BREAKING NEWS

बिहार : प्रशांत किशोर बोले- नीतीश कुमार मेरे पिता के समान◾लापता नहीं हुआ आतंकी मसूद अजहर, कड़ी सुरक्षा के बीच परिवार के साथ पाक में ही छिपा बैठा है◾विदेश मंत्री जयशंकर ने यूरोपीय संघ के नेताओं से की मुलाकात, विभिन्न मुद्दों पर की बात◾कोरोना वायरस से चीन में 1,868 लोगों की मौत, लगातार बढ़ रही मरने वालों की संख्या ◾मुख्यमंत्री केजरीवाल बोले- दिल्ली में जल्द ही दूर होगी बसों की कमी◾स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को बोला-'बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना'◾केंद्र सरकार को कम से कम अब हमसे बात करनी चाहिए: शाहीन बाग प्रदर्शनकारी ◾केजरीवाल ने जल विभाग सत्येंन्द्र जैन को दिया, राय को मिला पर्यावरण विभाग ◾कश्मीर पर टिप्पणी करने वाली ब्रिटिश सांसद का भारत ने किया वीजा रद्द, दुबई लौटा दिया गया◾हर्षवर्धन ने वुहान से लाए गए भारतीयों से की मुलाकात, आईटीबीपी के शिविर से 200 लोगों को मिली छुट्टी ◾ जामिया प्रदर्शन: अदालत ने शरजील इमाम को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा ◾दिल्ली सरकार होली के बाद अपना बजट पेश करेगी : सिसोदिया ◾झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय मरांडी का पुनः गृह प्रवेश : अमित शाह ◾दोषियों के खिलाफ नए डेथ वारंट पर निर्भया की मां ने कहा - उम्मीद है आदेश का पालन होगा ◾सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित : रविशंकर प्रसाद ◾शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - प्रदर्शन करने का हक़ है पर दूसरों के लिए परेशानी पैदा करके नहीं ◾निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾सड़क पर उतरने वाले बयान पर कायम हैं सिंधिया, कही ये बात ◾

सावधान:अगर आप भी सुबह उठते ही इस्तेमाल करते हैं मोबाइल,तो झेलने पड़ सकते हैं घातक परिणाम

आजकल के वक्त में मोबाइल हर किसी व्यक्ति के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। हम सभी हर वक्त सिर्फ और सिर्फ फोन का इस्तेमाल करते हैं। आप और हम सभी लोग फोन से इतना ज्यादा जुड़ चुके हैं कि आलम यह है रात को सोने से पहले और सुबह उठते ही हमें सबसे पहले अपना फोन चेक करना होता है।

 ज्यादातर लोगों की अब ऐसी आदत बन चुकी है कि सुबह उठकर सबसे पहला काम फोन चलाना होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह उठते ही फोन का प्रयोग करने से एक नहीं बल्कि कई प्रकार के  नुकसान हो सकते हैं। तो चालिए आज हम आपको बताएंगे कि सुबह उठकर एकदम से फोन का इस्तेमाल आखिर क्यों नहीं करना चाहिए।  

हाल ही में यूनाइटेड किंगडम में करीब 2000 लोगों पर एक सर्वे किया गया था। इस सर्वे का नतीजा कुछ ऐसा आया कि जो भी लोग सुबह उठकर फोन का इस्तेमाल करते हैं ऐसे लोगों के दिन की शुरूआत स्टे्रस से भरपूर होती है। जिस वजह से उन्हें अपना काम करने में कई तरह की परेशानियां आती हैं।

विशेषज्ञों की मानें तो सुबह उठते ही जब हम सभी मोबाइल में नोटिफिकेशन देखते हैं तो हमारा दिमाग उस समय सिर्फ उसी विषय के बारे में सोचने लगता है। जिस वजह से हमारा मन किसी दूसरे काम में नहीं लग पता है। ऐसा करने से हमारे कार्यक्षमता पर भी असर पड़ता है।

सुबह उठकर जब हम किसी चीज के बारे में सोचने लगते हैं। बार-बार उसी विषय के बारे में सोचने से हमें तनाव और ऐंग्जाइटी होनी शुरू हो जाती है। ऐसा कहा जाता है कि सुबह के समय कई लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ा होता है। 

ऐसे में ज्यादा तनाव लेने से ब्लड प्रेशर लेवल और भी ज्यादा बढ़ सकता है। इस वजह से आपको कई गंभीर बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

सुबह उठते ही जब हम अपनी मेल या नोटिफिकेशन चेक करते हैं तो हम फिर से बीते दिनों की कुछ बातों को पढ़कर परेशान हो जाते हैं और हम पीछे की बातों को भूलाने की बजाए फिर से अपना मन और दिमाग पुरानी बातों में लगा लेते हैं। जिस वजह से हमारे दिन की शुरूआत ठीक ढंग से नहीं होती है। 

एक्सपर्टस के मुताबिक सुबह उठते ही फोन का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। आप सुबह उठकर सबसे पहले मेडिटेशन या योगा करें। 

इसे करने से आपका मन और दिमाग शांत होगा। जिससे आपके पूरे दिन की शुरूआत बहुत अच्छे से होगी और आप अपने कार्य में सफल होंगे।