BREAKING NEWS

दिल्ली में कोविड-19 के 1163 नए मामले की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 18 हजार को पार◾देशभर में 30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, 8 जून से रेस्टोरेंट, मॉल और धार्मिक स्थल खोलने की मिली अनुमति ◾लॉकडाउन, अनुच्छेद 370 खत्म करना, राम मंदिर ट्रस्ट बड़ी उपलब्धियों में शामिल : गृह मंत्रालय ◾हिन्दुस्तान में बहुत सारे लोग कष्ट में हैं और भाजपा सरकार जश्न मना रही है : प्रियंका गांधी वाड्रा ◾लद्दाख सीमा तनाव पर रक्षामंत्री बोले- चीन से डिप्लोमैटिक और मिलिट्री लेवल पर चल रही है बातचीत ◾लॉकडाउन 5.0 लागू करने पर पीएमओ में महामंथन, गृहमंत्री अमित शाह ने की पीएम मोदी से मुलाकात◾कोरोना के बढ़ते केसों से घबराएं नहीं, महामारी से चार कदम आगे है आपकी सरकार : CM केजरीवाल◾मोदी सरकार 2.0 की पहली वर्षगांठ पर कांग्रेस ने कसा तंज, ‘बेबस लोग, बेरहम सरकार’ का दिया नारा ◾मोदी जी की इच्छा शक्ति की वजह से सरकार ने साहसिक लड़ाई लड़ी एवं समय पर निर्णय लिये : नड्डा ◾कोविड-19 पर पीएम मोदी का आह्वान - 'लड़ाई लंबी है लेकिन हम विजय पथ पर चल पड़े हैं'◾दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर कांग्रेस, भाजपा के निशाने पर केजरीवाल सरकार◾राम मंदिर , सीएए, तीन तलाक, धारा 370 जैसे मुद्दों का हल दूसरे कार्यकाल की प्रमुख उपलब्धियां : PM मोदी ◾बीस लाख करोड़ रूपये का आर्थिक पैकेज ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में बड़ा कदम : PM मोदी◾Coronavirus : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का खौफ जारी, संक्रमितों की संख्या 60 लाख के करीब ◾कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए◾कोविड-19 : देश में अब तक 5000 के करीब लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 73 हजार के पार ◾मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरे होने पर अमित शाह, नड्डा सहित कई नेताओं ने दी बधाई◾PM मोदी का देश की जनता के नाम पत्र, कहा- कोई संकट भारत का भविष्य निर्धारित नहीं कर सकता ◾लद्दाख के उपराज्यपाल आर के माथुर ने गृहमंत्री से की मुलाकात, कोरोना के हालात की स्थिति से कराया अवगत◾महाराष्ट्र : 24 घंटे में कोरोना से 116 लोगों की मौत, 2,682 नए मामले ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

ये हैं दुनिया के 7 ऐसे अनोखे घर जिन्हें देखकर शॉक रह जायेंगे आप,किसी का घर है अंडा तो किसी का...

दुनिया में हर किसी को सबसे ज्यादा अपना घर ही पसंद है। लोग दुनिया में कहीं पर भी घूमने ले जाते हैं लेकिन वह जब अपने घर आ जाते हैं तो उन्हें काफी आराम होता है। वह लोग चाहे जन्नत जैसी जगह पर ही घूमने गए हों और वहां से जब वापस आते हैं तो उन्हें अपना ही घर जन्नत लगता है। लोगों को अपना घर दूसरों से छोटा जरूर लगता है लेकिन अपना घर उन्हें सबसे प्यारा लगता है। लोगों अपने घरों को बेहतरीन बनाने के लिए कुछ न कुछ नया करते रहते हैं।

\"\"

