BREAKING NEWS

दिल्ली में कोविड-19 के 1163 नए मामले की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 18 हजार को पार◾देशभर में 30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, 8 जून से रेस्टोरेंट, मॉल और धार्मिक स्थल खोलने की मिली अनुमति ◾लॉकडाउन, अनुच्छेद 370 खत्म करना, राम मंदिर ट्रस्ट बड़ी उपलब्धियों में शामिल : गृह मंत्रालय ◾हिन्दुस्तान में बहुत सारे लोग कष्ट में हैं और भाजपा सरकार जश्न मना रही है : प्रियंका गांधी वाड्रा ◾लद्दाख सीमा तनाव पर रक्षामंत्री बोले- चीन से डिप्लोमैटिक और मिलिट्री लेवल पर चल रही है बातचीत ◾लॉकडाउन 5.0 लागू करने पर पीएमओ में महामंथन, गृहमंत्री अमित शाह ने की पीएम मोदी से मुलाकात◾कोरोना के बढ़ते केसों से घबराएं नहीं, महामारी से चार कदम आगे है आपकी सरकार : CM केजरीवाल◾मोदी सरकार 2.0 की पहली वर्षगांठ पर कांग्रेस ने कसा तंज, ‘बेबस लोग, बेरहम सरकार’ का दिया नारा ◾मोदी जी की इच्छा शक्ति की वजह से सरकार ने साहसिक लड़ाई लड़ी एवं समय पर निर्णय लिये : नड्डा ◾कोविड-19 पर पीएम मोदी का आह्वान - 'लड़ाई लंबी है लेकिन हम विजय पथ पर चल पड़े हैं'◾दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर कांग्रेस, भाजपा के निशाने पर केजरीवाल सरकार◾राम मंदिर , सीएए, तीन तलाक, धारा 370 जैसे मुद्दों का हल दूसरे कार्यकाल की प्रमुख उपलब्धियां : PM मोदी ◾बीस लाख करोड़ रूपये का आर्थिक पैकेज ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में बड़ा कदम : PM मोदी◾Coronavirus : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का खौफ जारी, संक्रमितों की संख्या 60 लाख के करीब ◾कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए◾कोविड-19 : देश में अब तक 5000 के करीब लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 73 हजार के पार ◾मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरे होने पर अमित शाह, नड्डा सहित कई नेताओं ने दी बधाई◾PM मोदी का देश की जनता के नाम पत्र, कहा- कोई संकट भारत का भविष्य निर्धारित नहीं कर सकता ◾लद्दाख के उपराज्यपाल आर के माथुर ने गृहमंत्री से की मुलाकात, कोरोना के हालात की स्थिति से कराया अवगत◾महाराष्ट्र : 24 घंटे में कोरोना से 116 लोगों की मौत, 2,682 नए मामले ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

दूल्हा-दुल्हन को शादी के एक महीने पहले कर लेने चाहिए ये जरूरी काम

हर किसी व्यक्ति के लिए उसकी शादी का दिन सबसे ज्यादा खास होता है। इस खास दिन के लिए लगभग सभी लोगों को इंतजार भी होता है। सिर्फ लड़का-लड़की ही नहीं बल्कि दोनों के परिवार वालें भी महीनों पहले ही तैयारियां करना शुरू कर देते हैं। जैसे ही शादी के दिन करीब आने लगते हैं आपकी धड़कनें तेज होना आम बात है। 

ऐसे में जब आपकी शादी के केवल एक महीना बचा हो तब आप ओर ज्यादा तैयारियों को लेकर घबराने लगते हैं। तो आइए आपकी शादी की तैयारी करने में आज हम आपकी कुछ मदद करते हैं।

1.ये तैयारी करें

जब शादी में कुछ ही दिन और बचें हो तब यह समझ पाना बहुत मुश्किल हो जाता है क्या करें और क्या छोडें। हरबड़ा-दबड़ी में अक्सर बहुत सी चीजें छोड़  देते हैं जिनपर आपको ध्यान देना सबसे ज्यादा जरूरी है। जी हां शादी के एक महीने पहले दूल्हा-दुल्हन दोनों को एक लिस्ट बना लेनी चाहिए और एक-एक करके इन कामों को निपटा लेना चाहिए।

2.मिलें डेन्टिस्ट से

शादी के लिए आपको मेकअप से लेकर जूते चप्पल तक सब कुछ याद रहता है। वहीं कुछ महीनों पहले तो आप स्किन,बाल और बॉडी को भी चमकवाना शुरू कर देते हैं लेकिन ऐसे में आप दांतों को मिस कैसे कर सकते है? अपनी शादी के खास अवसर पर आप खूब मुस्कुराने वाले हैं। इसलिए आप डेन्टिस्ट पर जाकर अपना डेंटल हेल्थ चेकअप करा लें। जरूरत पड़े तो आप अपने दांतों पर पॉलिश भी करवा सकते हैं। ध्यान रहे आपको इसे बीच में छोडऩा नहीं है क्योंकि कई बार ट्रीटमेंट के बाद भी आपको डॉक्टर के पास बार-बार जाना पड़ सकता है। 

3.डॉक्टर से मिल लें

अपनी शादी की तैयारियां करने के बीच आप बीमार पड़ जाए तो इससे बुरा और क्या होगा। अगर आपको सर्दी-जुकाम भी हो गया है तो इसे अनदेखा न करें। साथ ही हाथ-पैर या कमर दर्द हो तब भी एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाएं। 

4.बना लें शॉपिंग लिस्ट

शादी में पर्सनल केयर से लेकर जूलरी और कपड़ों तक न जानें किस-किस चीज़ की जरूरत होती है । ऐसे में शॉपिंग के लिए आपको तैयारी करने की जरूरत है। आपको जिस भी चीज की जरूरत है आप पहले से ही एक लिस्ट तैयार कर लें। 

5.ब्यूटी ट्रीटमेंट

शादी के एक महीने पहले ही आपको ब्यूटी ट्रीटमेंट करा लेना चाहिए। क्योंकि  कई बार स्किन में ऐलर्जी भी हो सकती है जिसे ठीक होने में समय लगेगा। ऐसे में एक महीने सब कुछ करा लेना सही रहेगा। 

6.एक-दूसरे के लिए समय निकालें 


आप कितना ही बिजी क्यों न हों। लेकिन अपने पार्टनर से बात करने का थोड़ा सा समय जरूर निकालें। ऐसे में आपकी शादी के बाद बेहतर बॉन्डिंग बनेगी और आप दोनों एक-दूसरे को बेहतर समझ सकेंगे।