आज हम आपको बताने जा रहे है दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों के बारे में , जिसे देख आप भी कहेगे ” Wow ” , जी हाँ, वैसे तो हम जब भी कहीं घूमने जाने का प्लान बनाते हैं तो हम ऐसी जगह जाते हैं जहां के नजारे बेहद खूबसूरत हो। लेकिन अगर आप विदेश जाने की सोच रहे हैं तो आइये आपको बताते हैं कुछ ऐसे शहरों के बारे में जो दुनिया के सबसे खूबसूरत शहर माने जाते हैं। आप भी यहाँ घूमने की प्लानिंग बना सकते हैं। तो चलिए जानते है इन सबसे खूबसूरत शहरों के बारे में …

london

8. लंदन, ब्रिटेन – इंग्लैंड की राजधानी लंदन शहर दुनिया भर के पर्यटकों का मुख्य डेस्टिनेशन पॉइंट बन गया है। आपको बता दे कि यहां हर साल दुनिया भर से करीब 1.7 करोड़ लोग घूमने आते हैं और इसका मुख्य कारण है यहां की खूबसूरती और कई प्रसिद्द दार्शनिक स्थल है।

7. फ्रांस – यूरोप का सबसे बड़ा देश फ्रांस अपने मॉडर्न कल्चर और लजीज खाने के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहाँ की आर्ट हिस्ट्री और आर्किटेक्चर दुनियाभर के लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

Italy

6. इटली – दुनिया के सबसे खूबसूरत देशो में इटली ने भी अपना कब्ज़ा जमाया हुआ है। यहाँ की सिटी रोम सिटी ऑफ़ हिस्ट्री कही जाती है। हरे और नीले समुन्दरो के बीच स्थित यह देश अपने खूबसूरत चर्च के लिए भी फेमस है।

5. क्योटो, जापान – यह आधुनिक जापान का पारंपरिक शहर है। यहां कई पुराने महल, किले और मंदिर देखे जा सकते हैं। साथ ही कुदरत का खूबसूरत नजारा भी लोगों को यहां खींचता है।

4. ब्रूज, बेल्जियम – इस शहर पर आज भी यूरोप के मध्यकालीन युग की छाप है। छोटी छोटी नहरों पर बने पुराने गिरजाघर शहर को अनोखा रूप देते हैं। यहां आना एक रोमांचक अनुभव है।

3. प्राग, चेक गणराज्य – यहां का किला करीब एक हजार साल पुराना है और दुनिया के सबसे बड़े किलों में शामिल है यहां शहर के बीचोबीच मौजूद 600 साल पुरानी घड़ी आज भी सही वक्त बताती है।

2. मैनहैटन, अमेरिका – मैनहैटन, न्यूयॉर्क के 5 अहम इलाकों में से एक है। दुनिया में जब भी चकाचौंध और गगनचुंबी इमारतों की बात होती है तो मैनहैटन का जिक्र आता है। हडसन नदी पर बसा मैनहैटन सबसे सघन आबादी वाले द्वीपीय शहरों में से एक है। लगभग 60 वर्ग किलोमीटर के इस इलाके में 16 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं।


.
1. लिंडिआओ, जर्मनी – जर्मनी का ऐतिहासिक शहर लिंडिआओ वहां स्थित है जहां ऑस्ट्रिया, जर्मनी और स्विट्जरलैंड की सीमाएं मिलती हैं। यह शहर लेक कॉन्सटांस में स्थित एक द्वीप पर बसा है। यहां पर 3 हजार लोग रहते हैं और एक पुल और रेल संपर्क के जरिए यह बाकी दुनिया से जुड़ा है।