BREAKING NEWS

दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 1.13 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 1,246 नए केस◾राजस्थान: कल सुबह 10 बजे एक बार फिर होगी कांग्रेस विधायक दल की बैठक, पायलट को न्योता◾राजस्थान में जारी सियासी उठापटक पर भाजपा ने कहा- विधायकों की गिनती के लिए सड़क या होटल नहीं, विधानसभा उपयुक्त स्थान ◾महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 2.60 लाख के पार, मरने वालों का आंकड़ा 10,482 पहुंचा◾पायलट को मनाने में लगे राहुल और प्रियंका, कई वरिष्ठ नेताओं ने भी किया संपर्क ◾एलएसी विवाद : कल होगी भारत-चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की चौथी बैठक◾बौखलाए चीन ने निकाली खीज, अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों - नेताओं पर वीजा प्रतिबंध लगाया ◾कांग्रेस विधायक दल की बैठक में गहलोत के समर्थन में प्रस्ताव पारित, हाईकमान के नेतृत्व में जताया विश्वास ◾बच गई राजस्थान की कांग्रेस सरकार, मुख्यमंत्री गहलोत ने विधायकों के संग दिखाया शक्ति प्रदर्शन◾सीबीएसई बोर्ड की 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित, 88.78% परीक्षार्थी रहे उत्तीर्ण ◾श्रीपद्मनाभ स्वामी मंदिर प्रबंधन पर शाही परिवार का अधिकार SC ने रखा बरकरार◾सियासी संकट के बीच CM गहलोत के करीबियों पर IT का शकंजा, राजस्थान से लेकर दिल्ली तक छापेमारी◾राहुल ने केंद्र पर साधा सवालिया निशाना, कहा- क्या भारत कोरोना जंग में अच्छी स्थिति में है?◾जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी, एक आतंकवादी ढेर ◾देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 8 लाख 78 हजार के पार, साढ़े पांच लाख से अधिक लोगों ने महामारी से पाया निजात ◾दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, मरीजों की संख्या 1 करोड़ 29 लाख के करीब ◾CM शिवराज ने किया मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा, नरोत्तम मिश्रा बने MP के गृह मंत्री◾असम में बाढ़ और भूस्खलन में चार और लोगों की मौत, करीब 13 लाख लोग प्रभावित◾चीन से तनाव के बीच सेना के आधुनिकीकरण के तहत अमेरिका से 72,000 असॉल्ट राइफल खरीद रहा भारत◾पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने के लिए बुधवार तक होगी लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

ये 8 चीजें कर सकती हैं किडनी को खराब

किडनी शरीर के बाकी अंगों की तरह बहुत अहम अंग होता है। शरीर में कई तरह की परेशानियां और बीमारियां किडनी के खराब होने से हो सकती हैं। किडनी एक अहम भूमिका शरीर को स्वस्‍थ रखने में निभाती है। 

अगर आपका खान-पान गलत है तो किडनी पर इसका असर बूरा पड़ता है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में किडनी की बीमारियां कई लोगों को हाे चुकी है। हम आपको उन फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे जो किडनी के लिए हानिकारक होती हैं। 

रेड मीट 


प्रोटीन की मात्रा रेड मीट में बहुत होती है। शरीर और मांसपेशियों के लिए रेड मीट अच्छा होता है लेकिन यह उलटा असर किडनी पर करता है। फैट की मात्रा रेड मीट में बहुत पाई जाती है। किडनी के लिए फैट सही नहीं होता। अगर आप रेड मीट का सेवन ज्यादा करते हैं तो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा हो जाती है। 

अल्कोहल


किडनी के लिए ज्यादा मात्रा में अल्कोहल भी अच्छा नहीं होता है। अगर अल्कोहल का सेवन आप ज्यादा करते हैं तो इससे किडनी डैमेज हो जाती है। किडनी के फंक्‍शन को अल्कोहल की ज्यादा मात्रा बदल देती है। जिसके बाद दिमाग पर इसका असर बुरा होता है। डिहाइड्रेटिंग अल्‍कोहल होती है। किडनी के अलावा शरीर के कई अंगों को पानी बहुत मात्रा में चाहिए होता है। अगर आप थोड़ी भी अल्कोहली पीते हैं तो उसके बाद ढेर सारा पानी पीना चाहिए। 

नमक 


शरीर में द्रव संतुलन सोडियम बनाए रखता है। हमारे शरीर में ब्लड को पोटेशियम और सोडियम मिलकर किडनी के जरिए फिल्टर करते हैं। अगर आप नमक का सेवन ज्यादा करते हैं तो किडनी को ज्यादा पानी इसे पतला करने के लिए जरूरत होती है। ज्यादा नमक का सेवन करने से ब्लडप्रेशन का खतरा भी बन जाता है। 

कैफीन


कैफीन की मात्रा कॉफी में बहुत होती है। सुबह कई लोग कॉफी फ्रेश होने के लिए पीते हैं। कॉफी पीकर कई लोगों को ताजगी और एनर्जी आती है। साथ ही कॉफी का स्वाद कुछ लोगों को बहुत अच्छा लगता है। अगर आप कैफीन की मात्रा का सेवन ज्यादा करते हैं तो आपके शरीर में ब्लडप्रेशर का खतरा ज्यादा बन जाता है। जिसका असर किडनी पर होता है। 

एनर्जी ड्रिंक और सोडा



कई लोगों को सोडा और एनर्जी ड्रिंक पीना बहुत अच्छा लगता है साथ ही शरीर में इनसे एनर्जी भी आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। किसी भी तरह का स्वास्‍थ्य लाभ सोडा और एनर्जी ड्रिंक पीने से नहीं होता है। इनका सेवन नहीं करना चाहिए। कैफीन और चीनी की मात्रा इसमें बहुत होती है। साथ ही इसमें खतरनाक कलर और केमिकल भी इस्तेमाल किया जाता है। 

आर्टिफिशियल स्वीटनर्स

आर्टिफिशियल स्वीटनर्स डाइट की मात्रा आपको डाइट सोडा में मिल जाएंगी। डाइट सोडा सीधे तौर पर चीनी को कम करते हैं। हाल ही में एक स्टडीज में पता लगा है कि चीनी का विकल्प आर्टिफिशियल स्वीटनर्स में नहीं होता है। हालांकि इसमें चीनी जैसे तत्व ही पाए जाते हैं। ये बस आपको पागल बनाते हैं कि आपने चीनी जैसा कुछ भी खाया या पिया नहीं है। 

डेयरी प्रोडक्ट


प्रोटीन की मात्रा डेयरी प्रोडक्ट में बहुत होती है। इसके अलावा कैल्शियम और बाकी पोषक तत्व भी इसमें ज्यादा पाए जाते हैं। डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करना अच्छा होता है लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा से कई खतरा भी शरीर में बढ़ जाता है। किडनी की पथरी कारण भी ज्यादा मात्रा में कैल्शियम बन सकता है। स्टडी में यह पाया गया है कि डेयरी प्रोडक्ट की सीमित मात्रा किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए अच्छा होता है। दरअसल उन्हं डायलिसिस की कभी जरूर नहीं हो सकती है। 

नॉन ऑर्गेनिक फूड


शरीर के लिए जहर की तरह नॉन ऑर्गेनिक फूड होता है। इसे डिब्बाबंद भी कहा जाता है। पेस्टीसाइड्स का इस्तेमाल इन खानों में किया जाता है। जो कि किडनी को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। किसी भी तरह के केमिकल्स या पेस्टीसाइड्स ऑर्गेनिक फूड में इस्तेमाल नहीं करते हैं।