BREAKING NEWS

लोकसभा में साध्वी प्रज्ञा के शपथ लेने के दौरान विपक्ष ने किया हंगामा ◾ममता बनर्जी और डॉक्टरों की बैठक को कवर करने के लिए 2 क्षेत्रीय न्यूज चैनलों को मिली अनुमति◾बिहार : बच्चों की मौत मामले में हर्षवर्धन और मंगल पांडेय के खिलाफ मामला दर्ज◾वायनाड से निर्वाचित हुए राहुल गांधी ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ◾सलमान को झूठा शपथपत्र पेश करने के केस में राहत, कोर्ट ने राज्य सरकार की अर्जी खारिज की◾भागवत ने ममता पर साधा निशाना, कहा-सत्ता के लिए छटपटाहट के कारण हो रही है हिंसा ◾लोकसभा में स्मृति ईरानी के शपथ लेने पर सोनिया गांधी समेत कई विपक्षी नेताओं ने किया अभिनंदन ◾डॉक्टरों और ममता बनर्जी के बीच प्रस्तावित बैठक को लेकर संशय◾डॉक्टरों की देशभर में प्रदर्शन, महाराष्ट्र में 40,000 डॉक्टर हड़ताल पर ◾डॉक्टरों की सुरक्षा की मांग वाली याचिका पर सुनवाई कल : सुप्रीम कोर्ट ◾17वीं लोकसभा का पहला सत्र प्रारंभ, PM मोदी सहित नवनिर्वाचित सांसदों ने ली शपथ ◾संसदीय लोकतंत्र में सक्रिय विपक्ष महत्वपूर्ण, संख्या को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं : PM मोदी ◾वर्ल्ड कप में भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत, लगा बधाईयों का तांता, अमित शाह ने बताया एक और स्ट्राइक ◾IMA की हड़ताल में शामिल होंगे दिल्ली के अस्पताल, AIIMS ने किया किनारा ◾ममता आज सचिवालय में जूनियर डॉक्टरों से करेंगी बैठक◾विश्व कप 2019 Ind vs Pak : भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 89 रन से रौंदा◾IMA के आह्वान पर सोमवार को दिल्ली के कई अस्पतालों में नहीं होगा काम ◾सभी वर्गों को भरोसे में लेकर करेंगे सबका विकास : PM मोदी◾PM मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ कूटनीतिक और रणनीतिक रिवायत को बदला : जितेन्द्र सिंह◾प्रणव मुखर्जी से मिले नीतीश कुमार◾

दिलचस्प खबरें

जानिए इस इंजीनियर की दास्तां जिसने ठेला लगाने के लिए छोड़ दी नौकरी

हम में से ज्यादातर लोग पहले स्कूल में पढ़ाई करते हैं। फिर किसी कोर्स में दाखिला लेते हैं ताकि हमें एक अच्छी सी नौकरी मिल जाए। वहीं मां-बाप भी अपने बच्चों की पढ़ाई में कोई कमी नहीं छोड़ते और लाखों रुपए पढ़ाई पर खर्च कर देते हैं। लेकिन आप ही सोचिए कि अगर कोई अच्छी खासी नौकरी छोडऩे के बाद भी ठेला ही लगाए तो। चौकिंए मत। क्योंकि यह वाकया तमिलनाडु में सच में हुआ है। यहां पर एक शख्स जिनकी उम्र 18 साल और नाम जैसुंदर है। इन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स व संचार इंजीनियरिंग डिप्लोमा लेने के बाद दो शीर्ष कंपनियों की नौकरी खुद से छोड़ी है। 

आखिर ऐसा क्यों किया

तमिलनाडु के सी.जैसुंदर करूर जिले में रहते हैं। उन्होंने दो कंपनियों से इसलिए नौकरी छोड़ दी क्योंकि वो तमिलनाडु के करूर में फूड एंटरप्रेन्योर बनना चाहते थे। हाल ही में जैसुंदर बर्मी व्यंजन को बेचने और कई सारे मशहूर स्नैक्स को बनाने के  लिए एक ठेला लगा रहे हैं। जैसुंदर ने बताया कि ये एक सचेत विकल्प था और मुझे अपने व्यवसाय करने में कोई शर्म नहीं है। किसी भी ईमानदार काम करने वाले व्यक्ति को शर्मिदा नहीं होना चाहिए। जो काम आज मैं कर रहा हूं हमारे देश के कई शीर्ष नेताओं ने उससे कहीं ज्यादा पुरुषवादी काम किया था और वह अपनी कड़ी मेहनत और लगन से आज शीर्ष पदों पर पहुंच गए हैं। 

ये सब कुछ कैसे हुआ

दरअसल जैसुंदर पहले चेन्नई में एक मल्टीनेशनल टेलीफोन कंपनी में काम करते थे। यहां के भोजन से लेकर किराए के खर्चे जैसी चीजों ने उन्हें ये नौकरी छोडऩे पर पूरी तरह से मजबूर कर दिया। इसके बाद उन्होंने कंपनी चेंज कि और वो प्रिंट कंपनी में नौकरी करने के लिए चले गए। वहीं जैसुंदर के अनुसार उनका एक दोस्त जिसका नाम मधु है वो भोजनालय चलाता था। मधु ने जैसुंदर को भी खाना बनाना सिखाया था।


 वहीं अब वो घर पर ही अपनी मां के साथ व्यंजन बनाते हैं। सबसे पहले तो उन्होंने वेलायुथमपालयम में अपने स्नैक्स को बेचना शुरू किया। लेकिन उन्हें सामान के चक्कर में बार-बार करूर आना-जाना पड़ता था। ऐसे में फिर उनके दोस्त गोली ने उन्हें करूर में अपनी जूस के स्टाल के पास में ही ठेला लगाने की मंजूरी दे दी।