BREAKING NEWS

गणतंत्र दिवस पर सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का होगा भव्य प्रदर्शन◾अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर हरदीप सिंह पुरी ने दी बधाई ◾पूर्व मंत्रियों अरूण जेटली, सुषमा स्वराज और जार्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट !◾कोरोना विषाणु का खतरा : करीब 100 लोग निगरानी में रखे गए, PMO ने की तैयारियों की समीक्षा◾गणतंत्र दिवस : चार मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश एवं निकास कुछ घंटों के लिए रहेगा बंद ◾ISRO की उपलब्धियों पर सभी देशवासियों को गर्व है : राष्ट्रपति ◾भाजपा ने पहले भी मुश्किल लगने वाले चुनाव जीते हैं : शाह◾यमुना को इतना साफ कर देंगे कि लोग नदी में डुबकी लगा सकेंगे : केजरीवाल◾उमर की नयी तस्वीर सामने आई, ममता ने स्थिति को दुर्भाग्यपूर्ण बताया◾ओम बिरला ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को दी बधाई◾भारत और ब्राजील आतंकवाद के खिलाफ आपसी सहयोग बढ़ाने का किया फैसला◾370 के खात्मे के बाद कश्मीर में शान से फहरेगा तिरंगा : अमित शाह◾देशवासियों को बांटने, संविधान को कमजोर करने की हो रही साजिश : सोनिया◾PM मोदी और नेतन्याहू ने फोन पर वैश्विक और क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा की◾गांधी शांति यात्रा पहुंची आगरा ◾भारत-नेपाल सीमा पर पहुंचा कोरोना वायरस, बॉर्डर पर होगी स्क्रीनिंग◾ दिल्ली चुनाव : 250 नेता, हर दिन 500 जनसभाएं, इस तरह माहौल बनाने में जुटी है भाजपा◾आर्थिक विकास के लिए संविधान के मुताबिक चलना होगा - कोविंद◾भूमि सुधार कानून में बदलाव होगा : येदियुरप्पा◾

इस झील पर हर समय चमकती रहती है बिजली, इस रहस्य को नहीं सुलझा पाए वैज्ञानिक

आज विज्ञान ने बहुत तरक्की कर ली है कई रहस्यों को सुलझा लिया है। लेकिन आज भी धरती पर कई ऐसी जगह मिल जाएंगी जिनके रहस्यों को वैज्ञानिक नहीं सुलझा पाए हैं। उन्हें भी इन रहस्यों को सुलझाने में सफलता नहीं मिल पाई है। दक्षिण अमेरिकी देश के वेनेजुएला की एक ऐसी ही जगह है। वेनेजुएला में एक झील है जहां हर समय बिजली गिरती रहती है। इसके पीछे का रहस्य आज तक किसी भी वैज्ञानिक को नहीं पता चल पाया है। 

ये तो आप जानते ही हैं कि आसमान में जिस जगह बिजली पहले चमकती है वहां दोबारा नहीं चमकती लेकिन इस जगह पर हजारों बार बिजली एक घंटे में चमकती रहती है। इस जगह का नाम बीकन ऑफ मैराकाइबो कहते हैं। इस जगह को कई नामों से बुलाया जाता है जैसे कैटाटुम्बो लाइटनिंग, एवरलास्टिंग स्टॉर्म, ड्रैमेटिक रोल ऑफ थंडर इन नामों से बुलाया जाता है। 

दुनिया का कुदरती बिजली घर के नाम से भी इसे जाना जाता है। खबरों की मानें तो मैराकाइबो झील में वेनेजुएला में कैटाटुम्बो नदी मिलती है वहां पर साल के 260 दिनों में तूफान आते हैं। इन्हीं 260 तूफान वाली रातों में पूरी रात बिजली चमकती रहती है। 

गिनीज बुक में मैराकाइबो झील का नाम भी है जिसमें सबसे ज्यादा बिजली चमकती है। इस जगह पर सर्दियों के मौसम में ज्यादा बिजली नहीं चमकती है लेकिन जब बरसात आती है तो बिजली भी बहुत चमकती है। खबरों के अनुसार बरसात के मौसम में हर मिनट 28 बार यहां पर बिजली चककती है। 

इस जगह पर जो आसमान से बिजली चमकती है वह 400 किलोमीटर की दूसरी से भी दिखाई दे जाती है। यहां के लोग कहते हैं इस बिजली को देखकर लगता है जैसे बहुरंगी रोशनी से आसमान नहा रहा हो। वैज्ञानिक इस रहस्य को जानने में लगे हुए हैं आखिर यहां पर इतनी बिजली कैसे चमकती है। साल 1960 में ऐसी मान्यता थी कि यूरेनियम की मात्रा इस जगह पर सबसे ज्यादा है इसी वजह से आसमान से बिजली बहुत चमकती है। 

हाल ही में एक शोध वैज्ञानिकों ने किया था उसके अनुसार तेल के क्षेत्र झील के आस-पास हैं और उनमें मीथेन की मात्रा बहुत है जिसकी वजह से आसमान से बिजली चमकती है। यूरेनियम और मीथेन वाला सिद्धांत अभी तक वैज्ञानिक साबित नहीं कर पाए हैं। इसी वजह से यह जगह अभी तक रहस्यमीय बनी हुई है।