सड़क पर चलते हुए आपने ट्रक टेम्पो आदि वाहन जरूर देखे होंगे और उनके ऊपर लिखी शायरियों के ऊपर भी नजर जरूर गयी होगी। कई शायरियां तो काफी मजेदार होती है जिन्हे पढ़ने के बाद हंसी भी आती है। पर कुछ लाइनें आपने ऐसी जरूर देखी होंगी जो आपको अमूमन हर ट्रक के पीछे लिखी हुई मिलेगी जैसे बुरी नजर वाले तेरा मुंह काला पर इसके साथ साथ एक चीज आपने और देखी होगी Horn Ok Please

horn ok please क्या आपने इस बारे में सोचा है की आखिर सभी ट्रक के पीछे यह लाइन क्यों लिखी हुई होती है. आखिर इस लाइन का मतलब क्या होता है. क्या आप जानते है. बहुत कम व्यक्तियों को इस बात की जानकरी होगी.

horn ok please आज हम आपको इस लाइन के बारे में बताएँगे की आखिर इस लाइन का क्या मतलब होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की ट्रक के पीछे लिखी इस लाईन के कई सरे मतलब होते हैं. इस लाइन का मतलब इतिहास से भी जुड़ा है तो सुरक्षा के नजर से भी यह अहम है.

horn ok please सुरक्षा की द्रष्टि से
हाईवे पर बड़ी गाड़ियों के आने-जाने के लिए सिर्फ एक लेन ही होती हैं, जो सभी वाहन चालको के लिए काफी परेशानियों भरी होती हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि कुछ समय पहले जहाँ ट्रकों के पीछे Ok लिखा होता हैं वहाँ लाईट होती थी. यदि किसी कोई वाहन चालक पीछे से हॉर्न बजाता हैं तो ट्रक ड्राईवर आगे-पीछे देखकर उस लाइट को जलाता था और ओवरटेक करने की इजाजत देता था. सुरक्षा की द्रष्टि से यह बहुत अहम हैं.

horn ok please डिटर्जेंट लॉन्च
टाटा ऑइल मिल्स लि.के द्वारा एक डिटर्जेंट लॉन्च किया गया था जिसके प्रमोशन के लिए सभी ट्रक के पीछे Ok के साथ एक कमल का फूल भी अंकित किया गया था. क्यों की कंपनी के ब्रांड का चिन्ह कमल के फूल से काफी मिलता-जुलता था इसलिए आज भी ट्रक के पीछे इस चिन्ह को देखा जा सकता हैं.

horn ok please दूरी बनाए रखें
ट्रक के पीछे लिखी गई इस लाईन का मतलब यह भी होता हैं कि, रोड़ पर गाड़ियों बीच दूरी बनाये रखे ताकि एक्सीडेंट कम हो.

horn ok please Overtake का बदला हुआ रूप Ok
ऐसा कहा जाता है की शुरुआत में ट्रक के पीछे Overtake लिखा आता था जिससे व्यक्ति Overtake करने से पहले हॉर्न बजा कर सचेत कर सके . लेकिन कुछ समय के बाद नए ट्रकों पर Overtake की जगह केवल Ok ही लिखा जाने लगा. जो आज भी आप ट्रकों पर देख सकते है.

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।