BREAKING NEWS

विश्व में कोरोना मरीजों का बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 60 लाख के पार◾महाराष्ट्र में लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद शरद पवार ने CM उद्धव ठाकरे से की मुलाकात ◾दिल्ली में कोविड-19 के 1163 नए मामले की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 18 हजार को पार◾देशभर में 30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, 8 जून से रेस्टोरेंट, मॉल और धार्मिक स्थल खोलने की मिली अनुमति ◾लॉकडाउन, अनुच्छेद 370 खत्म करना, राम मंदिर ट्रस्ट बड़ी उपलब्धियों में शामिल : गृह मंत्रालय ◾हिन्दुस्तान में बहुत सारे लोग कष्ट में हैं और भाजपा सरकार जश्न मना रही है : प्रियंका गांधी वाड्रा ◾लद्दाख सीमा तनाव पर रक्षामंत्री बोले- चीन से डिप्लोमैटिक और मिलिट्री लेवल पर चल रही है बातचीत ◾लॉकडाउन 5.0 लागू करने पर पीएमओ में महामंथन, गृहमंत्री अमित शाह ने की पीएम मोदी से मुलाकात◾कोरोना के बढ़ते केसों से घबराएं नहीं, महामारी से चार कदम आगे है आपकी सरकार : CM केजरीवाल◾मोदी सरकार 2.0 की पहली वर्षगांठ पर कांग्रेस ने कसा तंज, ‘बेबस लोग, बेरहम सरकार’ का दिया नारा ◾मोदी जी की इच्छा शक्ति की वजह से सरकार ने साहसिक लड़ाई लड़ी एवं समय पर निर्णय लिये : नड्डा ◾कोविड-19 पर पीएम मोदी का आह्वान - 'लड़ाई लंबी है लेकिन हम विजय पथ पर चल पड़े हैं'◾दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर कांग्रेस, भाजपा के निशाने पर केजरीवाल सरकार◾राम मंदिर , सीएए, तीन तलाक, धारा 370 जैसे मुद्दों का हल दूसरे कार्यकाल की प्रमुख उपलब्धियां : PM मोदी ◾बीस लाख करोड़ रूपये का आर्थिक पैकेज ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में बड़ा कदम : PM मोदी◾Coronavirus : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का खौफ जारी, संक्रमितों की संख्या 60 लाख के करीब ◾कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए◾कोविड-19 : देश में अब तक 5000 के करीब लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 73 हजार के पार ◾मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरे होने पर अमित शाह, नड्डा सहित कई नेताओं ने दी बधाई◾PM मोदी का देश की जनता के नाम पत्र, कहा- कोई संकट भारत का भविष्य निर्धारित नहीं कर सकता ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

दिल और दिमाग को दुरुस्त रखने के साथ वजन घटाने में पानी पीने के ये 7 चमत्कारी फायदे हैं कारगर

हमारे शरीर का 60 फीसदी हिस्सा पानी का है। 85 फीसदी पानी हमारे मस्तिष्क में, 79 फीसदी हमारे खून में और 80 फीसदी हमारे फेफड़ों में होता है। पानी हमारी सेहत के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। हमारी सेहत के लिए पानी पीना कोल्ड ड्रिंक,चाय,कॉफी की तुलना में बहुत सेहतमंद होता है। चलिए आपको पानी पीने के चमत्कारी फायदों के बारे में बताते हैं। 

शरीर में पानी का स्तर पानी पीने स अच्छा होता है। पानी का शरीर में जाने से लेकर उसके निकास यानी मूत्रत्याग तक पानी की चक्रिय प्रक्रिया शरीर में चलती रहती है। शरीर से हानिकारक, विषैले तत्व पानी द्वारा बाहर निकलते हैं। हमारा स्वास्‍थ्य भी इससे बिल्कुल बेहतर रहता है। 

वजन घटाने में भी पानी मददगार होता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।लोग अपने शरीर से जितनी कैलोरी आठ किलोमीटर की जॉगिंग से कम करते हैं उतनी ही आप पानी पीकर भी कैलोरी आराम से कम कर सकते हैं। अगर आप पानी पीते हैं तो खाना भी आप कम खाते हैं। इससे ओवर ईटिंग की समस्या भी नहीं होती। ओवर ईटिंग करने से वजन बढ़ता है और अगर आप पानी पीते हैं तो खाना कम खाया जाता है इससे ओवर ईटिंग की समस्या नहीं होती और वजन भी कम हो जाता है। 

अगर आपको अपना मेटाबॉलिज्म तेज करना है तो पर्याप्त मात्रा में पानी सुबह के समय जरूर पीएं। साथ ही ऐसा करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ जाता है। इससे आपके शरीर में चुस्ती और फूर्ति बनी रहती है। 

दिमाग भी बेहतर पानी ज्यादा पीने से काम करता है। नियमित मात्रा में पानी पीने से दिमाग की क्षमता बढ़ती रहती है। पानी पीने से 75 से 85 फीसदी दिमाग के हिस्से में पानी रहता है। अगर आप पानी ज्यादा पीते हैं तो ऐसे में आप अपने दिमाग को ज्यादा शक्ति प्रदान करते हैं। ऐसा करने से एकाग्रता भी बढ़ती है। 

हमें कई प्रकार की बीमारियों से भी पानी बचाता है। पानी का ज्यादा सेवन करने से हाइपरटेंशन,किडनी और मूत्राशय जैसी परेशानियों के साथ-साथ आंतों के कैंसर के खतरे को भी खत्म करता है। 

हमारा दिल भी पानी पीने से अच्दी तरह काम करता है। चिकित्सकों के अनुसार हार्ट अटैक की 41 फीसदी खतरे को पूरे दिन में लगभग 7 ग्लास पानी कम करते हैं। 

आपकी खूबसूरती को भी पानी बनाए रखता है। अगर आप नियमित रूप से पानी का सेवन करते हैं तो आपकी खूबसूरती बनी रहती है और त्वचा नर्म, मुलायम, साफ और बेदाग रहती है।