इलायची एक ऐसा मसाला है जो घरों में आराम से मिल जाता है। इलायची का इस्तेमाल ज्यादातर खाने की खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है तभी इलायची तो खुशबू का खजाना भी कहा जाता है। ये छोटी सी इलायची न सिर्फ खाने की खुशबू को प्रभावित करती है बल्कि इसमें इतने चमत्कारी गुण है कि आपकी सेहत और ज़िदंगी को भी प्रभावित कर सकती है।

भारतीय रसोई में इलायची के स्वाद की अपनी जगह है। आपको बता दें कि इलायची दो प्रकार की होती हैं। आप आराम से दोनों इलायची के प्रयोग आसानी से कर सकते हैं। इनमें से बड़ी इलायची जहां भारतीय व्यंजनों का एक प्रमुख मसाला है वहीं आमतौर पर छोटी इलायची को खुशबू व स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मीठे व्यंजनों में इसका फ्लेवर तो लाजवाब लगता ही है।

इलायची वाली चाय भी खूब पसंद की जाती है। वैसे इन खूबियों से परे ये सेहत के लिए भी लाजवाब है। लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग स्वास्थ्य के चक्कर में ज्यादा इलायची खा लेते हैं। ऐसे में आपको सबसे जरूरी चीज का ख्याल रखना है वह है इलायची कितना खाया जाए? जरुरत के हिसाब से इलायची खाएंगे तो ही ये असर दिखाएगी।

आज इस पोस्ट के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं छोटी सी इलायची के बड़े बड़े फायदे काफी लोग खाना खान के बाद इलायची का सेवन करते हैं। इलायची को काफी फायदेमंद माना जाता है। हमारे समाज में खाना खाने के बाद इलायची खाना इसीलिए काफी पसंद किया जाता है।

क्योंकि इसमें खाने को बेहतर तरीके से पचाने के तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही इसके रासायनिक गुण की वजह अंदरुनी जलन में भी राहत मिलती है। अगर आपको ओरइटिंग के कारण लगातार उल्टी जैसा महसूस हो रहा हो तो भी आप छोटी इलायची का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुंह से बदबू आना आपकी सारी पर्सनेलिटी को खराब कर देता है। मुंह से बदबू अक्सर पेट साफ न होने पर आती है।

तो ऐसे में छोटी इलायची बेहतरीन माउथ फ्रेशनर का भी काम करती है। चूंकि छोटी इलायची खुशबू बढ़ाती है इसीलिए इसका सेवन करने से आपके मुंह की भी दुर्गंध दूर हो जाती है। छोटी इलायची खाने से एक ओर जहां पाचन क्रिया दुरुस्त होती है वहीं इलायची में मौजूद तत्व मुंह की बदबू दूर करने का काम करते हैं।

अगर आपके मुंह की दुर्गंध ज्यादा तेज है तो आप एक छोटी इलायची को अपने मुंह में भी रख सकते हैं। इलायची का सेवन आपकी सेक्स लाइफ को भी काफी बेहतर और खुशनुमा बनाता है। इलायची आपके शरीर में ऊर्जा का संचार करती है।

इसके साथ ही अगर मर्दों में नपुंसकता के भी लक्षण हैं तो इलायची का सेवन इसमें काफी फायदेमंद माना जाता है।अगर आपको गले में खराश की समस्या है तो भी इलायची का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। इसके सेवन से गले की दर्द में भी राहत मिलती है। इलायची के रासायनिक गुण शरीर में मौजूद फ्री-रेडिकल और दूसरे विषैले तत्वों को दूर करने का भी काम करता है। इससे रक्त भी साफ होता है।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।