BREAKING NEWS

J&K में 15वें दिन मुठभेड़ जारी, राजौरी-पुंछ सीमा पर फिर से सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी शुरू◾PM मोदी का सपा पर तंज- पिछली सरकारों में चौबीसों घंटे चली भ्रष्टाचार की साइकिल ◾पाकिस्तानी मीडिया ने टीम पर जमकर लुटाया प्यार, बताया पाकिस्तान क्रिकेट के लिये खूबसूरत दिन ◾अखिलेश का तीखा वार- भाजपाई ये तो बताएं कि योगी सरकार से पहले क्यों नहीं हुए श्माशान और महामारी घोटाले◾यूपी: गरीब रिक्शा चालक को आयकर विभाग ने थमाया 3 करोड़ रुपये का नोटिस, धोखाधड़ी ने उड़ाए होश◾PM मोदी ने किया नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन, कहा- आज का दिन UP के लिए लाया आरोग्य की डबल डोज ◾पाकिस्तान से टी20 मैच हरने के बाद पंजाब में हुई 10 कश्मीरी छात्रों की पिटाई ◾यूपी के दौरे पर CM केजरीवाल, एयरपोर्ट पर कार्यकर्ताओं ने किया भव्य स्वागत, सरयू आरती में होंगे शामिल◾UP को PM मोदी देंगे मेडिकल कॉलेज की सौगात, बनारस से शुरू करेंगे 'आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत' योजना◾देश में कोरोना महामारी से पिछले 24 घंटे में 443 मरीजों की मौत,14 हजार से अधिक केस की हुई पुष्टि ◾कश्मीरी पंडितो के संगठनों ने की शाह से मुलाकात, सुरक्षा और बीमा कवरेज की मांग की ◾UP दौरे पर पीएम के आगमन का CM योगी ने किया स्वागत, मोदी विभिन्न विकास परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत ◾विश्वभर में कोरोना के मामले 24.36 करोड़ से ज्यादा, अब तक 6.80 अरब से ज्यादा लोगों का हुआ टीकाकरण ◾IND vs PAK ( T-20 World Cup) : भारत की ऐतिहासिक हार , पाकिस्तान ने रोका विजय अभियान◾देश के अधिकतर किसान यूनियन कृषि कानूनों के समर्थन में खड़े हैं, कुछ ही लोगों को मतभेद: तोमर◾ममता का BJP पर आरोप, बोलीं- त्रिपुरा में रैलियां निकालने की कोशिश करने वाले विरोधियों के साथ होती है मारपीट ◾AAP का कांग्रेस का हमला, कहा- पंजाब सरकार ने किसानों को वोट बैंक के तौर पर इस्तेमाल किया◾अखिलेश का भाजपा पर जोरदार हमला, बोले- सरकार ने किसानों को पूरी तरह हाशिये पर रख दिया है◾मप्र में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, बड़वाह से विधायक ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की ◾उपचुनाव से पहले RJD- कांग्रेस में टूट! जानें लालू ने क्यों कहा ताकि कांग्रेस वहां से अपनी जमानत भी गंवा सके?◾

Dhanteras 2020: जानिए 12 या 13 नवंबर कब है धनतेरस की सही तिथि और पूजा विधि का शुभ मुहुर्त

इस साल लोगों के बीच में धनतेरस की तिथि को लेकर थोड़ी कंफ्यूजन हो रही है। धनतेरस की पूजा और खरीदारी 12 नवंबर को या 13 नवंबर को करना शुभ है इसी को लेकर लोगों के बीच में यह असमंजस है। 

ज्योतिष्यों के अनुसार, 12 नवंबर और 13 नवंबर को धनतेरस का त्योहार इस साल मनाया जा रहा है। वैसे तो धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त शुक्रवार 13 नवंबर को शाम 6 बजे के बाद है। गुरुवार रात को 9 बजकर 30 मिनट पर त्रयोदशी तिथि यानी धनतेरस समय के अनुसार शुरु हाे रही है। 

इस दिन है धनतेरस की पूजा करना शुभ


ज्योतिष्यों के मुताबिक, द्वादशी तिथि 12 नवंबर को रात 9.30 बजे तक की है। इसी वजह से धनतेरस की पूजा गुरुवार के दिन नहीं की जाएगी। शुक्रवार 13 नवंबर को त्रयोदशी शाम को 5 बजकर 59 मिनट तक की है। धनतेरस की पूजा 13 नवंबर को प्रदोष काल होने की वजह से करना शुभ है। 

धनतेरस कब मनाया जाता है


कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्योहार मनाते हैं। धनत्रयोदशी के नाम से भी धनतेरस को जानते हैं। सोना, चांदी और पीतल की वस्तुएं इस दिन खरीदना शुभ माना गया है। 

धनतेरस का त्योहार क्यों मनाया जाता है


भगवान धन्वंतरि की पूजा धनतेरस के दिन मनाई जाती है। मान्यताओं के अनुसार, भगवान धनवंतरि एक रत्न के रूप में इस दिन समुद्र मंथन से बाहर आए थे। भगवान गणेश, माता लक्ष्मी और कुबेरी जी की पूजा भगवान धन्वंतरि के साथ धनतेरस के दिन करते हैं। 

इस साल ये है धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त


धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त-  शाम 05:28 बजे से 05:59 तक