BREAKING NEWS

अब 5 राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों में ही बची कांग्रेस की सरकार ◾अब से विकास के नये युग की होगी शुरुआत : येदियुरप्पा◾‘किंगमेकर’ माने जाने वाले कुमारस्वामी बने ‘किंग’, लेकिन राजगद्दी जल्दी ही हाथ से निकली ◾कर्नाटक में गिरी कुमारस्वामी सरकार, विश्वास प्रस्ताव के पक्ष पड़े 99 वोट , BJP पेश करेगी सरकार बनाने का दावा ◾येदियुरप्पा के शपथ लेने के बाद मुम्बई से लौटेंगे कर्नाटक के बागी विधायक◾कश्मीर के बारे में ट्रंप के प्रस्ताव पर भारत की प्रतिक्रिया से चकित हूं : इमरान खान ◾खुशी से पद छोड़ने को तैयार हूं : कुमारस्वामी ◾बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए PM, यूरोपीय संघ से देश को बाहर निकालना होगी बड़ी चुनौती◾कश्मीर मुद्दे पर नरेंद्र मोदी और इमरान खान को मिलकर करनी चाहिए पहल - फारुख अब्दुल्ला◾Top 20 News 23 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾भाजपा ने ट्रंप के दावे पर विपक्ष के रूख को गैर जिम्मेदाराना बताया ◾कर्नाटक संकट: भाजपा ने कुमारस्वामी पर करदाताओं का पैसा बर्बाद करने का लगाया आरोप◾गृह मंत्रालय ने घटाई लालू यादव, चिराग पासवान समेत कई बड़े नेताओं की सुरक्षा◾SC ने NRC प्रकाशन की समय सीमा बढ़ाई, 20 फीसदी नमूनों के पुन: सत्यापन का अनुरोध ठुकराया◾PM मोदी देश को बताएं कि उनकी ट्रंप से क्या बात हुई थी : राहुल गांधी◾SC ने आम्रपाली समूह का रेरा पंजीकरण किया रद्द, NBCC को लंबित परियोजनाएं पूरी करने का निर्देश◾ट्रंप के दावे पर लोकसभा में विपक्षी सदस्यों का हंगामा, PM से जवाब देने की मांग की◾ट्रंप के बयान पर संसद में हंगामा, जयशंकर ने कहा- मोदी ने नहीं की मध्यस्थता की बात◾RTI कानून खत्म करना चाहती है सरकार, हर नागरिक होगा कमजोर : सोनिया गांधी ◾कश्मीर पर मध्यस्थता की ट्रंप की पेशकश का इमरान खान ने किया स्वागत, कहा- इसे दो पक्ष नहीं सुलझा सकते◾

दिलचस्प खबरें

सहजन की चाय पीने से होंगे ये 9 बेमिसाल फायदे

सब्जी और सांभर में आपने सहजन यानी मोरिंगा का स्वाद जरूर चखा होगा। बता दें कि सहजन के पत्तियों के पाउडर से चाय भी लोग बनाने लग गए हैं। सहजन की चार के कई ऐसे बेमिसाल फायदे जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। 


आजकल लोगों की जिंदगी बहुत भागदौड़ वाली हो गई है जिसकी वजह से हेल्दी नहीं रह पाते हैं। सहजन की चाय पीने से आप अपनी जिंदगी को थोड़ा हेल्दी बना सकतेे हैं। मोरिंगा चाय के कई स्वास्‍थ्य लाभों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। 


1. बचाता है बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से


एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और अंतिमिक्रोबिअल जैसे तत्व मोरिंगा चाय में पाए जाते हैं। कई तरह के बैक्टिरिया से शरीर में होने वाली बीमारियों से बचाता है। 

2. कंट्रोल रखता है कोलेस्ट्रॉल के लेवल को


शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल मोरिंगा की चाय पीने से कंट्रोल में रहता है। शरीर में होने वाली दिल की बीमारियों का खतरा कम करता है। 

3. मजबूत होता है इम्यून सिस्टम 


अगर आपको इम्यून सिस्टम मजबूत नहीं है तो रोज मोरिंगा चाय का सेवन जरूर पीया करें। शरीर में मेटॉबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मोरिंगा चाय काफी मददगार साबित होता है। 

4. ठीक होती है डायबिटीज


शरीर में शुगर लेवल भी मोरिंगा चाय पीने से कंट्रोल में रहती है। इसके अलाव शरीर में यूरीन में प्रोटीन की मात्रा को कंट्रोल करके हिमोग्लोबिन का स्तर भी मोरिंगा चाय पीने से सही रहता है। 

5. डिटॉक्स करती है बॉडी को


शरीर में मौजूद विषैले तत्व मोरिंगा चाय पीने से बाहर निकलते हैं। साथ ही आपकी बॉडी भी डिटॉक्स हो जाती है। 

6. कागरगर है अस्‍थमा के इलाज में


अस्‍थमा की परेशानी भी मोरिंगा चाय पीने से ठीक हो जाती है साथ ही फेफड़े भी सही रहते हैं। यह श्वसन प्रणाली को भी दुरुस्त करता है। 

7. कम करती है हाई ब्लड प्रेश को 


इसोथीओसीएनटे और निअजीमिनीं तत्व मोरिंगा में होते हैं जो धमनियां को मोटा होने से बचाता है। शरीर में हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी को भी कम करता है। 

8. मदद करती है वजन कम करने में


मोरिंगा की चाय पीने से वजन भी कम होता है। हाई कैलोरी फूड अगर आप खा लेते हैं तो यह चाय पीने से आपका शरीर में एनर्जी के साथ फैट भी स्टोर नहीं होतो है। 

9. दूर रखती है सर्दी खांसी से 


सर्दी-खांसी, जुकाम, वायरल इंफेक्‍शन जैसी परेशानी भी मोरिंगा चाय पीने से निजात मिलता है।