BREAKING NEWS

AAP ने अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने में देरी पर ‘धोखा दिवस’ मनाया ◾'हाउडी मोदी' के लिए ह्यूस्टन तैयार, 50 हजार टिकट बिके ◾ शिवसेना, भाजपा को महाराष्ट्र चुनावों में 220 से ज्यादा सीटें जीतने का भरोसा◾आधारहीन है रिहाई के लिए मीरवाइज द्वारा बॉन्ड पर दस्तखत करने की रिपोर्ट : हुर्रियत ◾TOP 20 NEWS 21 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रामदास अठावले ने किया दावा - गठबंधन महाराष्ट्र में 240-250 सीटें जीतेगा ◾कृषि मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने खत्म किया आंदोलन ◾फडणवीस बोले- भाजपा और शिवसेना साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, मैं दोबारा मुख्यमंत्री बनूंगा◾चुनावों में जनता के मुद्दे उठाएंगे, लोग भाजपा को सत्ता से बाहर करने को तैयार : कांग्रेस◾चुनाव आयोग का ऐलान, महाराष्ट्र-हरियाणा के साथ इन राज्यों की 64 सीटों पर भी होंगे उपचुनाव◾महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग, 24 को आएंगे नतीजे◾ISRO प्रमुख सिवन ने कहा - चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर अच्छे से कर रहा है काम◾विमान में तकनीकी खामी के चलते जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में रुके PM मोदी, राजदूत मुक्ता तोमर ने की अगवानी◾जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिलों में पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन◾कपिल सिब्बल बोले- कॉरपोरेट के लिए दिवाली लाई सरकार, गरीबों को उनके हाल पर छोड़ा◾मध्यप्रदेश सरकार ने शराब, पेट्रोल और डीजल पर बढ़ाया 5 फीसदी वैट◾Howdy Modi: 7 दिनों के अमेरिका दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, ये रहेगा कार्यक्रम◾शरद पवार बोले- केवल पुलवामा जैसी घटना ही महाराष्ट्र में बदल सकती है लोगों का मूड◾नीतीश पर तेजस्वी का पलटवार, कहा- जब एबीसीडी नहीं आती, तो मुझे उपमुख्यमंत्री क्यों बनाया था?◾महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए आज होगी तारीखों की घोषणा, 12 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस◾

दिलचस्प खबरें

इस झील पर हर समय चमकती रहती है बिजली, इस रहस्य को नहीं सुलझा पाए वैज्ञानिक

आज विज्ञान ने बहुत तरक्की कर ली है कई रहस्यों को सुलझा लिया है। लेकिन आज भी धरती पर कई ऐसी जगह मिल जाएंगी जिनके रहस्यों को वैज्ञानिक नहीं सुलझा पाए हैं। उन्हें भी इन रहस्यों को सुलझाने में सफलता नहीं मिल पाई है। दक्षिण अमेरिकी देश के वेनेजुएला की एक ऐसी ही जगह है। वेनेजुएला में एक झील है जहां हर समय बिजली गिरती रहती है। इसके पीछे का रहस्य आज तक किसी भी वैज्ञानिक को नहीं पता चल पाया है। 

ये तो आप जानते ही हैं कि आसमान में जिस जगह बिजली पहले चमकती है वहां दोबारा नहीं चमकती लेकिन इस जगह पर हजारों बार बिजली एक घंटे में चमकती रहती है। इस जगह का नाम बीकन ऑफ मैराकाइबो कहते हैं। इस जगह को कई नामों से बुलाया जाता है जैसे कैटाटुम्बो लाइटनिंग, एवरलास्टिंग स्टॉर्म, ड्रैमेटिक रोल ऑफ थंडर इन नामों से बुलाया जाता है। 

दुनिया का कुदरती बिजली घर के नाम से भी इसे जाना जाता है। खबरों की मानें तो मैराकाइबो झील में वेनेजुएला में कैटाटुम्बो नदी मिलती है वहां पर साल के 260 दिनों में तूफान आते हैं। इन्हीं 260 तूफान वाली रातों में पूरी रात बिजली चमकती रहती है। 

गिनीज बुक में मैराकाइबो झील का नाम भी है जिसमें सबसे ज्यादा बिजली चमकती है। इस जगह पर सर्दियों के मौसम में ज्यादा बिजली नहीं चमकती है लेकिन जब बरसात आती है तो बिजली भी बहुत चमकती है। खबरों के अनुसार बरसात के मौसम में हर मिनट 28 बार यहां पर बिजली चककती है। 

इस जगह पर जो आसमान से बिजली चमकती है वह 400 किलोमीटर की दूसरी से भी दिखाई दे जाती है। यहां के लोग कहते हैं इस बिजली को देखकर लगता है जैसे बहुरंगी रोशनी से आसमान नहा रहा हो। वैज्ञानिक इस रहस्य को जानने में लगे हुए हैं आखिर यहां पर इतनी बिजली कैसे चमकती है। साल 1960 में ऐसी मान्यता थी कि यूरेनियम की मात्रा इस जगह पर सबसे ज्यादा है इसी वजह से आसमान से बिजली बहुत चमकती है। 

हाल ही में एक शोध वैज्ञानिकों ने किया था उसके अनुसार तेल के क्षेत्र झील के आस-पास हैं और उनमें मीथेन की मात्रा बहुत है जिसकी वजह से आसमान से बिजली चमकती है। यूरेनियम और मीथेन वाला सिद्धांत अभी तक वैज्ञानिक साबित नहीं कर पाए हैं। इसी वजह से यह जगह अभी तक रहस्यमीय बनी हुई है।