BREAKING NEWS

मुफ्ती और अब्दुल्ला परिवार ने अपनी संपत्ति बनाने के लिए निजी कंपनियों की तरह काम किया :भाजपा ◾संजय राउत के बयान पर फडणवीस बोले- शिवसेना ने ‘लव जेहाद’ पर अपना रूख ‘नरम’ कर लिया है◾राकांपा प्रमुख शरद पवार बोले- शिवसेना विधायक सरनाईक के खिलाफ ईडी की कार्रवाई विपक्ष की निराशा है◾नेशनल कांफ्रेस के नेताओं ने सरकारी जमीन का किया अतिक्रमण : अनुराग ठाकुर◾'लव जिहाद' के खिलाफ अध्यादेश लाई योगी सरकार, जल्द बनेगा कानून ◾राहुल गांधी ने ‘निवार’ तूफान के मद्देनजर कांग्रेस कार्यकर्ताओं से जरूरतमंदों की मदद करने की अपील की ◾मोदी सरकार ने सुरक्षा का हवाले देते हुए बैन किए 43 मोबाइल ऐप्स, अधिकतर चाइनीज ऐप्स है शामिल ◾J&K प्रशासन का दावा - अब्दुल्ला का मकान गैरकानूनी तरीके से अतिक्रमण वाली जमीन पर बनाया गया ◾बंबई HC ने दी अभिनेत्री कंगना और उनकी बहन को बड़ी राहत, गिरफ्तारी पर लगाई अंतरिम रोक ◾CM ममता ने PM मोदी को दिलाया विश्वास, कहा- बंगाल कोविड-19 के टीकाकरण लिए केंद्र के साथ मिलकर करेगा काम ◾पीएम मोदी बोले- कोरोना को लेकर फिर से जागरूकता फैलाने की जरूरत, वैक्सीन अभियान एक नेशनल कमिटमेंट ◾Covid 19 : PM मोदी के साथ समीक्षा बैठक में ममता बनर्जी ने उठाया GST का मुद्दा◾पीएम मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी सर छोटू राम को उनकी जयंती पर किया नमन ◾PM मोदी के साथ संवाद में बोले सीएम गहलोत - राजस्थान में हर दिन हो रही हैं 30,000 से अधिक जांच◾भारत ने किया ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, जल-थल और वायु में वार करने में सक्षम ◾PM मोदी के खिलाफ चुनाव में नामांकन रद्द करने के मामले में तेज बहादुर को SC से झटका, याचिका खारिज ◾मुख्यमंत्रियों संग पीएम मोदी की बैठक में बोले केजरीवाल- दिल्ली में 1000 बेड हो रिजर्व, प्रदूषण के मामले में दें दखल ◾केंद्रीय मंत्री रावसाहेब के दावे पर बोले राउत- हमारी सरकार 4 साल और करेगी पूरे, विपक्ष के सारे प्रयास फेल◾रोहिंग्या मुद्दे को लेकर ओवैसी का गृह मंत्री अमित शाह पर वार, BJP को दिया यह चैलेंज◾कोरोना वायरस : दिल्ली में लगातार चौथे दिन 100 से ज्यादा की गई जान, हर घंटे में 5 लोगों की मौत◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

सावधान:अगर आप भी सुबह उठते ही इस्तेमाल करते हैं मोबाइल,तो झेलने पड़ सकते हैं घातक परिणाम

आजकल के वक्त में मोबाइल हर किसी व्यक्ति के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। हम सभी हर वक्त सिर्फ और सिर्फ फोन का इस्तेमाल करते हैं। आप और हम सभी लोग फोन से इतना ज्यादा जुड़ चुके हैं कि आलम यह है रात को सोने से पहले और सुबह उठते ही हमें सबसे पहले अपना फोन चेक करना होता है।

 ज्यादातर लोगों की अब ऐसी आदत बन चुकी है कि सुबह उठकर सबसे पहला काम फोन चलाना होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह उठते ही फोन का प्रयोग करने से एक नहीं बल्कि कई प्रकार के  नुकसान हो सकते हैं। तो चालिए आज हम आपको बताएंगे कि सुबह उठकर एकदम से फोन का इस्तेमाल आखिर क्यों नहीं करना चाहिए।  

हाल ही में यूनाइटेड किंगडम में करीब 2000 लोगों पर एक सर्वे किया गया था। इस सर्वे का नतीजा कुछ ऐसा आया कि जो भी लोग सुबह उठकर फोन का इस्तेमाल करते हैं ऐसे लोगों के दिन की शुरूआत स्टे्रस से भरपूर होती है। जिस वजह से उन्हें अपना काम करने में कई तरह की परेशानियां आती हैं।

विशेषज्ञों की मानें तो सुबह उठते ही जब हम सभी मोबाइल में नोटिफिकेशन देखते हैं तो हमारा दिमाग उस समय सिर्फ उसी विषय के बारे में सोचने लगता है। जिस वजह से हमारा मन किसी दूसरे काम में नहीं लग पता है। ऐसा करने से हमारे कार्यक्षमता पर भी असर पड़ता है।

सुबह उठकर जब हम किसी चीज के बारे में सोचने लगते हैं। बार-बार उसी विषय के बारे में सोचने से हमें तनाव और ऐंग्जाइटी होनी शुरू हो जाती है। ऐसा कहा जाता है कि सुबह के समय कई लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ा होता है। 

ऐसे में ज्यादा तनाव लेने से ब्लड प्रेशर लेवल और भी ज्यादा बढ़ सकता है। इस वजह से आपको कई गंभीर बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

सुबह उठते ही जब हम अपनी मेल या नोटिफिकेशन चेक करते हैं तो हम फिर से बीते दिनों की कुछ बातों को पढ़कर परेशान हो जाते हैं और हम पीछे की बातों को भूलाने की बजाए फिर से अपना मन और दिमाग पुरानी बातों में लगा लेते हैं। जिस वजह से हमारे दिन की शुरूआत ठीक ढंग से नहीं होती है। 

एक्सपर्टस के मुताबिक सुबह उठते ही फोन का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। आप सुबह उठकर सबसे पहले मेडिटेशन या योगा करें। 

इसे करने से आपका मन और दिमाग शांत होगा। जिससे आपके पूरे दिन की शुरूआत बहुत अच्छे से होगी और आप अपने कार्य में सफल होंगे।