वैसे हम सभी जानते है कि शादी को सिर्फ एक परंपरा ही नहीं बल्कि हर धर्म और सभ्यता में इसे सबसे पवित्र बंधन माना गया है। इस रिश्ते में जुड़कर पति-पत्नी जीवनभर के लिए एक-दूसरे के हो जाते हैं और हमेशा एक-दूसरे का दुख-सुख में साथ देते हैं।

girls desires before marriage

आपको बता दे की भारत देश में किसी भी आदमी को एक से अधिक विवाह करने इजाजत नहीं है। इस बीच के एक ऐसी भी महिला जिसके 5 पति है। जी हाँ , ये सुनकर आपको यकीन तो नहीं हो रहा होगा लेकिन सच है। वैसे आपने सतयुग की द्रौपदी के बारे में तो सुना ही होगा। द्रौपदी ने पांच पांडवों से शादी की थी।

marriage

लेकिन अगर बात की जाए आज के समय की तो भारत में किसी भी महिला या पुरूष को एक से ज्यादा शादी करने का प्रावधान नहीं है। दूसरी शादी करने के लिए उसे अपने पहले पार्टनर को तलाक देना पड़ता है।  दरअसल, सोशल मीडिया पर इन दिनों एक ऐसे परिवार की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमे पाँच आदमियों के साथ एक महिला दिखाई दे रही है।

बताया जा रहा कि ये परिवार देहरादून के पास एक गाँव का है। आपको बता दें कि ये परिवार सालों से एक प्राचीन परम्परा का निर्वाह करते आ रहा है। ये वही परम्परा है जो महाभारत काल से चली आ रही है और ये परिवार उसी परम्परा को निभाते आ रहे है, जिसमें बड़े भाई की शादी किसी महिला से होती है, तो बाकी भाइयो की शादी भी उस महिला से करा दी जाती है। प्रथा के अनुसार इस परिवार कि महिला राजो वर्मा, कलयुग की द्रोपदी, की शादी 7 साल पहले हिन्दू रीती रिवाज़ से गुड्डू से हुई थी।

उसके बाद उसे पति के चार भाईयों से भी शादी करनी पड़ी। हालाँकि शुरुआत में राजो को बड़ा अजीब लगा, लेकिन चली आ रही पुरानी परम्परा को निभाने के लिए उसे अपने पति के भाइयो से भी शादी करनी पड़ी। कलयुग की द्रोपदी राजो इन पाँच भाईयो की एकलौती पत्नी है, लेकिन फिर भी वे सभी एक खुशहाल परिवार की तरह रहते है।

कलयुग की द्रोपदी को उसके पाँचो पति बेहद प्यार करते है, जब राजो को बेटा हुआ तो उसको ये नहीं पता है कि इन पांचो भाईयो में से कौन उसके बेटे का असली पिता है। वही , पांचों भाइयों को किसी भी प्रकार की कोई तकलीफ या ऐतराज नहीं है।