दांतो में कीड़ा लगना एक आम समस्या है इसक बारे मे लगभग सभी लोग जानते हैं। रोजना नियम से ब्रश करते हुए भी फिर भी दांतो में कीड़ा लग जाता है। जिसका असानी से पता नहीं चल पता हैै और रोजना हो रहे दर्द के कारण ज्यादा परेशानी हो जाती है।

Teeth

बता दें कि दांत में कीड़ा दांत पर जमा होने वाले मैल की परत की वजह से होता है और बता देंयह कोई कीड़ा नहीं होता है। यह दांतो की ठीक प्रकार से सफाई नहीं होने की वजह से दांत को हुआ नुकसान है। जिसके कारण दांत की उपरी मजबूत परत नष्टï हो जाती है। और दांत अंदर तक खराब हो जाते हैं। मैल की परत बनने के यह चार मुख्य कारण होते हैं।

Teeth

-बैक्टीरिया

-लार

-एसिड

-भोजन के कण

Teeth

बता दें कि हम सभी के मुंह में बैक्टीरिया होते हैं हमारे खाने पीने सामान मे यदि शक्कर है तो मुंह मे रहने वाले बैक्टीरिया जल्द इस शक्कर को एसिड में बदलना शुरू कर देते है। और साथ ही भोजन के कण भी एसिड में बदल जाते है। दांत का मजबूत इनेमल इस एसिड से दांत की देखभाल करता है।

teeth

लेकिन यदि किसी वजह से दांत का यह इनेमल कमजोर हो जाता है तो एसिड धीरे-धीरे दांत को अंदर तक खोखला करना शुरू कर देता है। फिर ऊपर से केवल छोटा सा काला बिंदु दिखाई देता है लेकिन उसके बाद भी यह हो सकता है कि दांत अंदर से ज्यादा खराब हो गया हो। तो आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे दांतो के कीड़ो से छुटकारा पाए जाए।

Teeth

1 सबसे पहले आप नमक सरसो का तेल और हल्दी का पेस्ट बना लीजिये फिर उसके बाद अपने ब्रश पर लगा लीजिये ओर फिर ब्रश कीजिये। जिससे आपके दांतों में लगे कीड़े से बच सकेंगे।

mustard oil

2 दांतो के कीडे मारने के लिए और उसमें हो रहे दर्द को रोकने के लिए आप लौंग या लौंग के तेल का उपयोग कर सकते हैं। लौंग के तेल को उस दांत में लगा लिजिए जिसमें आपको कीड़ा लगा हुआ है।

Cloves

3 दांतो की बदबू खत्म करने का आसान उपाय है, फिटकरी का कुल्ला करना। ये बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसका प्रयोग सप्ताह में एक बार जरूर करें।

Alum

अन्य हेल्थ सम्बन्धित जानकारियों के लिए यहाँ पड़ते रहिये