BREAKING NEWS

कृष्ण जन्मभूमि मामला : Court मस्जिद हटाने का अनुरोध करने वाली याचिका पर करेगी विचार ◾आज का राशिफल ( 20 मई 2022) ◾RCB vs GT ( IPL 2022 ) : कोहली के बल्ले से निकली आरसीबी की जीत और प्लेऑफ की उम्मीद◾पंजाब में कांग्रेस को पड़ी दोहरी मार : सिद्धू को एक साल की सजा, जाखड़ ने थामा भाजपा का दामन◾भारतीय मुक्केबाज निकहत जरीन बनीं विश्व चैंपियन , PM मोदी ने दी बधाई ◾ इंडोनेशिया के ऐलान से भारत को राहत, जल्द ही कम हो सकते हैं खाने के तेल के दाम◾ अदालत में दाखिल याचिका को लेकर भड़के ओवैसी, बोले- मुसलमानों के खिलाफ अविश्वास पैदा करने की हो रही कोशिश◾Gyanvapi News: ज्ञानवापी मस्जिद पर अभिनेत्री कंगना बोलीं- काशी के कण- कण में बसे हुए हैं भगवान शिव◾ RCB vs GT: गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाजी का फैसला, यहां देखे दोनो टीमों की प्लेइंग इलेवन◾Quad Summit 2022: टोक्यो में शुरू होगा मोदी का मिशन, 24 मई को जाएंगे जापान, दिग्गज नेताओं के साथ होगी बातचीत ◾UP: स्वतंत्रता सेनानियों पर भावुक होकर योगी बोले- पिछली सरकारो ने इनके आदर्शों पर नहीं किया काम◾DU को संबोधित करते हुए शाह ने कहा: नहीं होनी चाहिए राजनीतिक लड़ाई, जिक्र किया- रक्षा नीति का.... ◾Gyanvapi Survey: वाराणसी अदालत में 23 मई को होगी अगली सुनवाई, दर्ज की जा चुकी है सर्वे रिपोर्ट ◾ अमित शाह से मिले CM भगवंत मान, PAK से ड्रोन घुसपैठ को लेकर MHA से की ये बड़ी मांग◾1988 रोड रेज केस : एक साल की सजा पर बोले सिद्धू-कानून का सम्मान करूंगा◾Delhi High Court ने लगाई घर-घर राशन योजना पर रोक, कहा: दिल्ली सरकार नहीं कर सकती केंद्र के राशन का इस्तेमाल ◾'कुछ नेता ही कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व को कर रहे हैं गुमराह', इस्तीफे के बाद बोले हार्दिक◾जिसका शिवपाल को था इंतजार.. वो घड़ी आ गई! आजम की जमानत का चाचा-भतीजे पर कैसा होगा असर? ◾SC से रिहाई के बाद फिर जेल जा सकते हैं आजम खान, जानिए किस मामले में फंस सकते हैं SP नेता ◾Delhi News: राजधानी फिर हुई धुआं-धुंआ! मुस्तफाबाद की फैक्ट्री में लगी भीषण आग, दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद◾

सहजन की चाय पीने से होंगे ये 9 बेमिसाल फायदे

सब्जी और सांभर में आपने सहजन यानी मोरिंगा का स्वाद जरूर चखा होगा। बता दें कि सहजन के पत्तियों के पाउडर से चाय भी लोग बनाने लग गए हैं। सहजन की चार के कई ऐसे बेमिसाल फायदे जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। 

आजकल लोगों की जिंदगी बहुत भागदौड़ वाली हो गई है जिसकी वजह से हेल्दी नहीं रह पाते हैं। सहजन की चाय पीने से आप अपनी जिंदगी को थोड़ा हेल्दी बना सकतेे हैं। मोरिंगा चाय के कई स्वास्‍थ्य लाभों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। 

1. बचाता है बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से

एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और अंतिमिक्रोबिअल जैसे तत्व मोरिंगा चाय में पाए जाते हैं। कई तरह के बैक्टिरिया से शरीर में होने वाली बीमारियों से बचाता है। 

2. कंट्रोल रखता है कोलेस्ट्रॉल के लेवल को

शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल मोरिंगा की चाय पीने से कंट्रोल में रहता है। शरीर में होने वाली दिल की बीमारियों का खतरा कम करता है। 

3. मजबूत होता है इम्यून सिस्टम 

अगर आपको इम्यून सिस्टम मजबूत नहीं है तो रोज मोरिंगा चाय का सेवन जरूर पीया करें। शरीर में मेटॉबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मोरिंगा चाय काफी मददगार साबित होता है। 

4. ठीक होती है डायबिटीज

शरीर में शुगर लेवल भी मोरिंगा चाय पीने से कंट्रोल में रहती है। इसके अलाव शरीर में यूरीन में प्रोटीन की मात्रा को कंट्रोल करके हिमोग्लोबिन का स्तर भी मोरिंगा चाय पीने से सही रहता है। 

5. डिटॉक्स करती है बॉडी को

शरीर में मौजूद विषैले तत्व मोरिंगा चाय पीने से बाहर निकलते हैं। साथ ही आपकी बॉडी भी डिटॉक्स हो जाती है। 

6. कागरगर है अस्‍थमा के इलाज में

अस्‍थमा की परेशानी भी मोरिंगा चाय पीने से ठीक हो जाती है साथ ही फेफड़े भी सही रहते हैं। यह श्वसन प्रणाली को भी दुरुस्त करता है। 

7. कम करती है हाई ब्लड प्रेश को 

इसोथीओसीएनटे और निअजीमिनीं तत्व मोरिंगा में होते हैं जो धमनियां को मोटा होने से बचाता है। शरीर में हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी को भी कम करता है। 

8. मदद करती है वजन कम करने में

मोरिंगा की चाय पीने से वजन भी कम होता है। हाई कैलोरी फूड अगर आप खा लेते हैं तो यह चाय पीने से आपका शरीर में एनर्जी के साथ फैट भी स्टोर नहीं होतो है। 

9. दूर रखती है सर्दी खांसी से 

सर्दी-खांसी, जुकाम, वायरल इंफेक्‍शन जैसी परेशानी भी मोरिंगा चाय पीने से निजात मिलता है।