BREAKING NEWS

संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू, नागरिकता विधेयक से लेकर आर्थिक सुस्ती पर घमासान के आसार◾भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस◾UP में मुआवजे के लिए किसानों का प्रदर्शन हुआ उग्र ◾भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस◾अयोध्या फैसले पर बोले यशवंत सिन्हा, कहा- इस फैसले में कुछ खामियां हैं, लेकिन हमें आगे बढ़ने की जरूरत◾UEA के नागरिकों को अब भारत आने पर सीधे मिलेगा वीजा◾महाराष्ट्र सरकार गठन : सोमवार को पवार सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात ◾विपक्ष ने संसद में अपनी संख्या बढ़ाई ◾बाल ठाकरे की पुण्यतिथि पर तेज हुई राजनीति◾PM मोदी ने राजपक्षे को भारत आने का दिया निमंत्रण◾प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र सोमवार को उत्तरी राज्यों के अधिकारियों के साथ करेगा उच्च स्तरीय बैठक ◾कर्नाटक उपचुनावों में उम्मीदवारों को भविष्य के मंत्री के तौर पर पेश कर रही है भाजपा ◾किसानो पर पुलिस बर्बरता शर्मनाक : प्रियंका◾नागरिकता विधेयक से लेकर आर्थिक सुस्ती पर विपक्ष के विरोध से शीतकालीन सत्र के गर्माने की संभावना ◾TOP 20 NEWS 17 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मंत्री स्वाती सिंह के कथित आडियो पर प्रियंका गांधी ने सरकार को घेरा ◾अयोध्या मामले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड◾उपभोक्ता खर्च के आंकड़े छिपाने के आरोपों में चिदंबरम का केंद्र सरकार पर निशाना◾प्रियंका गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वास्तविक मुद्दों पर फोकस करने का दिया निर्देश ◾सर्वदलीय बैठक में बोले PM मोदी- सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए हैं तैयार ◾

दिलचस्प खबरें

इन 5 फलों का सेवन करना डायबिटीज पेशेंट्स के लिए है बेस्ट, मेंटेन रहेगा शुगर लेवल

डायबिटीज के पेशेंट्स को अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना होता है। ऐसा कोई भी खाना उनको खाने से परहेज करना पड़ता है जिससे की उनका शुगर लेवल बढ़ न जाए। ऐसे में फिर इनके साथ होता कुछ यूं है कि ये अपने मन पसंद की कोई भी चीज का सेवन नहीं कर पाते हैं और बहुत सी ऐसी चीजें जिसे खाने से पहले इन्हें काफी ज्यादा सोचना पड़ता है। 

यदि आप भी डायबिटीज के पेशेंट है और आपके मन में भी फलों को लेकर कुछ सवाल हैं और आपका मन दुविधा में हैं। तो अब आपको ओर ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताने वालें हैं कुछ ऐसे फलों के बारे में जिनका सेवन आप बेहिचक कर सकते है। 

1.संतरा

डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए संतरे से अच्छा फल और कोई भी नहीं होता है। क्योंकि संतरे में भरपूर मात्रा में फाइबर,विटामिन सी,फोलेट और पोटेशियम पाया जाता है जो शुगर लेवल को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करते हैं।

2.कीवी

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए कीवी खाना बहुत लाभदायक होता है। विटामिन ए,सी,पौटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरा कीवी आपके ग्लूकोज लेवक को मैंटेन करता है और ब्लड  शुगर बढऩे से रोकता है। इसलिए अगर आप डायबिटीज पेशेंट है तो आपके लिए कीवी खाना अच्छा होगा।

3.सेब 

जैसा कि लगभग सभी लोग जानते हैं कि सेब खाना सेहत के लिए काफी लाभदायक  होता है। खास बात ये है कि सेब का सेवन करना डायबिटीज पेशेंट्स के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। सेब का सेवन करने से ना केवल शुगर लेवल कंट्रोल रहता है बल्कि ये कोलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित करने में हमारी मदद करता है।

4.अमरूद 

अमरूद में डायट्री फाइबर होता है। अमरूद का सेवन करना डायबिटीज पेशेंट्स के लिए काफी लाभदायक होता है। अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई पाया जाता है जो शुगर लेवन को कंट्रोल करने में आपकी सहायता करता है। 

5.बेरी

अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाई जाने वाली बेरी डायबिटीज पेशेंट्स के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें आपकी स्ट्राबेरी,ब्लूबेरी,रसबेरी,ब्लैकबैरी सभी आती है जो आपके शुगर लेवल को नियंात्रित करती है। इसके अलावा आप एवाकाडो फल का भी सेवन कर सकते हैं।