मुरैना : भावान्तर योजना किसानों के लिए मददगार सावित हो रही है। इसके तहत जिला स्तरीय भावानान्तर भुगतान योजना के तहत जिलास्तरीय कार्यक्रम कैलारस उपज मण्डी प्रांगण में आयोजित किया। जिसमें एक हजार 554 किसानों को 3 करोड़ 4 लाख 90 हजार 639 रूपये की राशि उनके खातों में पहुंच जायेगी। यह बात कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने मौके पर कही। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष अनूप भदौरिया, एसडीएम मीणा, जनपद अध्यक्ष सोहन लाल धाकड, रामलखन धाकड, लक्ष्मीनारायण, उप संचालक क्रषि पी सी पटेल, सहित बडी संख्या में किसान उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डा.एच ए मंशूरी ने किया।

कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष अनूप भदोरिया ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में लगातार काम कर रही है और किसानों को उनकी फसलों का लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए ही भावांतर भुगतान योजना शुरू की गई है। इस योजना को देश के अन्य राज्यों में भी अपनाए जाने पर वहां की सरकारें विचार कर रही हैं।

किसानों को स्मरण कराया, कि राज्य सरकार ने भावांतर भुगतान योजना शुरू करने के पूर्व यह पाया था कि किसानों को दिए जा रहे मूल्य और उनकी मेहनत के अनुसार मण्डी के वास्तविक मूल्य में बहुत अंतर है। इस लिए किसान हितेषी मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कृषि क्षेत्र में फसलों की कीमतों के उतार-चढ़ाव के जोखिम से किसानों को बचाने के लिए भावांतर भुगतान योजना की शुरूआत की। इस योजना से किसान अपने लोन की राशि को अदा करने में सक्षम होंगे, जिससे उनका परिवार बेहतर जीवन जी सकेगा।

इस मौके पर एलईडी पर भोपाल के जम्बुरी मैदान पर आयोजित प्रदेश स्तरीय किसान महासम्मेलन का सीधा प्रसारण भी करवाया गया। कृषि महोत्सव में भोपाल से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भाषण का सीधा प्रसारण भी किया गया। जनपद अध्यक्ष सोहना लाल धाकड व रामप्रकाश धकड ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों को जिरों प्रतिशत ब्याज पर कृषि ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

कृषक युवा उद्यमी योजना के तहत किसान पुत्रों को कृषि आधारित उद्योग लगाने पर 25 लाख से दो करोड़ रूपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। कार्यक्रम में प्रारम्भ में मॉ सरस्वती, भगवान बलराम एवं पं.दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर दीप प्रज्जवलित एंव माल्यार्पण कर कार्यक्रम का अतिथियों ने शुभारम्भ किया।

कृषि बैज्ञानिक धर्मेन्द्र सिंह, डा. अशोक सिंह, संदीप सिंह तोमर ने किसानों को उन्नत कृषि तकनीक, गर्मी के मौसम में तीसरी फसल (जायज फसल ) लेने के तरीके बताए तथा रबी फसलों में कीट व्याधि नियत्रंण के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।