हर किसी को अपनी जिंदगी में धन कमाने की चाहत होती है। धन इंसान की जिंदगी में सिर्फ जरूरतों को ही पूरना नहीं करता बल्कि समाज में हमें मान-सम्मान भी दिलाता है। जिंदगी में सुख और दुख तो आते ही रहते हैं लेकिन अगर उन दुखों के साथ कोई आर्थिक संकट भी आ जाता है तो उनसे लडऩा और भी कठिन हो जाता है।

 Vastu Tips

इंसान की जिंदगी में धन इतना जरूरी होता है कि अगर कभी भी किसी की जिंदगी में धन की कमी हो जाती है तो उसके रिश्तेदार भी उसका साथ छोड़ देते हैं। हर कोई अपनी जिंदगी में धन को कमाने की पूरी महत्व करता है।

धन कमाना है बहुत मुश्किल

 Vastu Tips

इस संसार में जीवन जीने में सबसे जरूरी चीज धन होता है जिसको कमाने के लिए हर कोई महत्व करता है। इंसान सिर्फ दैनिक जरूरते पूरी करने के लिए ही धन नहीं कमाता है वह अपने बाकि सपनों को पूरा करने के लिए धन कमाता है जिसे वह अपनी दैनिक जरूरतों के साथ-साथ अपने सपने भी पूरे कर सके।

Vastu Tips

लेकिन आजकल के समय में इंसान की दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए धन कमना बहुत कठिन हो चुका है तो बाकि सपनों को लोग छोड़ ही देते हैं।

इन उपायों से दूर कर सकते हैं धन की कमी को

Vastu Tips

आज हम आपको ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप अपनी मामूली सी नौकरी में भी आपको धनवान बना सकता है। आप अगर इन उपायों को अपने रोज मरा की जरूरत में भी आपकी धन की कमी को पूरा कर देते हैं।

इंसान की जिंदगी में धन कमाना जितना जरूरी होता है उतना ही धन को बचाना भी जरुरी होता है। लेकिन कई बार हमारी जिंदगी ऐसा कुछ हो जाता है जिसके बाद हम धन नहीं बचा पाते हैं या फिर चाहते हुए भी धन बचता नहीं है। कई बार जिंदगी में आकस्मिक खर्च हो जाता है कि हमारा पूरा ही बजट बिगड़ जाता है।

वास्तुशास्त्र से कर सकते हैं घर की सारी परेशानियां दूर

वास्तु विज्ञान के मुताबिक हमारे घर में ही धन से संबंधित परेशानियों के कई कारण होते हैं जिसको हम अक्सर ही अनदेखा कर देते हैं। वास्तुशास्त्र में जो सामान्य ही उपाय दिए गए हैं उन्हें ही आप अजमा लें तो आपके आकस्मिक खर्चों में कमी हो जाएगी और आपकी बचत भी बढऩे लगेगी।

1 घर में शीशा इस तरह से लगाएं कि उसका प्रतिबिंब तिजोरी और धन की तरफ हो। इससे ऐसा करने से व्यय कम हो जाता है। ऐसा करने से धन जरूर बढ़ता है।

2 घर के मेन दरवाजे पर लक्ष्मी माता और भगवान कुबेर या फिर स्वास्तिक के चिन्ह की तस्वीर लगा लें ऐसा करने से घर में धन का अभाव नहीं होता है।

3 घर के उस जगह पर जहां सबसे ज्यादा समय परिवारे वाले वक्त गुजारते हैं तो वहां पर चांदी, पीतल या तांबे का पिरामिड रखने से धन के साधनों में बढ़ोतरी होती है और घर में धन की कमी भी नहीं होती है।

4 अगर घर में हो रही परेशानियों से निजात पाने के लिए धातु से बने कछुआ और मछली रखना शुभ होता है। इस उपाय को करने से घर में धन का आगमन होता है और बरकत होती है।

5 घर के मंदिर और तिजोरी में हमेशा लाल कपड़ा लगाकर रखें और शाम को घर की कोर्ई भी औरत नियम पूर्वक वहां पर 3 अगरबत्ती जलाकर जरूर रखें और पूजा करें।

6 घर में तुलसी का पौधा लगाकर वहां पर संध्या के समय रोजाना घी का दीपक जलाने से माता लक्ष्मी उस घर से कभी भी नहीं जाती है साथ ही काले तिल परिवार के सभी सदस्यों के सिर पर सात बार उसार कर घर के उत्तर दिशा में फेंक दें, धनहानि बंद होगी।

इन उपायों को करने के साथ-साथ धन अर्जित करने के लिए सदैव प्रयत्नशील रहे। क्योंकि भगवान भी उन्ही की सहायता करते है जो अपनी सहायता स्वयं करते है और आलस्य को त्याग कर कभी भी मेहनत करना नहीं छोड़ते ।