दूध को एक पौष्टिक आहार माना जाता है और दुनिया भर में दूध पीने वालों की कोई कमी नहीं है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को ताकत और मजबूती प्रदान करते है और एक बैलेंस डाइट देते है। दूध नवजात बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए फायदेमंद होता है पर ये भी जानना जरूरी है की अगर दूध के फायदे है तो दूध के नुक्सान भी है।

milk caution जी हाँ आपको हैरानी तो होगी पर आपको बता दें की कुछ परिस्थितियों में दूध शरीर के लिए बेहद खतरनाक भी है। आईये जानते है ऐसा क्यों है।

milk caution मछली खाने के बाद दूध पीना-
मछली खाने के बाद दूध ना पीने का कोई साइंटिफिक रीज़न नहीं है.क्योंकि मछली में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन ऐसा माना जाता है कि मछली खाने के बाद दूध पीने पर हमारे शरीर का पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है जिसका कारण उल्टी और पेट दर्द का सामना करना पड़ सकता है.

fish इसके साथ एलर्जी होने का खतरा भी बन जाता है.इसीलिए मछली खाने के तुरंत बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए तो बेहतर होगा.

curd दूध और दही का एक साथ सेवन-
हमारे शरीर में दूध का भी अपना महत्व है और दही का भी अपना महत्व है.दूध और दही हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन दोनों एक साथ खाने पर हमारे शरीर के लिए काफी हानिकारक होते हैं.

curdइसीलिए दूध और दही एक साथ सेवन करने पर शरीर में विपरीत असर पड़ता है.जिसके अंतर्गत पाचन तंत्र बिगड़ जाता है और पेट दर्द,सिर दर्द,उल्टी होने का खतरा बना रहता है इसीलिए कहने का तात्पर्य यह है कि दूध के बाद अथवा दही के बात दूध नहीं पीना चाहिए.

citric fruits खट्टे फलों का सेवन करने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए-
आमतौर पर खट्टे फलों का सेवन करने के बाद दूध पीने पर उल्टी होती है इसीलिए फल खाने के 2 घंटे बाद दूध पीना चाहिए.

urad daal उडल की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए-
उड़द की दाल खाने के बाद यदि आप दूध पीते हो तो वह शरीर के लिए गंभीर नुकसान पहुंचाता है.जिसके कारण उल्टियां आना,जीप निचलना,शरीर दर्द,बाल झड़ना,शरीर भारी लगना ऐसी गंभीर समस्या से दो चार होना पड़ सकता है.

milk अन्य हेल्थ सम्बन्धित जानकारियों के लिए पढ़िए अन्य ख़बरें