BREAKING NEWS

लद्दाख LAC विवाद : भारत और चीन वार्ता के जरिये मतभेदों को दूर करने पर हुए सहमत◾दिल्ली हिंसा: पिंजरा तोड़ ग्रुप की सदस्य और JNU स्टूडेंट के खिलाफ यूएपीए के तहत मामला दर्ज◾राहुल गांधी ने लॉकडाउन को फिर बताया फेल, ट्विटर पर शेयर किया ग्राफ ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 2,436 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 80 हजार के पार◾लद्दाख तनाव : कल सुबह 9 बजे मालदो में होगी भारत और चीन के बीच ले. जनरल स्तरीय बातचीत ◾पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा : मुंह में गहरे घावों के कारण दो हफ्ते भूखी थी गर्भवती हथिनी, हुई दर्दनाक मौत◾केंद्रीय गृह मंत्रालय की मीडिया विंग में भारी फेरबदल, नितिन वाकणकर नये प्रवक्ता नियुक्त किये गए ◾भाजपा नेता और टिक टोक स्टार सोनाली फोगाट ने हिसार मंडी समिति के सचिव को पीटा , वीडियो वायरल ◾सैन्य बातचीत से पहले बोला चीन-भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध◾PM मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के ऐलान को कपिल सिब्बल ने बताया 'जुमला'◾दिल्ली के पीतमपुरा में एक मेड से 20 लोगों को हुआ कोरोना, 750 से ज्यादा लोग हुए सेल्फ क्वारंटाइन◾कोरोना संकट पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, नई योजनाओं पर मार्च 2021 तक लगी रोक◾गुजरात में कांग्रेस को तीसरा झटका, एक और विधायक ने दिया इस्तीफा◾दिल्ली मेट्रो में हुई कोरोना की एंट्री, 20 कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि◾'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी का खास सन्देश, कहा- जैव विविधता को संरक्षित रखने का संकल्प दोहराएं◾उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में ट्रक और स्कॉर्पियो की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत◾World Corona : दुनिया में पॉजिटिव मामलों की संख्या 66 लाख के पार, अब तक करीब 4 लाख लोगों की मौत ◾कोविड-19 : देश में 10 हजार के करीब नए मरीजों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 27 हजार के करीब ◾Coronavirus : अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 19 लाख के करीब, अब तक एक लाख से अधिक लोगों की मौत ◾अदालती आदेश का अनुपालन नहीं करने पर CM केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट में अवमानना याचिका दायर ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

गर्मियों में तरबूज खरीदते वक्त इन बातों का जरूर रखे ध्यान, वरना पछताएंगे आप!

जैसा की आप जानते ही है कि गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में इस मौसम में हर व्‍यक्ति को खुद को हाइड्रेटेड और तरोताजा रखने की जरूरत है। वही, अगर इस मौसम में 1 कप कटा हुआ तरबूज मिल जाए, तो क्‍या कहना । तरबूज न केवल हेल्‍दी होता है बल्कि टेस्‍टी भी बहुत लगता है। इसमें पानी ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं और तरबूज को खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी भी मिलती हैं इसलिए खासतौर पर इसे गर्मियों के दिनों में इसे जरूर खाना चाहिए। इससे हमारे शरीर को ढेर सारे लाभ होते हैं।

watermelon

जी हां, तरबूज गर्मियों के लिए कुदरत का दिया गया वरदान हैं, इसे खाने से गर्मी से राहत मिलती हैं। आपकी जानकारी के बता दें कि तरबूज हाई लाइकोपीन वाले फलों में से एक है यानि की ये खासतौर पर जब आप अपना वजन कम करना चाहते हों तो इससे बेहतर ऑप्‍शन कुछ और नहीं हो सकता है। वहीं ये भी बता दें कि तरबूज आपको दिल के रोगों से दूर रखने के साथ-साथ आपकी किडनी को हेल्‍दी बनाता है और आपके बीपी को कंट्रोल रखता है। अगर आपको कुछ मीठा खाने का मन करें तो बिना किसी टेंशन के आप आसानी से तरबूज खा सकते हैं।

watermelon

तरबूज के फायदे

watermelon

तरबूज में विटामिन सी और ए काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। विटामिन सी हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाता हैं। तरबूज में पाया जाने वाला विटामिन सी आपको फ्लू होने से भी बचाता हैं और इससे आपकी स्किन भी हेल्दी रहती हैं। तरबूज में आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, कैल्शियम, आयोडीन और पोटैशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो हड्डियों और दांतों के लिए लाभकारी माने गए हैं।

watermelon

ये तो हो गई तरबूज की खासियत लेकिन आपको बता दें कि बाज़ार में कई प्रजाति के तरबूज मिलते हैं, जिसे हम अपनी आवश्यकता के हिसाब से खरीदते हैं। कई बार होता है कि तरबूज घर लाकर काटने पर कच्चा निकलता है या मीठा नहीं होता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे तरीके , जिससे आपकी ये समस्‍या दूर हो जाएगी। जी हां, तो चलिए जानते है कि जब आप तरबूज खरीदने बाजार जाते हैं तो आपको कैसे पता चले कि वो अंदर से मीठा है या नहीं।

पहला तरीका 

watermelon

सबसे पहले आप ध्‍यान दें कि आप जो तरबूज खरीद रहे है उसपर पीले रंग का धब्‍बा है या नहीं अगर ये पीला रंग थोड़ा गहरा है तो आप समझ जाएं कि ये अंदर से काफी मीठा होगा। लेकिन वहीं इसका रंग हल्‍का फीका है तो मतलब है कि ये तरबूज अंदर से मीठा नहीं है।

दूसरा तरीका 

watermelon

अगर तरबूज अपने साइज के हिसाब से भारी है तो इसका मतलब है कि वो मीठा है।

तीसरा तरीका 

watermelon

तरबूज को उंगलियों से ठोककर देखें अगर वो अंदर से आवाज तेज आता है तो तरबूज पका हुआ और मीठा है लेकिन वहीं अगर आवाज धीमें आती है तो इसका मतलब है कि तरबूज पका हुआ और मीठा नही है।

 अन्य हेल्थ सम्बन्धित जानकारियों के लिए पढ़ते रहिये।