पृथ्वी पर इंसान का शरीर एक अद्भूत और अनोखी कृति है। मानव शरीर में छोटे-छोटे अंग हैं जो शरीर को एक-साथ जोड़कर उसे अच्छे से चलाते हैं। विज्ञानिक के लिए तो मानव शरीर आज भी एक रहस्य ही बना हुआ है। मानव शरीर के रहस्यमय पहेली है जिसे आज के दौर में भी सुलझाने में काफी मुश्किलें आती हैं। मानव शरीर में कुछ ऐसी भी चीजें हैं जो वक्त के साथ गायब ही हो जाती हैं।

body

आप यही सोच रहें होंगे कि मानव शरीर में ऐसी क्या चीजें हैं जो समय के साथ गायब हो जाती हैं और हम मजाक ही करे रहें होंगे आप यही सोच रहे हैं। हम आपको बता दें कि हम मजाक नहीं कर रहे हैं बिल्कुल सच बोल रहे हैं। एक अध्ययन के अनुसार मानव शरीर में कुछ ऐसी चीजें हैं जो समय के साथ धीरे-धीरे गायब हो जाती हैं। चलिए जानते हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जो मानव शरीर में गायब हो जाते हैं।

girl

अकल के दाड़

Molar of wisdom

आपने अपने बुजर्ग के मुह जरुर सुना होगा की इसके अक्ल के दाढ़ आए नही इस दात इस्तमाल कठोर चीजे खाने या छिलने के लिए होता था लेकिन आज के युग में धीरे-धीरे यह कम होती जा रही है।

शरीर के बाल 

Body hair

अगर आप इतिहास पर नजर डालेंगे तो मानव के पास शरीर को ढकने के लिए कोई वस्त्र नही था एक बाल जो शरीर को ठण्ड से बचाते थे लेकिन आधुनिक ज़माने बाल गायब होने लग गये है आज के इस युग बालो की समस्या बहुत बढ़ गयी। युवा उम्र में ही गंजेपन शिकायत होने लगी है आने समय बाल बहुत कम या गायब हो सकते है।

गर्दन की पसली

Neck ribsअगर आप इतिहास पर नजर डालेंगे तो मानव के पास शरीर को ढकने के लिए कोई वस्त्र नही था एक बाल जो शरीर को ठण्ड से बचाते थे लेकिन आधुनिक ज़माने बाल गायब होने लग गये है आज के इस युग बालो की समस्या बहुत बढ़ गयी। युवा उम्र में ही गंजेपन शिकायत होने लगी है आने समय बाल बहुत कम या गायब हो सकते है।

पलमारिस मसल 

Palmaris masc

यह मसल हमारे हाथ की कोहनी से हमारी कलाई तक जाती है ओए देखा जाए तो सिर्फ 11% पापुलेशन के पास ही बची है यह मसल लटकने या चड़ने के लिए बहुत उपयोगी है। कहा जा रहा है की शायद आगे चल कर यह न रहे।

डार्विन का पॉइंट

Darwin's Point

हमारे कान कयूप्री हिस्से में कुंद होता था लेकिन आज युग में ना के बराबर हो गया है शौध के अनुसार केवल 10 लोगो के पास रह गया है।

अन्य हेल्थ सम्बन्धित जानकारियों के लिए यहाँ पड़ते रहिये