BREAKING NEWS

CBSE Results 2020 : लाखों स्टूडेंट का इंतजार हुआ खत्म, 10वीं क्लास के एग्जाम का रिजल्ट जारी ◾World Youth Skills Day : PM मोदी बोले-कौशल के प्रति आकर्षण देता है जीने की ताकत◾भारत की वैश्विक रणनीति हो रही फेल, केंद्र सरकार की नीतियों के कारण घट रहा देश का सम्मान : राहुल◾देहरादून के चुक्खूवाला क्षेत्र में तेज बारिश से ढहा मकान, 3 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों की संख्या 9 लाख 36 हजार के पार, 3 लाख 20 हजार एक्टिव केस◾भाजपा में नहीं जाऊंगा, उनके खिलाफ लंबी लड़ाई लड़ी है : सचिन पायलट ◾भारत-EU शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे PM मोदी, कोरोना संकट पर रहेगा फोकस◾World Corona : दुनियाभर में पॉजिटिव मामलों की संख्या 1 करोड़ 33 लाख के करीब, अब तक 577843 लोगों की मौत ◾LAC विवाद : भारत-चीन के बीच करीब 14 घंटे तक चली कमांडर लेवल बैठक, तनाव कम करने पर हुई बात◾US ने चीन को दिया झटका, हांगकांग को तरजीह देने वाले आदेश पर डोनाल्ड ट्रंप ने किये हस्ताक्षर◾असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, अबतक 85 मौतें, 33 लाख लोग हुए प्रभावित ◾दिल्ली : 24 घंटे में कोरोना से 35 लोगों की मौत, 1606 नए मामले◾राजस्थान में सियासी घमासान के बीच पायलट ने कहा-राम राम सा! तो विश्वेंद्र व मीणा ने पूछा क्या गलती की?◾राजस्थान: सियासी उठापटक के बीच कल सुबह दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे सचिन पायलट ◾महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 2.67 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 6,741 नए केस◾कानपुर शूटआउट : गिरफ्तार शशिकांत पांडेय का खुलासा, विकास के कहने पर ही हुई 8 पुलिसकर्मियों की हत्या◾केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देश में कोरोना के 50 फीसदी मामले महाराष्ट्र और तमिलनाडु से◾बिहार में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 16 से 31 जुलाई तक लगाया गया लॉकडाउन ◾राज्यपाल से मुलाकात के बाद बोले गहलोत- कुछ लोग 'आ बैल मुझे मार' रवैये के साथ कर रहे थे काम◾सचिन पायलट की अध्यक्ष पद से बर्खास्ती के बाद गोविंद सिंह डोटासरा को सौंपा गया कार्यभार◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

घर की हवा शुद्ध करने के लिए आज ही लाएं ये 5 पौधे

वायु प्रदूषण तेजी से दिल्ली-एनसीआर में तेजी से बढ़ रहा है जिसकी वजह से लोगों को बहुत समस्याओं को सामना करना पड़ रहा है। इस खराब एयर क्वालिटी से परेशानी बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हाे रही है। लोगों ने मास्क भी बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए पहनना शुरु कर दिए हैं। इतना ही नहीं लोग अपने खाने-पीने का भी बहुत ध्यान रख रहे हैं। 

बता दें कि ऐसे पौधों की भी मांग बढ़ गई है जो इस बढ़ते प्रदूषण से बचाने में कारगार साबित होते हैं। यह पौधे एयर प्युरिफायर यानी वायु को शुद्ध रखते हैं। चलिए बताते हैं उन पौधों के बारे में जो इस प्रदूषती हवा को शुद्ध करते हैं। 

एलोवेरा


एलोवेरा का पौधा बहुत गुणकारी है। फॉर्मेल्डिहाइड जैसी हानिकारक गैस से एलोवेरा बचाता है। बहुत आसान है एलोवेरा के पौधे को घर में लगाना। सूर्य की किरणों को एलोवेरा तेजी से ग्रहण कर लेता है। 

ऐरेका पाम


लिविंग रूम प्लांट के नाम से भी ऐरेका पाम को जाना जाता है। हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को यह पौधा दूर करता और शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करता है। लिविंग रूम में 4 पौधे घर की हवाओं को शुद्ध करने के लिए लगाए जाते हैं। 

मनी प्लांट


ज्यादातर लोग अपने घरों में मनी प्लांट लगाते हैं। मनी प्लांट हवा को शुद्ध करता है। मनी प्लांट आसानी से बढ़ जाता है। साथ ही घर में ऑक्सीजन की मात्रा को मनी प्लांट बढ़ाता है। 

गरबेरा डेजी


गरबेरा डेजी के फूल चमकीले होते हैं और हवा को यह शुद्ध करता है। घर में कई तरह के रासायनिक तत्वों को बाहर करता है। इस फूल को बेडरूम में भी लगाया जाता है। 

गुलदाउदी का पौधा


हवा को शुद्ध यह पौधा करता है साथ ही खूबसूरती के लिए भी यह अच्छा होता है। इस पौधे के कई रंग होते हैं जो मनमोहक खुशबू देते हैं। इस पौधे को जड़ी बूटी के लिए सदाबहार पौधे के नाम से भी जाना जाता है।