BREAKING NEWS

प्रियंका गांधी ने लॉकडाउन के दौरान यूपी में 44,000 से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचने में मदद की ◾वैश्विक महामारी से निपटने में महत्त्वपूर्ण हो सकती है ‘आयुष्मान भारत’ योजना: डब्ल्यूएचओ ◾लद्दाख LAC विवाद : भारत और चीन वार्ता के जरिये मतभेदों को दूर करने पर हुए सहमत◾बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 1330 नए मामले आए सामने , मौत का आंकड़ा 708 पहुंचा ◾हथिनी की मौत पर विवादित बयान देने पर केरल पुलिस ने मेनका गांधी के खिलाफ दर्ज की FIR◾दिल्ली हिंसा: पिंजरा तोड़ ग्रुप की सदस्य और JNU स्टूडेंट के खिलाफ यूएपीए के तहत मामला दर्ज◾राहुल गांधी ने लॉकडाउन को फिर बताया फेल, ट्विटर पर शेयर किया ग्राफ ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 2,436 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 80 हजार के पार◾लद्दाख तनाव : कल सुबह 9 बजे मालदो में होगी भारत और चीन के बीच ले. जनरल स्तरीय बातचीत ◾पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा : मुंह में गहरे घावों के कारण दो हफ्ते भूखी थी गर्भवती हथिनी, हुई दर्दनाक मौत◾केंद्रीय गृह मंत्रालय की मीडिया विंग में भारी फेरबदल, नितिन वाकणकर नये प्रवक्ता नियुक्त किये गए ◾भाजपा नेता और टिक टोक स्टार सोनाली फोगाट ने हिसार मंडी समिति के सचिव को पीटा , वीडियो वायरल ◾सैन्य बातचीत से पहले बोला चीन-भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध◾PM मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के ऐलान को कपिल सिब्बल ने बताया 'जुमला'◾दिल्ली के पीतमपुरा में एक मेड से 20 लोगों को हुआ कोरोना, 750 से ज्यादा लोग हुए सेल्फ क्वारंटाइन◾कोरोना संकट पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, नई योजनाओं पर मार्च 2021 तक लगी रोक◾गुजरात में कांग्रेस को तीसरा झटका, एक और विधायक ने दिया इस्तीफा◾दिल्ली मेट्रो में हुई कोरोना की एंट्री, 20 कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि◾'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी का खास सन्देश, कहा- जैव विविधता को संरक्षित रखने का संकल्प दोहराएं◾उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में ट्रक और स्कॉर्पियो की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

सावधान:अगर आप भी सुबह उठते ही इस्तेमाल करते हैं मोबाइल,तो झेलने पड़ सकते हैं घातक परिणाम

आजकल के वक्त में मोबाइल हर किसी व्यक्ति के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। हम सभी हर वक्त सिर्फ और सिर्फ फोन का इस्तेमाल करते हैं। आप और हम सभी लोग फोन से इतना ज्यादा जुड़ चुके हैं कि आलम यह है रात को सोने से पहले और सुबह उठते ही हमें सबसे पहले अपना फोन चेक करना होता है।

 ज्यादातर लोगों की अब ऐसी आदत बन चुकी है कि सुबह उठकर सबसे पहला काम फोन चलाना होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह उठते ही फोन का प्रयोग करने से एक नहीं बल्कि कई प्रकार के  नुकसान हो सकते हैं। तो चालिए आज हम आपको बताएंगे कि सुबह उठकर एकदम से फोन का इस्तेमाल आखिर क्यों नहीं करना चाहिए।  

हाल ही में यूनाइटेड किंगडम में करीब 2000 लोगों पर एक सर्वे किया गया था। इस सर्वे का नतीजा कुछ ऐसा आया कि जो भी लोग सुबह उठकर फोन का इस्तेमाल करते हैं ऐसे लोगों के दिन की शुरूआत स्टे्रस से भरपूर होती है। जिस वजह से उन्हें अपना काम करने में कई तरह की परेशानियां आती हैं।

विशेषज्ञों की मानें तो सुबह उठते ही जब हम सभी मोबाइल में नोटिफिकेशन देखते हैं तो हमारा दिमाग उस समय सिर्फ उसी विषय के बारे में सोचने लगता है। जिस वजह से हमारा मन किसी दूसरे काम में नहीं लग पता है। ऐसा करने से हमारे कार्यक्षमता पर भी असर पड़ता है।

सुबह उठकर जब हम किसी चीज के बारे में सोचने लगते हैं। बार-बार उसी विषय के बारे में सोचने से हमें तनाव और ऐंग्जाइटी होनी शुरू हो जाती है। ऐसा कहा जाता है कि सुबह के समय कई लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ा होता है। 

ऐसे में ज्यादा तनाव लेने से ब्लड प्रेशर लेवल और भी ज्यादा बढ़ सकता है। इस वजह से आपको कई गंभीर बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

सुबह उठते ही जब हम अपनी मेल या नोटिफिकेशन चेक करते हैं तो हम फिर से बीते दिनों की कुछ बातों को पढ़कर परेशान हो जाते हैं और हम पीछे की बातों को भूलाने की बजाए फिर से अपना मन और दिमाग पुरानी बातों में लगा लेते हैं। जिस वजह से हमारे दिन की शुरूआत ठीक ढंग से नहीं होती है। 

एक्सपर्टस के मुताबिक सुबह उठते ही फोन का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। आप सुबह उठकर सबसे पहले मेडिटेशन या योगा करें। 

इसे करने से आपका मन और दिमाग शांत होगा। जिससे आपके पूरे दिन की शुरूआत बहुत अच्छे से होगी और आप अपने कार्य में सफल होंगे।