BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा में शामिल 106 लोग गिरफ्तार सहित 18 एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर◾मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा ◾अपने दौरे के बाद एनएसए डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्वी दिल्ली में मौजूदा हालात की जानकारी दी◾एनएसए डोभाल ने किया दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, बोले- उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में ◾TOP 20 NEWS 26 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾शहीद हेड कांस्टेबल रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य नौकरी देंगे - अरविंद केजरीवाल ◾दिल्ली HC ने पुलिस को भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं पर FIR करने की दी सलाह◾दिल्ली हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर हुआ 22, संवेदनशील इलाकों में भारी सुरक्षा बल तैनात◾दिल्ली हिंसा : IB अफसर अंकित शर्मा का मिला शव, हिंसा ग्रस्त इलाको में जारी है तनाव ◾हिंसा पर दिल्ली हाई कोर्ट सख्त, कहा-देश में एक और 1984 नहीं होने देंगे◾दिल्ली हिंसा पर PM मोदी की लोगों से अपील, ट्वीट कर लिखा-जल्द से जल्द बहाल हो सामान्य स्थिति◾दिल्ली हिंसा : हाई कोर्ट ने कपिल मिश्रा का वीडियो क्लिप देख कर पुलिस को लगाई कड़ी फटकार ◾सीएए हिंसा पर प्रियंका गांधी ने लोगों से की अपील, बोली- हिंसा न करें, सावधानी बरतें ◾सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को बताया सुनियोजित, गृहमंत्री से की इस्तीफे की मांग◾दिल्ली हिंसा : हेड कांस्टेबल रतनलाल को दिया गया शहीद का दर्जा, पत्नी को नौकरी के साथ मिलेंगे 1 करोड़ ◾सुप्रीम कोर्ट ने सीएए हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, याचिकाओं पर सुनवाई से किया इनकार ◾दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यूपी में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में पुलिस बलों के साथ पीएसी तैनात ◾राजस्थान के बूंदी में नदी में बस गिरने से 24 लोगों की मौत, मृतकों में 3 बच्चे शामिल◾दिल्ली के तनावपूर्ण इलाके छावनी में तब्दील, सुरक्षा बलों के फ्लैगमार्च के साथ स्पेशल सीपी ने किया दौरा◾शाहीन बाग मुद्दे को लेकर 23 अप्रैल को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾

वास्‍तु:ये बातें हर महिला की प्रेग्‍नेंसी में करती हैं रुकावट पैदा, जान लें आप भी

एक औरत की जिंदगी में संपूर्णता का एहसास उस दौरान आता है जब वह एक बच्चे को जन्म देती है। हर महिला को मां बनने का सुख कराने वाले इस यादगार पल का हमेशा इंतजार रहता है कि वो बहुत जल्दी वह एक नई जिंदगी को दुनिया में लाने वाली है। 

लेकिन बहुत बार सब कुछ ठीक होने के बावजूद भी कई सारी महिलाओं के जीवन में ये सुख काफी देर से आता है या फिर कोई न कोई रूकावटें आती हैं। लेकिन आपको बता दें कि घर का वास्तु भी इस मामले में अहम भूमिका निभाता है। अगर वास्तु में कुछ खामियां है तब भी महिलाओं के गर्भधारण में परेशानी आ सकती है। तो आइए आप भी जान लें एक बार क्या हैं वो खामियां और अन्य कुछ खास बातें। 

1.दंपती का बेडरूम उत्तर-पूर्व में न हो।

यदि कोई शादीशुदा जोड़ा अपना बेडरूम उत्तर-पूर्व दिशा में अपना बेडरूम बनाता है तो महिला केा गर्भधारण के समय परेशानी आ सकती है। क्योंकि यह दिशा जल प्रतिनिधित्व करती है जो कि वैवाहिक जोड़े के शारीरिक संबंध में परेशानी डाल सकती है। इसकी एक वजह ये भी है कि भ्रूण के पोषण के लिए इस दिशा में पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल सकती है। जिसका रिजल्ट गर्भपात भी हो सकता है। 

2.दक्षिण-पूर्व दिशा की परेशानियां

महिला को गर्भवती हो जाने के बाद से दक्षिण-पूर्व दिशा में सोने से हमेशा बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिशा की जरूरत से ज्यादा ऊर्जा बच्चे को प्रभावित कर सकती है या फिर टाइम से पहले प्रसव भी हो सकता है।

3.घर के बीच में नहीं होना चाहिए कोई भारी सामान

हमेशा एक बात का ध्यान रखें कि आपके घर के बीच में कोई भारी सामान या फिर सीढिय़ा नहीं होनी चाहिए। क्योंकि ऐसा होना महिला की प्रेग्नेंसी में समस्या पैदा करती है। 

4.गर्भवती महिला को अंधेरे में नहीं रहना चाहिए

हमेशा याद रखें कि एक गर्भवती महिला को कभी भी अंधेरे वाली जगह पर नहीं रहना चाहिए। बच्चे के अच्छे विकास के  लिए महिला के चारों ओर से रोशनी आना बहुत जरूरी होता है। 




5.इस तरह के कपड़े पहनने से बचें

एक गर्भवती महिला को बहुत ज्यादा चटक या फिर गहरे रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। जैसे काले और लाल। गर्भवती महिला के लिए हल्के रंग के कपड़े ज्यादा श्रेष्ठ माने जाते हैं। 

6.इलेक्ट्रिॅानिक चीजों का कम इस्तेमाल करना चाहिए

गर्भवती महिला के कमरे में इलेक्ट्रिॉनिक सामान कम होने चाहिए। जैसे लैपटॉप,फोन,टीवी आदि नहीं होना चाहिए। इन सारी चीजों से निकलने वाला रेडिएशन गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए हानिकारक होता है। 

वैसे बता दें कि इलेक्ट्रिॉनिक चीजें राहु का प्रतिनिधित्व करती है इसलिए जितना ज्यादा हो सके इन चीजों से दूरी बनाकर रखना ही बेहत होता है।