BREAKING NEWS

चीनी घुसपैठ पर लद्दाखवासियों की बात को नजरअंदाज न करे सरकार, देश को चुकानी पड़ेगी कीमत : राहुल गांधी◾धर्म चक्र दिवस पर बोले PM मोदी- भगवान बुद्ध के उपदेश ‘विचार और कार्य’ दोनों में देते हैं सरलता की सीख ◾World Corona : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का हाहाकार, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 10 लाख के पार ◾नेपाल : कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक में भारत विरोधी बयान देने वाले PM ओली के भविष्य पर होगा निर्णय◾पूर्वी लद्दाख गतिरोध : चीन के साथ तनातनी के बीच भारत को मिला जापान का समर्थन◾ट्रेनों के निजीकरण पर रेलवे का बयान : नौकरियां नहीं जाएंगी, लेकिन काम बदल सकता है ◾तमिलनाडु में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के पार ,बीते 24 घंटों में 4329 नये मामले और 64 लोगों की मौत◾पीएम के लेह दौरे पर बोले अधीर रंजन - सैनिकों का मनोबल बढ़ा लेकिन चीनी अतिक्रमण नकारे नहीं ◾दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, बीते 24 घंटे में 2,520 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 94 हजार के पार◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड , 6364 नये मामले आये सामने और 198 लोगों की मौत ◾मोदी की लद्दाख यात्रा पर तिलमिलाए चीन ने कहा - हमें विस्तारवादी कहना आधारहीन◾दिल्ली-NCR में 4.7 रिक्टर स्केल तीव्रता भूकंप के झटके, राजस्थान के अलवर में था भूकंप का केंद्र◾सीएम योगी का ऐलान - शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार को सरकारी नौकरी और एक करोड़ रुपये का मुआवजा ◾चीन से सीमा विवाद पर भारत के समर्थन में आया जापान, कहा- LAC की यथास्थिति बदलने के एकतरफा प्रयास का करेंगे विरोध◾पीएम मोदी ने गलवान घाटी झड़प में घायल सैनिकों से कहा- ‘आपने करारा जवाब दिया’◾लद्दाख में अतिक्रमण को लेकर राहुल ने ट्वीट किया वीडियो, कहा-कोई तो बोल रहा है झूठ◾लेह से चीन को PM मोदी का सख्त सन्देश, बोले- इतिहास गवाह है कि विस्तारवादी ताकतों को हमेशा मिली हार◾PM मोदी के लेह दौरे से तिलमिलाया ड्रैगन, कहा-कोई पक्ष हालात न बिगाड़े ◾चीन और पाकिस्तान से बिजली उपकरणों का आयात नहीं करेगा भारत ◾PM मोदी के लेह दौरे पर सियासत शुरू, मनीष तिवारी बोले- जब इंदिरा गई थीं तो पाक के दो टुकड़े किए थे◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

सर्दी के मौसम में दही खाना चाहिए या नहीं,यहां जानिए

कई सारे लोगों को दही खाना बहुत ज्यादा पसंद होता है फिर चाहे मौसम सर्दियों का हो या गर्मियों का। वैसे सेहत के हिसाब से देखा जाए तो दही खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है,मगर अक्सर दही को सर्दियों के मौसम में खाने को लेकर लोगों के मन में बड़ी टेशन रहती है। कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि सर्दियों में अगर दही का सेवन किया जाए तो यह नुकसान करती है। 

जबकि कुछ कहते हैं कि ऐसा कुछ भी नहीं है। तो चलिए जानते हैं कि आयुर्वेद के मुताबिक सर्दियों में दही खाना सेहत के लिए सही है या गलती। आयुर्वेद के विशेषज्ञों के मुताबिक सर्दियों के मौसम में दही खाने से बॉडी में कफ होने की वृद्घि होती है। क्योंकि दही खाने से गले में बलगम बनने लगता है साथ ही सर्दी-खांसी की समस्या बढ़ जाती है। 

इसके साथ ही जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है या फिर जिन लोगों को अस्थमा या साइनस की परेशानी है उन लोगों को आयुर्वेद के अनुसार दही का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए खासतौर पर रात के समय तो दही को छुए भी नहीं।

वैसे तो दही में मौजूद कई तरह के पोषक पदार्थ जैसे कैल्शियम,विटामिन बी 12 और फास्फोरस पाए जाते हैं। जिसकी सहायता से बॉडी का इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ता है। दही खाने से आंतों में हेल्दी बैक्टीरिया पहुंचने में भी सहायता मिलती है जो हमारे खाने को पचाने में बहुत लाभकारी है। इस वजह से सर्दियों के दिनों में दही खाना फायदेमंद होता है। हालांकि जो लोग सांस से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे हैं उन लोगों को शाम 5 बजे के बाद दी का सेवन करने से बचना चाहिए। 

सर्दियों के मौसम में दही का रायता बनाकर खाना लगभग हर किसी को बहुत पसंद होता है। सर्दियों के दिनों मिलने वाली तरह-तरह की सब्जियों का रायता बहुत स्वाष्टिट होता है,मगर दही खाने को लेकर हर कोई अलग-अलग राय देता है। 

यदि आप सर्दियों के दिनों में दही खाना चाहते हैं और यह भी चाहते हैं कि आपको सर्दी खांसी न हो तो इसके लिए आपके पास सबसे अच्छा तरीका है कि दही कमरे के तापमान पर होनी चाहिए। अधिक ठंडी दही का सेवन न करें। 

इससे आपकी तबीयत बिगड़ सकती है। साथ ही कोशिश करें की ताजी दही ही खांए,तुरंत जमाकर इसे अगले दिन तक आप खा लें। यदि आप सर्दियों के मौसम में दही खाने में यह सभी सावधानियां बरतेंगे तो आपके लिए सर्दियों के दिनों में भी गुणकारी दही सिर्फ और सिर्फ आपको फायदा ही पहुंचाएगी।