BREAKING NEWS

अरुणाचल प्रदेश में चीन के गांव को बसाए जाने की रिपोर्ट पर सियासत तेज, राहुल ने PM पर साधा निशाना ◾देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए मामले 10 हजार से कम, 137 लोगों ने गंवाई जान ◾कांग्रेस मुख्यालय में आज राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कृषि कानूनों पर जारी करेंगे बुकलेट◾दुनियाभर में कोरोना का प्रकोप लगातार जारी, मरीजों का आंकड़ा 9.55 करोड़ तक पहुंचा◾TOP 5 NEWS 19 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾विदेशी आतंकियों की मौजूदगी से आतंकवाद विरोधी प्रयास हो रहे कमजोर : टी. एस. तिरुमूर्ति◾गुजरात : सूरत में सड़क किनारे सो रहे प्रवासी मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 13 लोगों की मौत ◾शुभेंदु अधिकारी ने ममता के गढ़ में चुनाव लड़ने का किया ऐलान बोले- 50 हजार वोटों से हारेंगी, नहीं तो छोड़ दूंगा राजनीति ◾किसान संगठनों और सरकार के बीच दसवें दौर की वार्ता अब बुधवार को होगी◾‘तांडव’ की टीम ने बिना शर्त माफी मांगी, कहा-भावनाएं आहत करने का कोई इरादा नहीं ◾सुशासन सरकार में पुलिस दोषियों के बजाये निर्दोष को जेल भेजने का काम करती है :तेजस्वी ◾आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह को मिली जिंदा जलाकर मारने की धमकी ◾एम्स निदेशक की जनता से अपील - मामूली साइड इफेक्ट से मत डरें, वैक्सीन आपको मारेगी नहीं ◾SC की टिप्पणी के बाद बोले किसान संगठन - ट्रैक्टर रैली निकालना किसानों का संवैधानिक अधिकार है◾बढ़ते क्राइम को लेकर तेजस्वी ने राज्यपाल से की मुलाकात, कहा- बिहारियों की बलि मत दिजीए CM नीतीश ◾नंदीग्राम से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी, कहा- दल बदलने वालों की नहीं है चिंता ◾केंद्र ने माल्या प्रत्यर्पण मामले में दी SC को सूचना, कहा- ब्रिटेन ने डिटेल सांझा करने से किया इंकार ◾'तांडव' वेब सीरीज विवाद को लेकर लखनऊ से मुंबई रवाना हुई UP पुलिस की टीम◾भारतीय किसान यूनियन के प्रधान गुरनाम सिंह चढूनी को संयुक्त किसान मोर्चा ने किया सस्पेंड◾SC की टिप्पणी पर बोले राकेश टिकैत-हम झगड़ा नहीं, गण का उत्सव मनाएंगे◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

दुनिया के इन देशों में नए साल का जश्न प्लेट तोड़कर या पानी फेंक कर मनाते हैं

साल 2020 शुरु होने में 1 महीने से भी कम का समय रह गया है। दिसंबर महिना आते ही साल के खत्म होने का काउंटडाउन शुरु हो जाता है। कई ऐसे भी लोग होते हैं जो नए साल के स्वागत की तैयारियां अभी से ही शुरु कर देते हैं। 

कुछ सोचते हैं कि वह नए साल मनाने के लिए घूमने जाए तो वहीं कुछ लोग पार्टी कैसे मनानी है उसके प्लान में जुट जाते हैं। दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं जहां नए साल का स्वागत करने की अजीब तरीके हैं। इन परंपराओं को सुनकर आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे। चलिए जानते हैं इन देशों के बारे में।

डेनमार्क


अगर आप से क्रॉकरी टूट जाती है तो आप दुखी हो जाती हैं लेकिन बचपन में अक्सर क्रॉकरी टूटने पर मम्मी से मार भी बहुत लगती थी। लेकिन आप जानते नहीं हैं कि नए साल के स्वागत के लिए डेनमार्क में लोग पुराने और बेकार बर्तनों को पड़ांेसियों के घर के दरवाजों पर तोड़ते हैं। इसका मतलब यह होता है कि जिसके दरवाजे पर नए साल की सुबह ज्यादा बर्तन टूटे हुए मिलेंगे वह सबसे ज्यादा मशहूर होगा। 

चीन


हर देश में नए साल के स्वागत पर पार्टी होती है। लोग नए साल पर जश्न मनाते हुए नजर आते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि चीन में लोग नए साल के खास मौके छोटों को बड़े लाल लिफाफे में पैसे डालकर देते हैं। इतना ही नहीं वहां के लोग पटाखे जलाकर नए साल का स्वागत करते हैं। वहां माना जाता है कि नए साल पर पटाखे जलाने से बुरी शक्तियां दूर भाग जाती हैं। 

रूस


नए साल का स्वागत रूस में बिल्कुल अलग तरीके से मनाया जाता है। नए साल पर यहां पर लोग एक कागज में अपनी विश करके लिखकर जला देते हैं। इसके अलावा बाहर बजने से पहले रूस में शैंपेन के गिलास में से एक बूंद जमीन पर गिराकर उसे पीना चाहिए।

जापान


सभ्यता और संस्कृति में जापानी लोगों बहुत अलग हैं। ओमिसाका नाम से नए साल को वहां जाना जाता है। घंटियां जापान में बौद्ध मठों को बजाते हैं। 108 बार घंटियां बजाते हैं। मान्यता है कि इंसानों की इच्छाओं के लिए 108 नंबर अच्छा होता है और साथ ही नकारात्मक भावनाएं दूर भागती हैं। 

थाईलैंड 


नए साल का जश्न थाईलैंड में लोग तरह-तरह की पार्टियां मनाकर करते हैं। समुंदर के किनारे लोग थाईलैंड में पार्टी करते हैं और नए साल के आने का जश्न मनाते हैं। लेकिन आपको पता है कि नए साल का जश्न थाईलैंड में लोग एक दूसरे के ऊपर पानी फेंककर करते हैं। बता दें कि लोग भरी हुई बाल्टी थाईलैंड की सड़कों पर लेकर निकलते हैं और एक दूसरे पर पानी फेंकते हैं।