चाय हमें बहुत आराम देती है। लगभग हम सभी ही बारिश में पकोड़ों के साथ चाय पीना पसंद करते हैं। जब हम पूरे दिन का काम करके घर लौटे हैं तो एक चाय ही होती है जो हमें चाहिए होती है। वास्तव में जब किसी को हल्का सा बुखार होता है तो यही चाय दवाई के रूप में भी काम आती है।

हममें से ज्यादातर लोग तो अदरक और तुलसी वाली चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन इस चाय के कुछ खतरनाक पक्ष भी हैं। कुछ लोगों के लिए यह चाय पीना भी बहुत खतरनाक हो जाता है उनकी स्वास्थ्य पर बुरा असर होता है। अगर आप अनियंत्रिय तरीके से चाय पीते हैं तो यह आपके लिए बहुत खतरनाक है। आज हम आपको चाय पीने से ऐसी खतरनाक बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. स्लीप डिसऑर्डर और ड्यूरेटिक इफ़ेक्ट

चाय में कैफीन की मात्रा थोड़ी सी ज्यादा होती है जिसकी वजह से ड्यूरेटिक इफेक्ट हो सकता है इसके अलावा नींद ना आने की भी बीमारी हो सकती है।

2. कॉन्स्टिपेशन

चाय में थियोफिलाइन वाला कैमिकल होता है जो पेट में जाकर पैदा हो सकता है जिसकी वजह से वह हमारे डाईजेशन को खराब कर सकता है और जिसकी वजह से कब्ज की परेशानी हो सकती है। कई लोग मानते हैं कि सुबह चाय पीने से हमारा पेट अच्छे से साफ होता है जबकि अधिक मात्रा में चाय पीने से कब्ज की परेशानी हो सकती है।

3. एंग्जायटी और रेस्टलेससनेस्स

कैफीन हमारे मूड को सही करने के लिए बहुत अच्छी दवा है लेकिन इसका हमारे शरीर पर कुछ अच्छा और बुरा प्रभाव भी पड़ता है। चाय का ज्यादा सेवन करने से आपको नींद की परेशानी, बेचैनी, चिंता और ह्रïदिय गति में वृद्धि हो सकती है।

4. गर्भपात की संभावना

गर्भवती महिलाओं को चाय पूरी तरह से बंद करनी चाहिए, क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है जिसकी वजह से यह बच्चे के विकास को नुकसान पहुंचा सकती है और इसकी वजह से गर्भपात भी हो सकता है।

5. प्रोस्टेट कैंसर

जो लोग ज्यादा चाय पीते हैं उन पर इसका ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है। एक रिसर्च में पता चला है कि जो पुरूष ज्यादा मात्रा में चाय पीते हैं उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा ज्यादा हो जाता है।

6. दिल की बीमारियां

चाय में कैफीन होती है और यह कार्डियोवस्कुलर सिस्टम के लिए बिल्कुल अच्छी नहीं होती है और जिन लोगों को दिल की बीमारी होती है तो उन्हें चाय नहीं पीनी चाहिए क्योंकि उनकी दिल की बीमारियां दोबारा से हो सकती हैं।

इन 10 तरीकों से कम कर सकते हैं आप अपना वजन