कुछ दिन पहले गूगल ने हाल ही में पॉपुलर ऐप Saraha को बैन कर दिया है। बता दें कि इस ऐप पर साइबर बुलिंग को बढ़ावा देने का आरोप भी लगाया था। ऑस्ट्रेलिया की कॉलिन नाम की एक महिला ने इस ऐप पर पिटीशन फाइल करते हुए कहा है कि उसकी 13 साल की बेटी को इस ऐप पर कई हॉरिबल मैसेज भेजे जा रहे हैं। महिला ने जब लगातार ऐसा होता देखा तो उसने Change.org. पर ऑनलाइन पिटीशन फाइल कर दी।

इस पिटीशन में ऐसा कहा गया है कि यह ऐप लोगों को डराने धमकाने और सेल्फ हार्म के लिए उकसा रहा है। इस पिटीशन को फाइल करने के बाद लगभग 470,000 लोगों का सपोर्ट मिला है। उसके बाद तो गूगल ने प्ले स्टोर से और एपल ने एपल स्टोर से इस ऐप को हटा दिया। इसके साथ ही दूसरे ऐसे 9 ऐप हैं जिन्हें गूगल ने बैन कर दिया है।

आईटी एक्सपर्ट मंगलेश एलिया कहते हैं कि अगर आप इनका APK फाइल यूज कर रहे हैं तो इन्हें फोन से uninstall कर दें। क्योंकि इन्हें यूज करना फोन की सिक्योरिटी के लिए रिस्की हो सकता है। फोन में सबसे ज्यादा वायरस APK फाइल्स के थ्रू ही आते हैं।

CM Installer

इस ऐप के जरिए यूजर फोन को रूट किए बिना CyanogenMod ROMs इंस्टॉल कर सकते थे। इसे क्यों हटाया गया इसका रीजन पता नहीं है।

TV Portal

ये ऐप यूजर्स को उनके टीवी शोज को फोन पर दिखाता था। इस ऐप को कॉपीराइट ईशू के चलते ब्लॉक किया गया है।

AdAway

यह एड ब्लॉकर ऐप है। ये फोन में आने वाले एड को ब्लॉक कर देता है। यह प्ले स्टोर से रिमूव होने से पहले सबसे पॉपुलर एड ब्लॉकर ऐप था।

Rush Poker

यह प्ले स्टोर का सबसे पॉपुलर गेम्बलिंग ऐप है। इस ऐप को गूगल ने इसलिए बैन कर दिया क्योंकि थोड़े दिन बाद इसे रियल मनी से खेला जाने लगा था। जो कम ऐज के बच्चोें के लिए बुरा साबित हो रहा था।

popcorn time

इस ऐप के थ्रू यूजर्स वीडियो, मूवी, टीवी सीरीज आदि का डाउनलोड कर सकते है। इस तरह कंटेंट को डाउनलोड करना लीगल नहीं है। इसलिए इसे प्ले स्टोर से हटा दिया गया।

F-Droid

इस ऐप पर ऐसे कई सारे ऐप्स का कलेक्शन है जो गूगल प्ले स्टोर पर नहीं है। इसे गूगल ने बैन कर दिया है।
Lucky Patcher

यह ऐप एड को रिमूव करने के साथ ही लाइसेंस वेरिफकेशन के काम आता है।

हमारी मुख्य खबरों के लिए यह क्लिक करे