BREAKING NEWS

दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आपराधिक मानहानि मामले की सुनवाई पर लगाई रोक◾लोकसभा में बोले शाह- J&K में हिरासत में लिए गए नेताओं को छोड़ने का निर्णय स्थानीय प्रशासन लेगा◾पीएमओ में सत्ता का केंद्रीकरण अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं : शिवसेना◾दिल्ली : किराड़ी इलाके के गोदाम में लगी आग, मौके पर पहुंची 8 दमकल की गाड़ियां◾'असंवैधानिक' नागरिकता विधेयक पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी : चिदंबरम◾हरियाणा : होमवर्क पूरा न करने पर दलित लड़की का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश◾अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज से करेगा सुनवाई ◾PM मोदी ने की शाह की तारीफ, बोले- नागरिकता विधेयक समावेश करने की भारत की सदियों पुरानी प्रकृति के अनुरूप◾नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में आज छात्र संगठनों की तरफ से पूर्वात्तर भारत में बंद ◾लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾

दिलचस्प खबरें

घर की हवा शुद्ध करने के लिए आज ही लाएं ये 5 पौधे

 0

वायु प्रदूषण तेजी से दिल्ली-एनसीआर में तेजी से बढ़ रहा है जिसकी वजह से लोगों को बहुत समस्याओं को सामना करना पड़ रहा है। इस खराब एयर क्वालिटी से परेशानी बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हाे रही है। लोगों ने मास्क भी बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए पहनना शुरु कर दिए हैं। इतना ही नहीं लोग अपने खाने-पीने का भी बहुत ध्यान रख रहे हैं। 

बता दें कि ऐसे पौधों की भी मांग बढ़ गई है जो इस बढ़ते प्रदूषण से बचाने में कारगार साबित होते हैं। यह पौधे एयर प्युरिफायर यानी वायु को शुद्ध रखते हैं। चलिए बताते हैं उन पौधों के बारे में जो इस प्रदूषती हवा को शुद्ध करते हैं। 

एलोवेरा


एलोवेरा का पौधा बहुत गुणकारी है। फॉर्मेल्डिहाइड जैसी हानिकारक गैस से एलोवेरा बचाता है। बहुत आसान है एलोवेरा के पौधे को घर में लगाना। सूर्य की किरणों को एलोवेरा तेजी से ग्रहण कर लेता है। 

ऐरेका पाम


लिविंग रूम प्लांट के नाम से भी ऐरेका पाम को जाना जाता है। हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को यह पौधा दूर करता और शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करता है। लिविंग रूम में 4 पौधे घर की हवाओं को शुद्ध करने के लिए लगाए जाते हैं। 

मनी प्लांट


ज्यादातर लोग अपने घरों में मनी प्लांट लगाते हैं। मनी प्लांट हवा को शुद्ध करता है। मनी प्लांट आसानी से बढ़ जाता है। साथ ही घर में ऑक्सीजन की मात्रा को मनी प्लांट बढ़ाता है। 

गरबेरा डेजी


गरबेरा डेजी के फूल चमकीले होते हैं और हवा को यह शुद्ध करता है। घर में कई तरह के रासायनिक तत्वों को बाहर करता है। इस फूल को बेडरूम में भी लगाया जाता है। 

गुलदाउदी का पौधा


हवा को शुद्ध यह पौधा करता है साथ ही खूबसूरती के लिए भी यह अच्छा होता है। इस पौधे के कई रंग होते हैं जो मनमोहक खुशबू देते हैं। इस पौधे को जड़ी बूटी के लिए सदाबहार पौधे के नाम से भी जाना जाता है।