भारत जब से आजाद हुआ है पडोसी मुल्क पाकिस्तान के साथ रिश्ते कभी ज्यादा दिनों तक सामान्य नहीं रह सके। दोनों देशों के बीच कई युद्ध हो चुके है जिसमे भारत ने पाकिस्तान को करारी हार का स्वाद चखाया। राजनीतिज्ञों और अर्थ शास्त्रियों की माने को भारत और पाकिस्तान बंटवारा अगर न हुआ होता तो जो हालात होते वो दुनिया के लिए एक मिसाल होती।

भारत और पाकिस्तान

ऐसे ही एक शोध और अनुमान के मुताबिक ये जानने की कोशिश की गयी अगर भारत और पाकिस्तान एक ही मुल्क होता तो इसकी ताजा स्थिति क्या होती ? आईये नजर डालते है इस आंकलन पर। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की जो अगर भारत के साथ हो जाये तो एक नया इतिहास बन जायेगा।

भारत और पाकिस्तान

अगर भारत और पाक एक साथ होते है तो दुनिया का विशाल सेना वाला देश भारत होगा और दोनों देशो की सेना पर खर्च होने वाले करोड़ो रुपये बच जायेगे और कोई भी देश आँख उठाकर नही देख सकता है।

भारत और पाकिस्तान

भारत और पाक यदि एक होते है तो यह दुनिया का तीसरा सबसे अधिक परमाणु हथियार वाला देश बन जायेगा। अगर यह दोनों देश आपस मिल जाये तो कश्मीर और बलूचिस्तान में होने वाले दंगे हमेशा के लिए समाप्त हो जायेंगे। भारत और पाक यदि एक होते है।

india and pakistan

तो दुनिया में सबसे अधिक हिन्दू और मुस्लिम एक ही देश में रहने वाला दुनिया का पहला देश बन जायेगा। इन दोनों देशों के एक होने से यह दुनिया की एक सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था वाला देश बन जायेगा और इनकी जीडीपी दुनिया में सबसे अधिक होगी।

भारत और पाकिस्तान

इन दोनों देशों के होने से यह दुनिया का सबसे अधिक एक्सपोर्ट करने वाला दुनिया का दूसरा देश बन जायेगा। साथ ही एशिया में शायद चीन से बड़ी महाशक्ति भारत होता ।

india and pakistan

इन दोनों देशो के मिलने से यह दुनिया का सबसे लंबी रोड लाइन,गैस लाइन और रेल लाइन बनाने वाला देश होगा। सबसे बड़ी बात अगर यह दोनों देश एक होते है तो दुनिया का पहला एक ऐसा देश होगा जो आपस में मिलकर बने है।

अमेरिका का ‘अक्षरधाम मंदिर’ है दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर, भव्यता कर देगी कायल !