BREAKING NEWS

US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.40 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद◾राष्ट्रपति ट्रम्प को आगरा के मेयर भेंट करेंगे 1 फुट लंबी चांदी की चाबी ◾ट्रंप को भेंट की जाएगी 90 वर्षीय दर्जी की सिली हुई खादी की कमीज◾‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले साबरमती आश्रम जाएंगे राष्ट्रपति ट्रम्प ◾तंबाकू सेवन की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रही है केंद्र सरकार ◾TOP 20 NEWS 23 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मौजपुर में CAA को लेकर दो गुटों में झड़प, जमकर हुई पत्थरबाजी, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾दिल्ली : सरिता विहार और जसोला में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग◾पहले शाहीन बाग, फिर जाफराबाद और अब चांद बाग में CAA के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी ◾ट्रम्प की भारत यात्रा पहले से मोदी ने किया ट्वीट, लिखा- अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए उत्साहित है भारत◾सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसलों ने देश के कानूनी और संवैधानिक ढांचे को किया मजबूत : राष्ट्रपति कोविंद ◾Coronavirus के प्रकोप से चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2400 पार ◾शाहीन बाग प्रदर्शन को लेकर वार्ताकार ने SC में दायर किया हलफनामा, धरने को बताया शांतिपूर्ण◾मन की बात में बोले PM मोदी- देश की बेटियां नकारात्मक बंधनों को तोड़ बढ़ रही हैं आगे◾बिहार में बेरोजगारी हटाओ यात्रा के खिलाफ लगे पोस्टर, लिखा-हाइटैक बस तैयार, अतिपिछड़ा शिकार◾भारत दौरे से पहले दिखा राष्ट्रपति ट्रंप का बाहुबली अवतार, शेयर किया Video◾CAA के विरोध में दिल्ली के जाफराबाद में प्रदर्शन जारी, भारी संख्या में पुलिस बल तैनात ◾जाफराबाद में CAA के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर कपिल मिश्रा का ट्वीट, लिखा-मोदी जी ने सही कहा था◾US में निवेश कर रहे भारतीय निवेशकों से मुलाकात करेंगे Trump◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पाक राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से की मुलाकात◾

अमृतसर के ये मशहूर 5 मंदिर-गुरुद्वारे, जहां होता है शांति का अनुभव

भारत में कई सारे टूरिस्ट स्पॉट हैं जहां पर विदेशों से भी लोग घूमने के लिए आते हैं। उन्हीं में से एक अमृतसर है जो उत्तर भारत में स्थिति है। कई सारे धार्मिक स्‍थल आपको अमृतसर में मिल जाएंगे। अमृतसर में कई मशहूर मंदिर और गुरुद्वारे हैं जहां पर लाखों लोग आते हैं। 

कभी आपका भी अमृतसर जाने का प्लान बने तो इन जगहों पर जरूर जाइएगा। इन जगहों पर जाकर आपको जो शांति मिलेगी वह आपको कहीं और नहीं मिलेगी नहीं। चलिए जानते हैं इन धार्मिक स्‍थलों के बारे में-

1. गोल्डन टेंपल


स्वर्ण मंदिर यानी गोल्डन टेंपल यहां पर हर रोज हजारों लोग दर्शन करने आते हैं। गोल्डन टेंपल में जो शांति महसूस होती है वह शायद ही आपको कहीं और मिली होगी। गोल्डन टेंपल में 24 घंटे लंगर मिलता है। 

2. अकाल तख्त 


अकाल तख्त हरमिंदर साहब परिसर यानी गोल्डन टेंपल में बना हुआ है। यहां पर परमात्मा के पांच तख्त हैं और उसी में से एक अकाल तख्त है। पवित्र स्‍थान अकाल तख्त को सिख धर्म में माना गया है। पालन और मार्गदर्शन की घोषणा सिख धर्म में यहां से ही बताई जाती है। 

3. मंदिर माता लाल देवी


महिला संत माता लाल देवी को यह मंदरि समर्पित है। वैष्‍णों देवी माता मंदिर की ही तरह इस मंदिर का डिजाइन किया गया है। इस मंदिर की मान्यता है कि जिन दंपतियों के संतान नहीं होती हैं उनकी गोद यहां पर आने के बाद भर जाती है। 

4. श्री दुर्गियाना मंदिर


माता दुर्गा को यह मंदिर समर्पित है। अमृतसर के इस मंदिर में की बहुत मान्यता है। गोल्डन टेंपल से इस मंदिर की वास्तुकला और लुक मिलता है। लक्ष्मीनारायण मंदिर भी इसे कहा जाता है। 

5. इस्कॉन टेंपल


भारत देश में कई सारे इस्कॉन मंदिर हैं। एक इस्कॉन मंदिर अमृतसर में भी है लेकिन यह बाकी मंदिरों से छोटा है। लाखों भक्त इस मंदिर में दर्शन करने के लिए आते हैं। यह मंदिर राधा-कृष्‍ण को समर्पित है। यहां पर राधा-कृष्‍ण पर भजन कीर्तन होते हैं जिसका लुत्फ भक्त शौक से उठाते हैं। हर रोज इस मंदिर में भक्तों को लंगर खिलाया जाता है। 

6. बड़ा हनुमान मंदिर


बड़ा हुनमान मंदिर दुर्गियाना मंदिर से कुछ ही दूरी पर है और यह भगवान हनुमान को समर्पित है। रामायण-हनुमान चालीसा आदि इन सबका पाठ इस मंदिर में भक्त करते हुए नजर आएंगे। बंदर भी इस मंदिर में आते जाते रहते हैं।