BREAKING NEWS

कश्मीर के बारे में ट्रंप के प्रस्ताव पर भारत की प्रतिक्रिया से चकित हूं : इमरान खान ◾कर्नाटक में गिरी कुमारस्वामी सरकार, विश्वास प्रस्ताव के पक्ष पड़े 99 वोट ◾खुशी से पद छोड़ने को तैयार हूं : कुमारस्वामी ◾बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए PM, यूरोपीय संघ से देश को बाहर निकालना होगी बड़ी चुनौती◾कश्मीर मुद्दे पर नरेंद्र मोदी और इमरान खान को मिलकर करनी चाहिए पहल - फारुख अब्दुल्ला◾Top 20 News 23 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾भाजपा ने ट्रंप के दावे पर विपक्ष के रूख को गैर जिम्मेदाराना बताया ◾कर्नाटक संकट: भाजपा ने कुमारस्वामी पर करदाताओं का पैसा बर्बाद करने का लगाया आरोप◾गृह मंत्रालय ने घटाई लालू यादव, चिराग पासवान समेत कई बड़े नेताओं की सुरक्षा◾SC ने NRC प्रकाशन की समय सीमा बढ़ाई, 20 फीसदी नमूनों के पुन: सत्यापन का अनुरोध ठुकराया◾PM मोदी देश को बताएं कि उनकी ट्रंप से क्या बात हुई थी : राहुल गांधी◾SC ने आम्रपाली समूह का रेरा पंजीकरण किया रद्द, NBCC को लंबित परियोजनाएं पूरी करने का निर्देश◾ट्रंप के दावे पर लोकसभा में विपक्षी सदस्यों का हंगामा, PM से जवाब देने की मांग की◾ट्रंप के बयान पर संसद में हंगामा, जयशंकर ने कहा- मोदी ने नहीं की मध्यस्थता की बात◾RTI कानून खत्म करना चाहती है सरकार, हर नागरिक होगा कमजोर : सोनिया गांधी ◾कश्मीर पर मध्यस्थता की ट्रंप की पेशकश का इमरान खान ने किया स्वागत, कहा- इसे दो पक्ष नहीं सुलझा सकते◾PM मोदी जवाब दें कि मध्यस्थता की पेशकश की या ट्रंप की बात झूठ है : कांग्रेस◾कश्मीर मुद्दे पर अमेरिका का यू-टर्न, बोला- ये भारत-पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा◾अखिलेश यादव को बड़ा झटका, ‘ब्लैक कैट’ सुरक्षा कवच वापस लेगा केंद्र◾जानिए आखिर योगी आदित्यनाथ को यूपी में क्यों कहा जाता है 'एनकाउंटर मैन'?◾

दिलचस्प खबरें

वास्‍तु:ये बातें हर महिला की प्रेग्‍नेंसी में करती हैं रुकावट पैदा, जान लें आप भी

एक औरत की जिंदगी में संपूर्णता का एहसास उस दौरान आता है जब वह एक बच्चे को जन्म देती है। हर महिला को मां बनने का सुख कराने वाले इस यादगार पल का हमेशा इंतजार रहता है कि वो बहुत जल्दी वह एक नई जिंदगी को दुनिया में लाने वाली है। 


लेकिन बहुत बार सब कुछ ठीक होने के बावजूद भी कई सारी महिलाओं के जीवन में ये सुख काफी देर से आता है या फिर कोई न कोई रूकावटें आती हैं। लेकिन आपको बता दें कि घर का वास्तु भी इस मामले में अहम भूमिका निभाता है। अगर वास्तु में कुछ खामियां है तब भी महिलाओं के गर्भधारण में परेशानी आ सकती है। तो आइए आप भी जान लें एक बार क्या हैं वो खामियां और अन्य कुछ खास बातें। 

1.दंपती का बेडरूम उत्तर-पूर्व में न हो।

यदि कोई शादीशुदा जोड़ा अपना बेडरूम उत्तर-पूर्व दिशा में अपना बेडरूम बनाता है तो महिला केा गर्भधारण के समय परेशानी आ सकती है। क्योंकि यह दिशा जल प्रतिनिधित्व करती है जो कि वैवाहिक जोड़े के शारीरिक संबंध में परेशानी डाल सकती है। इसकी एक वजह ये भी है कि भ्रूण के पोषण के लिए इस दिशा में पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल सकती है। जिसका रिजल्ट गर्भपात भी हो सकता है। 


2.दक्षिण-पूर्व दिशा की परेशानियां

महिला को गर्भवती हो जाने के बाद से दक्षिण-पूर्व दिशा में सोने से हमेशा बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिशा की जरूरत से ज्यादा ऊर्जा बच्चे को प्रभावित कर सकती है या फिर टाइम से पहले प्रसव भी हो सकता है।


3.घर के बीच में नहीं होना चाहिए कोई भारी सामान

हमेशा एक बात का ध्यान रखें कि आपके घर के बीच में कोई भारी सामान या फिर सीढिय़ा नहीं होनी चाहिए। क्योंकि ऐसा होना महिला की प्रेग्नेंसी में समस्या पैदा करती है। 



4.गर्भवती महिला को अंधेरे में नहीं रहना चाहिए

हमेशा याद रखें कि एक गर्भवती महिला को कभी भी अंधेरे वाली जगह पर नहीं रहना चाहिए। बच्चे के अच्छे विकास के  लिए महिला के चारों ओर से रोशनी आना बहुत जरूरी होता है। 






5.इस तरह के कपड़े पहनने से बचें

एक गर्भवती महिला को बहुत ज्यादा चटक या फिर गहरे रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। जैसे काले और लाल। गर्भवती महिला के लिए हल्के रंग के कपड़े ज्यादा श्रेष्ठ माने जाते हैं। 



6.इलेक्ट्रिॅानिक चीजों का कम इस्तेमाल करना चाहिए

गर्भवती महिला के कमरे में इलेक्ट्रिॉनिक सामान कम होने चाहिए। जैसे लैपटॉप,फोन,टीवी आदि नहीं होना चाहिए। इन सारी चीजों से निकलने वाला रेडिएशन गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए हानिकारक होता है। 


वैसे बता दें कि इलेक्ट्रिॉनिक चीजें राहु का प्रतिनिधित्व करती है इसलिए जितना ज्यादा हो सके इन चीजों से दूरी बनाकर रखना ही बेहत होता है।