BREAKING NEWS

पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि ◾करनाल से बीजेपी के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा के निधन पर राजनाथ सिंह समेत इन नेताओ ने जताया शोक ◾कमलनाथ सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे MLA मुन्नालाल गोयल, घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा नहीं करने का लगाया आरोप ◾नवाब मलिक बोले- अगर भागवत जबरदस्ती पुरुष की नसबंदी कराना चाहते हैं तो मोदी जी ऐसा कानून बनाए◾संजय राउत ने सावरकर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- विरोध करने वालों को भेजो जेल, तब सावरकर को समझेंगे'◾दोषियों को माफ करने की इंदिरा जयसिंह की अपील पर भड़कीं निर्भया की मां, बोलीं- ऐसे ही लोगों की वजह से बच जाते हैं बलात्कारी◾पाकिस्‍तान: सुप्रीम कोर्ट ने देशद्रोह मामले में फैसले के खिलाफ मुशर्रफ की याचिका पर सुनवाई से किया इनकार ◾सीएए और एनआरसी के खिलाफ लखनऊ में महिलाओं का प्रदर्शन जारी◾NIA ने संभाली आतंकियों के साथ पकड़े गए DSP दविंदर सिंह मामले की जांच की जिम्मेदारी◾वकील इंदिरा जयसिंह की निर्भया की मां से अपील, बोलीं- सोनिया गांधी की तरह दोषियों को माफ कर दें◾ट्रंप ने ईरान के 'सुप्रीम लीडर' को दी संभल कर बात करने की नसीहत◾ राजधानी में छाया कोहरा, दिल्ली आने वाली 20 ट्रेनें 2 से 5 घंटे तक लेट◾निर्भया : घटना के दिन नाबालिग होने का दावा करते हुए पवन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट◾PM मोदी ने मंत्रियों से कहा, कश्मीर में विकास का संदेश फैलाएं और गांवों का दौरा करें ◾भाजपा ने अब तक 8 पूर्वांचलियों पर लगाया दांव◾यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि ने PM मोदी से भेंट की◾दिल्ली पुलिस आयुक्त को NSA के तहत मिला किसी को भी हिरासत में लेने का अधिकार◾न्यायालय से संपर्क करने से पहले राज्यपाल को सूचित करने की कोई जरूरत नहीं : येचुरी◾ममता ने एनपीआर,जनसंख्या पर केन्द्र की बैठक में नहीं लिया भाग◾सिंध में हिंदू समुदाय की लड़कियों के अपहरण को लेकर भारत ने पाक अधिकारी को किया तलब◾

दिमाग को स्वस्थ बनाने के लिए लाभकारी होती हैं ये 5 किस्म के फूड्स

हमारा मस्तिष्क हमारी बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। मस्तिष्क हमारे शरीर की प्रत्येक गतिविधि के लिए जिम्मेदार भी है। हमारा मस्तिष्क 24 घंटे और सातों दिन काम करता है। चाहें हम सो ही क्यों न रहे हों। लेकिन अब 24 घंटे काम करने के लिए हमारे मस्तिष्क को भी ईधन की अवश्यकता होती है और उसे यह ईंधन हमारी डाइट से मिलता है।

हम सभी मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए हमेशा कंफ्यूज रहते हैं कि आखिर हमें ऐसा क्या खाना चाहिए ताकि हमारा दिमाग तेज हो। तो चालिए आज हम आपको कुछ ऐेसे जरूरी फूड बताने वाले हैं जिसे आप आपनी डाइट में शामिल कर अपने मस्तिष्क को स्वस्थ बना सकते हैं। 

1.ब्रोकली

अगर बात पौष्टिक सब्जियों की करी जाए तो इनमें ब्रोकली सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। ब्रोकली में विटामिन,मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स की काफी ज्यादा मात्रा पाई जाती है। ब्रोकली में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो कि मस्तिष्क के विकास में सहायक होता है। ब्रोकली में भरपूर फाइबर होने के कारण आप इसका सेवन सलाद,पास्ता,सब्जी आदि किसी में भी उपयोग कर सकते हैं। 

2.पालक

पालक में आइरन और विटामिन ई पाया जाता है। पालक का सेवन करने से दिमाग मजबूत होता है। इसके अलावा पालक में कई तरह के पोषक तत्व भी पाएं जाते हैं जो आपके मस्तिष्क को सुचारु रूप से कार्य करने की क्षमता प्रदान करते हैं।

3.नट्स

बादाम,अखरोट और काजू में भी विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है। यदि आपके शरीर में विटामिन की कमी है तो आपको रोज नट्स का सेवना करना चाहिए। नट्स आपके आपके शरीर के विकास के लिए बेहद लाभदायक साबित होगा। 

4.एवोकाडो

एवोकाडो फलों में सबसे ज्यादा पौष्टिïक फलों में से एक हैं। यह फल जितना ज्यादा खाने में स्वादिष्टï लगता हैं उतना ही यह हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद भी होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है।  विटामिन ई का अच्छा स्त्रोत होने की वजह से इस फल का सेवन करना त्वचा,बाल और मस्तिष्क के विकास में हमारी मदद करता है। 

5.ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल कुकिंग में इस्तेमाल किया जाता है। ऑलिव ऑयल में विटामिन ई की मात्रा भरपूर मात्रा में पाई जाती है। यही वजह है कि लोग इस तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए करते हैं। बता दें कि ऑलिव ऑयल न केवल दिमाग के लिए बल्कि यह दिल की बीमारी से बचने के भी काम आता है।