BREAKING NEWS

शरद पवार ने NCP छोड़ने वाले नेताओं को बताया ‘कायर’◾जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करना भाजपा की राष्ट्रीय प्रतिबद्धता थी : नड्डा ◾आजाद ने अपने गृह राज्य जाने की अनुमति के लिए उच्चतम न्यायालय का किया रुख◾सिद्धारमैया ने बाढ़ राहत को लेकर केन्द्र कर्नाटक सरकार की आलोचना की◾बेरोजगारी पर बोले श्रम मंत्री-उत्तर भारत में योग्य लोगों की कमी, विपक्ष ने किया पलटवार ◾INLD के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा और निर्दलीय विधायक कांग्रेस में हुये शामिल ◾PAK ने इस साल 2,050 से अधिक बार किया संघर्षविराम उल्लंघन, 21 भारतीयों की मौत : विदेश मंत्रालय ◾PM मोदी,वेंकैया,शाह ने आंध्र नौका हादसे पर जताया शोक◾पासवान ने किया शाह के हिंदी पर बयान का समर्थन◾न्यायालय में सोमवार को होगी अनुच्छेद 370 को खत्म करने, कश्मीर में पाबंदियों के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई◾TOP 20 NEWS 15 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾आंध्र प्रदेश के गोदावरी में बड़ा हादसा : नाव पलटने से 13 लोगों की मौत, कई लापता◾संतोष गंगवार ने कहा- नौकरी के लिये योग्य युवाओं की कमी, मायावती ने किया पलटवार ◾पाकिस्तान ने इस साल 2050 बार किया संघर्षविराम उल्लंघन, मारे गए 21 भारतीय◾संतोष गंगवार के 'नौकरी' वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, बोलीं- ये नहीं चलेगा◾CM विजयन ने हिंदी भाषा पर बयान को लेकर की अमित शाह की आलोचना, दिया ये बयान◾महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 'अप्रत्याशित जीत' हासिल करने के लिए तैयार है BJP : फडणवीस◾ देश में रोजगार की कमी नहीं बल्कि उत्तर भारतीयों में है योग्यता की कमी : संतोष गंगवार ◾ममता बनर्जी पर हमलावर हुए BJP विधायक सुरेंद्र सिंह, बोले- होगा चिदंबरम जैसा हश्र◾International Day of Democracy: ममता का मोदी सरकार पर वार, आज के दौर को बताया 'सुपर इमरजेंसी'◾

दिलचस्प खबरें

दिमाग को स्वस्थ बनाने के लिए लाभकारी होती हैं ये 5 किस्म के फूड्स

हमारा मस्तिष्क हमारी बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। मस्तिष्क हमारे शरीर की प्रत्येक गतिविधि के लिए जिम्मेदार भी है। हमारा मस्तिष्क 24 घंटे और सातों दिन काम करता है। चाहें हम सो ही क्यों न रहे हों। लेकिन अब 24 घंटे काम करने के लिए हमारे मस्तिष्क को भी ईधन की अवश्यकता होती है और उसे यह ईंधन हमारी डाइट से मिलता है।

हम सभी मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए हमेशा कंफ्यूज रहते हैं कि आखिर हमें ऐसा क्या खाना चाहिए ताकि हमारा दिमाग तेज हो। तो चालिए आज हम आपको कुछ ऐेसे जरूरी फूड बताने वाले हैं जिसे आप आपनी डाइट में शामिल कर अपने मस्तिष्क को स्वस्थ बना सकते हैं। 

1.ब्रोकली

अगर बात पौष्टिक सब्जियों की करी जाए तो इनमें ब्रोकली सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। ब्रोकली में विटामिन,मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स की काफी ज्यादा मात्रा पाई जाती है। ब्रोकली में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो कि मस्तिष्क के विकास में सहायक होता है। ब्रोकली में भरपूर फाइबर होने के कारण आप इसका सेवन सलाद,पास्ता,सब्जी आदि किसी में भी उपयोग कर सकते हैं। 

2.पालक

पालक में आइरन और विटामिन ई पाया जाता है। पालक का सेवन करने से दिमाग मजबूत होता है। इसके अलावा पालक में कई तरह के पोषक तत्व भी पाएं जाते हैं जो आपके मस्तिष्क को सुचारु रूप से कार्य करने की क्षमता प्रदान करते हैं।

3.नट्स

बादाम,अखरोट और काजू में भी विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है। यदि आपके शरीर में विटामिन की कमी है तो आपको रोज नट्स का सेवना करना चाहिए। नट्स आपके आपके शरीर के विकास के लिए बेहद लाभदायक साबित होगा। 

4.एवोकाडो

एवोकाडो फलों में सबसे ज्यादा पौष्टिïक फलों में से एक हैं। यह फल जितना ज्यादा खाने में स्वादिष्टï लगता हैं उतना ही यह हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद भी होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है।  विटामिन ई का अच्छा स्त्रोत होने की वजह से इस फल का सेवन करना त्वचा,बाल और मस्तिष्क के विकास में हमारी मदद करता है। 

5.ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल कुकिंग में इस्तेमाल किया जाता है। ऑलिव ऑयल में विटामिन ई की मात्रा भरपूर मात्रा में पाई जाती है। यही वजह है कि लोग इस तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए करते हैं। बता दें कि ऑलिव ऑयल न केवल दिमाग के लिए बल्कि यह दिल की बीमारी से बचने के भी काम आता है।