BREAKING NEWS

TOP 20 NEWS 16 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾सीएए के खिलाफ धरने पर बैठे कांग्रेसी नेताओं पर भाजपा का तंज, कहा- पहले राहुल फेल हुए, अब प्रियंका फेल होंगी◾जामिया हिंसा के विरोध में इंडिया गेट पर धरने पर बैठीं प्रियंका गांधी◾झारखंड : अमित शाह बोले- अयोध्या में चार महीने के भीतर बनेगा भव्य राम मंदिर◾जामिया हिंसा पर दिल्ली पुलिस का बयान- बाहर के लोग थे शामिल, अफवाहों से बचें◾उन्नाव रेप केस में कुलदीप सिंह सेंगर दोषी करार, 19 को सुनाई जाएगी सजा ◾NRC के खिलाफ सड़क पर उतरीं ममता बनर्जी, बोलीं- अगर सबका साथ नहीं रहेगा तो सबका विकास कैसे होगा?◾जामिया में हुई झड़प को लेकर बोलीं VC नजमा - बिना अनुमति के कैंपस में घुसी पुलिस, दर्ज कराएंगे FIR◾मायावती ने की नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हो रही हिंसा की उच्चस्तरीय न्यायिक जांच की मांग◾पुलिस कार्रवाई के खिलाफ जामिया के छात्रों ने कपड़े उतारकर किया विरोध प्रदर्शन ◾जामिया विवाद पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, CJI बोले-हिंसा रुकेगी तब होगी मामले की सुनवाई◾जामिया के छात्रों को मिला VC नजमा अख्तर का साथ, बोलीं-अकेले छात्रों की लड़ाई नहीं, मैं हूं उनके साथ◾दिल्ली: जामिया में स्थिति तनावपूर्ण, घर का रुख कर रहे हैं छात्र-छात्राएं◾प्रियंका गांधी बोली- तानाशाह सरकार दबाना चाहती है छात्रों की आवाज, विश्वविद्यालयों में घुसकर छात्रों को पीटा◾Citizenship Amendment Law के विरोध में चल रहे हिंसक प्रदर्शनों के बीच सरिता विहार से कालिंदी कुंज के बीच यातायात बंद◾उन्नाव रेप केस: आरोपी कुलदीप सिंह सेंगर को सजा होगी या नहीं, फैसला आज◾लालू की बहू ऐश्वर्या ने सास पर मारपीट का लगाया आरोप, बोलीं- राबड़ी देवी ने बाल नोंचे और पीटा◾जामिया में प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए 50 छात्र रिहा : दिल्ली पुलिस ◾झारखंड विधानसभा चुनाव: चौथे चरण के लिए 15 सीटों पर मतदान जारी ◾कैब प्रदर्शनों के बाद सभी मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश एवं निकास द्वार खोले गए: DMRC◾

दिलचस्प खबरें

भारत-पाक हुए थे एक ही दिन आजाद ,फिर क्यों 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाता है पाकिस्तान

 pak

हर साल भारत में 15 अगस्त के  दिन स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। इसके विपरीत पाकिस्तान हर साल 14 अगस्त यानि आज के दिन अपना स्वतंत्रता दिवस सेलिब्रेट करता है। लेकिन इस बीच खास बात यह है कि दोनों ही मुल्क एक ही दिन आजाद हुए थे। अब कुल मिलाकर सवाल यह पैदा होता है कि आखिरकार क्यों पाकिस्तान 15 अगस्त की जगह 14 अगस्त के दिन अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है?

बता दें कि ऐसा बताया जाता है कि पाक ने अपना सबसे पहला स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के दिन ही मनाया था,लेकिन फिर क्यों बाद में इसकी तारीख 15 अगस्त से 14 अगस्त हो गई। इतना ही नहीं पाकिस्तान के कायदे-आजम मुहम्मद अली जिन्ना ने देश के नाम पहले संबोधन में 15 अगस्त की बधाई दी थी। उन्होंने कहा था ढेर सारी खुशियों के साथ मैं आपको बधाइयां देता हूं। 15 अगस्त स्वतंत्र और संप्रभु राष्ट्र पाकिस्तान का जन्मदिन है। खबरों के अनुसार इतिहासकार द्वारा लिखी गई किताबों में पाकिस्तान के 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने के पीछे दो वजहें बताई गई है। 

दरअसल 4 जुलाई के दिन इंडियन इंडिपेंडेंस बिल ब्रिटिश संसद में पेश किया गया था जबकि कानून की शक्ल इसने 15 जुलाई के दिन ली थी। इस बिल के अनुसार 14-15 अगस्त की मध्यरात्रि को भारत में बंटवारा होना था। देर रात को भारत-पाक नाम के दो नए देश वजूद में आने बाकी थे। पाकिस्तानी इतिहासकार केके अजीज अपनी किताब मर्डर ऑफ हिस्ट्री में लिखते हैं कि इन दोनों देशों को सत्ता का हस्तांतरण वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन को करना था। 

वहीं माउंटबेटन एक ही समय पर यानि 15 अगस्त को नई दिल्ली और कराची में पेश नहीं हो सकते थे। लेकिन दोनों ही जगहों पर उनका होना जरूरी था। फिर क्या था लॉर्ड माउंटेबन ने वायसराय रहते हुए 14 अगस्त को पाकिस्तान को सत्ता हस्तांतरित कर दी। 

रिपोट्स में बताया गया है कि 14 अगस्त को वायसराय के सत्ता हस्तांतरित कर लेने के बाद ही कराची में पाकिस्तानी झंडा फहरा दिया गया था। जिसके बाद बाद में पाकिस्तान को एक ही दिन आजादी मिली थी। लेकिन बस फर्क इतना सा था कि उन्हें दस्तावेज एक ही दिन पहले हासिल हुए थे। इसी वजह से पाकिस्तान में एक दिन पहले स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। 

वहीं कुछ मीडिया रिपोट्र्स का कहना है कि 1947 में 14 अगस्त को रमजान का 27 वां दिन यान शब-ए-कद्र था। इस्लामिक मान्यता के अनुसार धार्मिक ग्रंथ कुरआन इसी रात उतारा गया था। इसके बाद पाक का स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को ही मनाया जाने लगा।