गीले कपडे की मदद से मिनटों में जाने गैस सिलिंडर में कितनी बची है गैस।इसमें कोई दोराय नहीं है की आजकल लगभग हर घर में गैस सिलेंडर का उपयोग होता है। शायद ही कोई इंसान खाना पकाने के लिए मिटटी के चूल्हे का उपयोग करता होगा।

गैस सिलेंडरहालाँकि पहले के समय में चूल्हे पर ही खाना बनाया जाता था लेकिन वो कहते हैं ना की परिवर्तन संसार का नियम है जब इंसान ही इतना बदल गया है तो ये तो फिर भी मामूली मिटटी का चूल्हा है। आज के समय में इंसान खाना पकाने के लिए आसान तकनीक इस्तेमाल करता है।

गैस सिलेंडर के लिए ट्रिक

गैस सिलेंडरसिलेंडर की बढ़ती कीमतों के साथ साथ उपभोक्ताओं की सिलिंडर में गैस के खत्म होने की चिंता भी बढ़ जाती है। ऐसे में हर व्यक्ति गैस सिलिंडर का उपयोग करते वक़्त ये सोचता है की वह सिलेंडर की गैस का पूर्ण रूप से उपयोग करें।

गैस सिलेंडरअधिकतर ऐसा होता है की गैस सिलिंडर में गैस खत्म होने से पहले ही कुछ लोग उसको निकाल कर बाहर रख देते हैं जिससे वह उसमे बची गैस का  पूर्ण रूप से उपयोग नहीं कर पाते।

गैस सिलेंडरआइये आपको बताते हैं की कैसे आप पता लगा सकते हैं की सिलेंडर में कितनी गैस बची है।सिलेंडर में बची गैस का पता लगाने के लिए पहले एक गीले कपडे से सिलेंडर को अच्छी तरह से पोंछ लें।

गैस सिलेंडरसिलेंडर की ऊपरी परत को अच्छे से गीला कर के दो से तीन मिनट के लिए सूखने छोड़ दें गैस सिलिंडर का आधा भाग सूखा हुआ मिलेगा और बाकि गीला जितने भाग में आपको गीलापन नजर आये उसे देख कर आप यह समझ लें की सिलेंडर में इतनी गैस बची हुई है।

गैस सिलेंडरदरअसल वैज्ञानिको के अनुसार जिस सिलेंडर के जिस भाग में गैस होती है उसका तापमान बाकि बचे हुए भाग से काम होता है इसलिए जिस भाग में गैस होती है वह सूखने के लिए ज्यादा समय लेता है।