हम सभी मैकडॉनल्ड्स में गए हैं और सबको ही जाना बहुत पंसद है। वैसे तो हम इसके ब्रांड के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं लेकिन हमारा ध्यान सिर्फ मैकडॉनल्ड्स के बर्गर और फ्राइज पर ही जाता है उसके अलावा हम कुछ नहीं सोचते हैं। इसके इतिहास के बारे में भी नहीं जानने की कोशिश करते हैं।

यह तो आप सब जानते ही हैं कि इन बड़े रेस्तरां के लोगो में लाल और पीला रंग क्यों इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपको मैकडॉनल्ड्स में एम और डी के बीच में छोटे सी के पीछे की बड़ी वजह के बारे में बताएंगे।

इस वजह से मैकडॉनल्ड्स में लगता है…..

मैक डोलाल्ड या मैकडॉनल्ड्स दोनों ही तरह से इसे बोला जाता है लेकिन इसमें सी को छोटा क्यों रखा गया है और दोनों शब्दों के बीच में जगह क्यों नहीं है। कभी आपने इस बारे में सोचा है। इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी मैकग्रा के नाम में और फेमस शराब के ब्रांड मैकडॉवेल्स में भी इसी तरह से छोटा सी लगाया जाता है। चलिए हम आपको इसके पीछे का कारण बताते हैं।

 

Mac शॉर्ट फॉर्म है Mc इसका गेलिक मतलब है पुत्र। पहले के समय में लोग Mac शब्द का अपने नाम में इस्तेमाल करते थे लेकिन समय के साथ अब वह इस Mc शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल करते हैं।

बता दें कि मैकडॉनल्ड्स का मतलब है कि डोनाल्ड के बेटे और डोनाल्ड नाम के पूरा नाम है यही वजह है कि इसमें डी कैप्टिल में है और यह मैक के साथ जोड़ कर लिखा गया है। कुछ मामलों में जैसे जॉन मैकमास्टर नाम में ही छोटा सी लगता है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि मास्टर किसी का नाम है।

 

इस नाम में मास्टर का मतलब किसी का प्रोफेशन है इतना ही नहीं कभी तो किसी के नाम के पहले मैक इसलिए भी लगता है क्योंकि उनके पिता का प्रोफेश प्रोफेसर का होता है। इसी वजह से वह अपने नाम में जॉन मैकमास्टर लगाते हैं।

Swiggy डिलीवरी बॉय की तस्वीर हुई सोशल मीडिया पर वायरल ,कुछ इस कूल अंदाज में दिया कंपनी ने जवाब