दुनिया में कुछ लोगों ने इसे को देखते हुए अपने घरों को इतना बेहतरीन और सुंदर बनाने की कोशिश में काफी अलग बना लिया है। कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपने घरों को अलग बनाने के चक्कर में इतना अलग बनाया कि उनके घरों को अब अनूठे घरों में गिना जाता है। आज हम आपको ऐसे ही दुनिया के कुछ घरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने सुना नहीं होगा।

\"\"

आज हम आपको ऐसे ही दुनिया के कुछ अजुबे घरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने शायद ही सुना होगा और आप हमारी बातों पर विश्वास भी नहीं कर रहे होंगे कि ऐसे घर भी हो सकते हैं और उनमें कोई रह भी सकता है। हम आपको आज उन घरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो 1 वर्ग मीटर में बड़े आराम से बन जाते हैं। दुनिया में कुछ ऐसे भी घर हैं जो पानी पर भी बन सकते हैं। आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही घरों के बारे में बताएंगे।

 

1..बायोक्लाइमेट घर, फ्रांस

फ्रांस के एरिक वास्सेर ने अगस्त 4,2011 को अपने लिए एक बायोक्लाइमेट घर बनाया। इस घर कि खासियत यह है कि इसके सभी उपकरण सौर ऊर्जा से चलते हैं। यह घर सर्दी में गरम और गर्मी में ठंडा रहता है।

\"\"

2.ब्रून्स का घर, स्कॉटलैंड

लाइर्ज के लोच शिन में यह एक रहस्यमयी घर नदी के बीचो बीच बनाया गया है। इस के चारो ओर की हरियाली और पानी को देखकर हर कोई इसमें रहना चाहेगा पर इसमें रहने के लिए हिम्मत की जरूरत होगी।

\"\"

3.खूबसूरत अंडाकार घर

पानी के ऊपर बना हुआ घर आपने देखा होगा पर तैरता हुआ अंडाकार घर शायद ही आपने कभी देखा हो। यह घर बहार से जितना खूबसूरत है अंदर से भी उतना ही आरामदायक है। इस घर की लम्बाई 6 मीटर और चौड़ाई 2.8 मीटर है। इसमें 2 लोग आसानी से रह सकते हैं। और बहते हुए पानी के ऊपर रहने का मजा ले सकते हैं।

\"\"

4.झरने पर बना हुआ घर पेनसिलवेनिया (USA)

अमेरिकन आर्किटेक्ट फ्रैंक लॉयड ने यह घर 1935 में बनाया था। जो लोग हरियाली को पसंद करते हैं उनको यह घर बहुत भायेगा।

\"\"

5.स्टीव अरीन का घर, थाईलैंड

बता दें कि यह घर दुनिया का सबसे छोटा घर जरूर है लेकिन रहने में बहुत है। यह घर 1 वर्ग मीटर में बना हुआ है। आप सोच रहे होंगे कि यह घर इतना छोटा है तो यहां पर कैसे कोर्ई रह सकता है और कोई अपनी जरूरी की चीजें कैसे पूरी कर सकता है। यह घर छोटा जरूर है लेकिन इस घर में चेयर, बेड और खिड़की भी है। एक व्यक्ति इसमें आराम से सो सकता है।

\"\"  

6.शंख के आकर का घर, मेक्सिको

जेवियर सेनोसिएन ने इस घर को 2006 में बनाया था। यह घर बाहर से तो खूबसूरत है ही, पर इसमे लगे रंगबिरंगे कांच अंदर इंद्रधनुष जैसी रौशनी बिखेरते हैं। जो की बेहद लुभावना लगता है।

\"\"

7.उल्टा पुल्टा घर, फेंगजिंग

चीन के शंघाई में बना यह उल्टा पुल्टा घर देखने में भले ही उल्टा हो पर इसके अंदर की तस्वीर देख कर आप इसमें सेल्फी जरूर लेना चाहेंगे। घर के बाहर की तरह अंदर भी हर एक चीज उलटी है। यहाँ तक की चेयर मेज और बेड भी उलटे ही लगे हैं।

\"\"