली याचिका पर कोर्ट ने केन्द्र और CBI को जारी किया नोटिस◾SC ने दिल्ली HC के फैसले पर लगाई मोहर, सेना में महिला अधिकारियों को मिलेगा स्थाई कमीशन◾निर्भया मामले को लेकर आज कोर्ट में सुनवाई, जारी हो सकता है नया डेथ वारंट◾शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए निर्देशों की मांग करने वाली याचिकाओं पर SC में सुनवाई आज ◾केजरीवाल की तारीफ पर आपस में भिड़े कांग्रेस नेता देवरा - माकन, अलका लांबा ने भी कस दिया तंज ◾

कुल की रक्षा के लिए इन 4 प्रभावशाली महिलाओं ने पति की मौत के बाद किया जेठ - देवर से विवाह

प्राचीन काल से भाभी को मां सामान दर्जा दिया गया है और देवर - भाभी के बीच को रिश्ते को मां - बेटे का रिश्ता माना जाता है। एक तरफ जहां कई ऐसी कहानियां है जिनमे भाभी ने अपने देवरों का ख़याल अपने बच्चों की तरह किया है वहीं रामायण से लेकर महाभारत तक कुछ ऐसे किस्से भी है जब पति की मौत के बाद भाभी ने अपने जेठ या देवर से शादी की है। आज हम आपको इतिहास की कुछ ऐसी प्रभावशाली महिलाओं के बारे में बता रहे है जिन्होंने अपने जेठ या देवर से शादी की है। 

तारा का सुग्रीव से विवाह :


महा पराक्रमी बाली का विवाह तारा से हुआ था और तारा खुद एक अप्सरा थी। जब श्रीराम ने बाली का बढ़ किया तो अंत समय में बाली ने अपनी पत्नी से कहा कि उसकी मृत्यु के बाद वो उसके छोटे भाई सुग्रीव से विवाह कर ले। पति की आज्ञा का पालन करते हुए तारा ने सुग्रीव से विवाह किया था। 

मंदोदरी :


मंदोदरी लंकापति रावण की पत्नी थी और वाल्मीकि रामायण में इस बात का जिक्र है की रावण की भगवान् श्रीराम के हाथों मृत्यु होने के बाद मंदोदरी ने रावण के भाई विभीषण से विवाह किया था। अपने अंत समय में रावण ने मंदोदरी से कहा था कि उसे भगवान् राम के हाथों मुक्ति मिल गयी है और मंदोदरी विभीषण से विवाह कर राज काज के कुशल सञ्चालन में उसकी मदद करे।  मंदोदरी कुल की मर्यादा की रक्षा के लिए भी विभीषण से विवाह किया था। 

भानुमति :


दुर्योधन ने बलपूर्वक कम्बोज राज्य की राजकुमारी भानुमति से शादी की थी पर वो कर्ण को पसंद करती थी। महाभारत के युद्ध में जब कर्ण और दुर्योधन दोनों मारे गए तो भानुमति ने अर्जुन को अपना पति मानकर उनसे विवाह कर लिया था। 

अम्बा और अम्बालिका : 


पितामह भीष्म ने काशी की राजकुमारी अम्बा और अम्बालिका का विवाह अपने सौतेले भाइयों चित्रांगद और विचित्रवीर्य से करवाया था।  इन दोनों की मृत्यु होने के बाद कुरु वंश को आगे बढ़ाने के लिए भीष्म को दोनों राजकुमारियों का विवाह वेदव्यास से करवाना पड़ा जो रिश्ते में इन दोनों के जेठ लगते थे। इस विवाह से धृतराष्ट्र और पाण्डु का जन्म हुआ था। 

ऐसे शब्दों का उपयोग करने वाले लोगों से हमेशा नाराज रहतीं हैं मां लक्ष्मी