BREAKING NEWS

भारत चालू वित्त वर्ष में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होगा - सरकारी सूत्र◾महाराष्ट्र में कोरोना ने फिर दी दस्तक , 1,877 नए मामले आये सामने , 5 की मौत◾भाजपा ने AAP पर साधा निशाना , कहा - फेल हो गया है केजरीवाल का दिल्ली मॉडल◾जल्द CNG और PNG के दाम होंगे कम, सरकार ने शहर गैस वितरण कंपनियों को बढ़ाई आपूर्ति◾जातिगत जनगणना के बहाने ओमप्रकाश राजभर का नीतीश सरकार पर तंज- 'जल्द साबित करिये कि आप...' ◾'उपराष्ट्रपति बनने की इच्छा' BJP के आरोपों को CM नीतीश ने नकारा, बोले- 'जिसको जो बोलना है बोलते रहें'◾SCO Summit 2022: भारत-पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की होगी मुलाकात, 6 साल बाद दिखेगा ये नजारा◾गृहमंत्रालय की गाइड लाइन्स : 15 अगस्त के कार्यक्रमों में न बजें फ़िल्मी गाने , इन नियमों का हो पालन ◾सुशील मोदी पर भड़के सीएम नीतीश, पूर्व उपमुख्यमंत्री के दावों को बताया 'बकवास'◾मप्र: जेल में बंद भाइयों को राखी बांधने पहुंची बहनें , अनुमति न मिलने पर किया चक्काजाम◾महाराष्ट्र: एकनाथ शिंदे के 'मिनी कैबिनेट' में 75 फीसदी मंत्रियों के खिलाफ दर्ज अपराधिक मामले◾ गोवा सीएम का केजरीवाल पर पलटवार, बोले- स्कूल चलाने के लिए हमें सलाह की नहीं जरूरत ◾नीतीश को अवसरवादी बताने पर तेजस्वी का भाजपा पर तंज - जो बिकेगा उसे खरीद लो है इनकी नीति ◾प्रधानमंत्री ने पीएमओ में कार्यरत कर्मचारियों की बेटियों से बंधवाई राखी, देशवासियों को दी शुभकामनायें ◾शिवसेना का बीजेपी पर प्रहार, कहा- मोदी के लिए नीतीश ने खड़ा किया तूफ़ान◾28 अगस्त को महंगाई पर 'हल्ला बोल रैली' करेगी कांग्रेस, कहा - पीएम हताश है और जनता त्रस्त ◾जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली, राजघाट जा कर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि ◾मेस का खाना देखकर रोया कॉन्स्टेबल, बोला- मिलती हैं पानी वाली दाल और कच्ची रोटियां◾बिहार में मंत्रिमंडल को लेकर RJD की नजर 'ए टू जेड' पर, मंत्रियों की सूची पर लालू लगाएंगे अंतिम मुहर ◾बिज़नेस टाइकून एलन मस्क ने टेस्ला में अपने 80 लाख शेयर बेचे, क्या फिर करने जा रहे है बड़ा धमाका ◾

तो इस वजह से प्यार में पड़ते ही युवाओं में आने लगते हैं ये खास बदलाव

किसी से प्यार करना युवाओं के लिए बेहद खास अनुभव होता है। किशोरावस्था में प्यार होने का मतलब यह आपकी दोस्ती को और ज्यादा गहरा बनाता है। वहीं युवावस्था में आने के बाद आपके अंदर कई तरह के सकारात्मक बदलाव भी आने शुरू हो जाते हैं। इतना ही नहीं प्यार होने का सकारात्मक प्रभाव युवाओं के मानसिक और शरीरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही खास बदलावों के बारे में...

जब इंसान को किसी से प्यार हो जाता है तो वह अक्सर छोटी-छोटी चीजों में भी खुशियां तलाशने लगते हैं और खुद बे खुद खुश रहने लगते हैं। जैस कि पार्टनर का हालचाल लेना,उसका ख्याल रखना,एक-दूसरे की तारीफ करना ये सभी चीजें युवाओं के दिनचर्या में शामिल हो जाती है। यह सभी चीजें करके आप अपने पार्टनर को खुश तो करते ही हैं इसके साथ ही आप भी खुश रहना शुरू कर देते हैं। 

प्यार में पडऩे के बाद हर युवा अपने लुक्स पर ज्यादा ध्यान देना शुरू कर देता है। ऐसे में सिर्फ  लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी अपने लुक की तरफ ज्यादा ध्यान देते हैं कि वो कैसे दिख रहे हैं। इसके साथ ही युवा अपने ऊपर साफ-सफाई पर भी ध्यान देने लग जाते हैंं। ऐसे में गंदगी से होने वाली बीमारियों का डर नहीं रहता और उनका स्वास्थ्य ठीक रहता है। 

शोध में बताया गया है कि प्यार आपके अंदर सुनने,समझने की क्षमता को बढ़ा देता है। आप पहले के मुकाबले ज्यादा सहनशील हो जाते हैं और सामने वाले की गलतियों को माफ करना भी सीख जाते हैं। वैसे तो ज्यादा गुस्सा करना शरीर के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में प्यार में होते हुए गुस्से से दूरी बनाए रखना आपके लिए बहुत लाभदायक होता है। 

वहीं एक समय ऐसा भी आता है जब पुरानी बातों को ध्यान में न रखकर जीवन में आगे बढ़ जाते हैं तो मानसिक तौर पर अपेक्षाकृत ज्यादा स्वस्थ रहते हैं। इसका असर आपके व्यवहार पर भी पड़ता है और आपका सामाजिक जीवन भी बेहतर हो जाता है। 

वहीं प्यार हो जाने का एक नुकसान यह भी है कि प्यार में फेल हो जाने के बाद काफी सारे युवा डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में हमेशा अपनी इच्छा शक्ति को मजबूत करें और पुरानी बातों को भुलाकर जीवन में आगे बढ़े।