BREAKING NEWS

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद पवार बोले- किसी के साथ सरकार बनाने पर चर्चा नहीं◾INX मीडिया धनशोधन मामला : चिदंबरम ने जमानत याचिका खारिज करने के आदेश को न्यायालय में दी चुनौती ◾मनमोहन सिंह ने कहा- राज्य की सीमाओं के पुनर्निधार्रण में राज्यसभा की अधिक भूमिका होनी चाहिए◾'खराब पानी' को लेकर पासवान का केजरीवाल पर पटलवार, कहा- सरकार इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करना चाहती◾संसद का शीतकालीन सत्र : राज्यसभा के 250वें सत्र पर PM मोदी का संबोधन, कहा-इसमें शामिल होना मेरा सौभाग्य◾बीजेपी बताए कि उसे चुनावी बॉन्ड के जरिए कितने हजार करोड़ रुपये का चंदा मिला : कांग्रेस ◾CM केजरीवाल बोले- प्रदूषण का स्तर कम हुआ, अब Odd-Even योजना की कोई आवश्यकता नहीं है ◾महाराष्ट्र: शिवसेना संग गठबंधन पर शरद पवार का यू-टर्न, दिया ये बयान◾ JNU स्टूडेंट्स का संसद तक मार्च शुरू, छात्रों ने तोड़ा बैरिकेड, पुलिस की 10 कंपनियां तैनात◾शीतकालीन सत्र: NDA से अलग होते ही शिवसेना ने दिखाए तेवर, संसद में किसानों के मुद्दे पर किया प्रदर्शन◾शीतकालीन सत्र: चिदंबरम ने कांग्रेस से कहा- मोदी सरकार को अर्थव्यवस्था पर करें बेनकाब◾ PM मोदी ने शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले सभी दलों से सहयोग की उम्मीद जताई ◾संजय राउत ने ट्वीट कर BJP पर साधा निशाना, कहा- '...उसको अपने खुदा होने पर इतना यकीं था'◾देश के 47वें CJI बने जस्टिस बोबडे, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिलाई शपथ◾राजस्थान के श्री डूंगरगढ़ के पास बस और ट्रक की भीषण टक्कर, 10 लोगों की मौत◾मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ का जन्मदिन आज, PM मोदी ने दी बधाई◾संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू, नागरिकता विधेयक से लेकर आर्थिक सुस्ती पर घमासान के आसार◾भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस◾UP में मुआवजे के लिए किसानों का प्रदर्शन हुआ उग्र ◾भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस◾

दिलचस्प खबरें

वास्‍तु:ये बातें हर महिला की प्रेग्‍नेंसी में करती हैं रुकावट पैदा, जान लें आप भी

एक औरत की जिंदगी में संपूर्णता का एहसास उस दौरान आता है जब वह एक बच्चे को जन्म देती है। हर महिला को मां बनने का सुख कराने वाले इस यादगार पल का हमेशा इंतजार रहता है कि वो बहुत जल्दी वह एक नई जिंदगी को दुनिया में लाने वाली है। 

लेकिन बहुत बार सब कुछ ठीक होने के बावजूद भी कई सारी महिलाओं के जीवन में ये सुख काफी देर से आता है या फिर कोई न कोई रूकावटें आती हैं। लेकिन आपको बता दें कि घर का वास्तु भी इस मामले में अहम भूमिका निभाता है। अगर वास्तु में कुछ खामियां है तब भी महिलाओं के गर्भधारण में परेशानी आ सकती है। तो आइए आप भी जान लें एक बार क्या हैं वो खामियां और अन्य कुछ खास बातें। 

1.दंपती का बेडरूम उत्तर-पूर्व में न हो।

यदि कोई शादीशुदा जोड़ा अपना बेडरूम उत्तर-पूर्व दिशा में अपना बेडरूम बनाता है तो महिला केा गर्भधारण के समय परेशानी आ सकती है। क्योंकि यह दिशा जल प्रतिनिधित्व करती है जो कि वैवाहिक जोड़े के शारीरिक संबंध में परेशानी डाल सकती है। इसकी एक वजह ये भी है कि भ्रूण के पोषण के लिए इस दिशा में पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल सकती है। जिसका रिजल्ट गर्भपात भी हो सकता है। 

2.दक्षिण-पूर्व दिशा की परेशानियां

महिला को गर्भवती हो जाने के बाद से दक्षिण-पूर्व दिशा में सोने से हमेशा बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिशा की जरूरत से ज्यादा ऊर्जा बच्चे को प्रभावित कर सकती है या फिर टाइम से पहले प्रसव भी हो सकता है।

3.घर के बीच में नहीं होना चाहिए कोई भारी सामान

हमेशा एक बात का ध्यान रखें कि आपके घर के बीच में कोई भारी सामान या फिर सीढिय़ा नहीं होनी चाहिए। क्योंकि ऐसा होना महिला की प्रेग्नेंसी में समस्या पैदा करती है। 

4.गर्भवती महिला को अंधेरे में नहीं रहना चाहिए

हमेशा याद रखें कि एक गर्भवती महिला को कभी भी अंधेरे वाली जगह पर नहीं रहना चाहिए। बच्चे के अच्छे विकास के  लिए महिला के चारों ओर से रोशनी आना बहुत जरूरी होता है। 




5.इस तरह के कपड़े पहनने से बचें

एक गर्भवती महिला को बहुत ज्यादा चटक या फिर गहरे रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। जैसे काले और लाल। गर्भवती महिला के लिए हल्के रंग के कपड़े ज्यादा श्रेष्ठ माने जाते हैं। 

6.इलेक्ट्रिॅानिक चीजों का कम इस्तेमाल करना चाहिए

गर्भवती महिला के कमरे में इलेक्ट्रिॉनिक सामान कम होने चाहिए। जैसे लैपटॉप,फोन,टीवी आदि नहीं होना चाहिए। इन सारी चीजों से निकलने वाला रेडिएशन गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए हानिकारक होता है। 

वैसे बता दें कि इलेक्ट्रिॉनिक चीजें राहु का प्रतिनिधित्व करती है इसलिए जितना ज्यादा हो सके इन चीजों से दूरी बनाकर रखना ही बेहत होता है।