BREAKING NEWS

'ओमिक्रॉन' के बढ़ते खतरे के बीच क्या भारत में लगेगी बूस्टर डोज! सरकार ने दिया ये जवाब ◾2021 में पेट्रोल-डीजल से मिलने वाला उत्पाद शुल्क कलेक्शन हुआ दोगुना, सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी ◾केंद्र सरकार ने MSP समेत दूसरे मुद्दों पर बातचीत के लिए SKM से मांगे प्रतिनिधियों के 5 नाम◾क्या कमर तोड़ महंगाई से अब मिलेगाी निजात? दूसरी तिमाही में 8.4% रही GDP ग्रोथ ◾उमर अब्दुल्ला का BJP पर आरोप, बोले- सरकार ने NC की कमजोरी का फायदा उठाकर J&K से धारा 370 हटाई◾LAC पर तैनात किए गए 4 इजरायली हेरॉन ड्रोन, अब चीन की हर हरकत पर होगी भारतीय सेना की नजर ◾Omicron वेरिएंट को लेकर दिल्ली सरकार हुई सतर्क, सीएम केजरीवाल ने बताई कितनी है तैयारी◾NIA की हिरासत मेरे जीवन का सबसे ‘दर्दनाक समय’, मैं अब भी सदमे में हूं : सचिन वाजे ◾भाजपा की चिंता बढ़ा सकता है ममता का मुंबई दौरा, शरद पवार संग बैठक के अलावा ये है दीदी का प्लान ◾ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे पर गृह मंत्रालय का एक्शन - कोविड प्रोटोकॉल गाइडलाइन्स 31 दिसंबर तक बढा़ई ◾निलंबन वापसी पर केंद्र करेगी विपक्ष से बात, विधायी कामकाज कल तक टालने का रखा गया प्रस्ताव, जानें वजह ◾राहुल के ट्वीट पर पीयूष गोयल ने निशाना साधते हुए पूछा तीखा सवाल, खड़गे द्वारा लगाए गए आरोपों की कड़ी निंदा की ◾कश्मीर में सामान्य स्थिति लाने के लिए बहाल करनी होगी धारा 370 : फारूक अब्दुल्ला◾स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने बताया - भारत में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट का कोई मामला नहीं मिला◾मप्र में शिवराज सरकार के लिए मुसीबत का सबब बने भाजपा के लिए नेताओं के विवादित बयान ◾UP: विधानसभा Election को सियासी धार देने के लिए BJP करेगी छह चुनावी यात्राएं, ये वरिष्ठ नेता होंगे सम्मिलित ◾UP चुनाव को लेकर मायावती खेल रही जातिवाद का दांव, BJP पर लगाए मुसलमानों के उत्पीड़न जैसे कई आरोप ◾12 सांसदों के निलंबन पर राहुल का ट्वीट, 'किस बात की माफी, संसद में जनता की बात उठाने की' ◾ओमीक्रॉन को लेकर केंद्र ने अपनाया सख्त रवैया, सभी राज्यों को दिए जांच बढ़ाने समेत कई निर्देश, जानें क्या कहा ◾राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू ने ठुकराया 12 सांसदों का निलंबन रद्द करने का अनुरोध ◾

मनचाहा वरदान प्राप्ति के लिए इस खास विधि से करें पूरे सावन के महीने भगवान शिव की आराधना

सावन का महीना भगवान शिव की आराधना के लिए विशेष माना जाता है और  साल 2020 का सावन का महीना शुरू हो गया है,जो बीते सोमवार से ही शुरू हुआ है। हिन्दू धर्म में शिव भक्तों के इस महीने का खास महत्व होता है। इस पूरे माह में भोलनाथ की पूजा की जाती है।  मान्यता है कि इस खास महीने में जो भी भक्त सच्चे मन से भगवान शिव की पूजा करते है उनकी सभी मनोकामनाएं जल्द ही पूर्ण हो जाती है। वहीं हिंदी पंचांग के अनुसार चैत्र माह से प्रारंभ होने वाले हर वर्ष के, पांचवें महीने में ही श्रावण मास आता है जबकि अंग्रेजी कैलेंडर की मानें तो, हर वर्ष सावन का महीना जुलाई या अगस्त में पड़ता है।

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक कहा जाता है सावन के महीने में पड़ने वाले पहले सोमवार से लेकर इस पूरे महीने भगवान शिव की पूजा अर्चना करने पर जल्द ही सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। इस महीने में शिव भक्त अपनी कांवड़ यात्रा भी शुरू करते हैं,लेकिन इस साल कोरोना महामारी के चलते देशभर में लॉकडाउन होने के कारण कांवड़ यात्रा पर रोक लगा दी गई है,वहीं इस बार सावन महीने में शुभ संयोग बन रहा है।

बता दें कि सावन के पूरे महीने में भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। ऐसे  में आज हम आपको सावन के महीने भगवान शिव की पूजा विधि बताने जा रहे हैं। ताकि इस विधि से आप भगवान शिव शंकर की आराधना करके आसानी से शिवजी को प्रसन्न कर सकते हैं इसके साथ ही इससे आपकी हर इच्छा पूरी होने की संभावना कई गुना ज्यादा हो जाती है। 

सावन के महीने में शिव भगवान की पूजा विधि

सावन के महीने में सुबह जल्दी उठकर स्नान करके साफ कपड़े पहनें लें और पूजा घर की अच्छे से करें, साथ ही वहां गंगाजल का छिड़काव करें और घर में पूजा करें। इसके बाद आसपास के मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल व दूध का अभिषेक भी करें और भगवान शिव और शिवलिंग को चंदन का तिलक लगाएं।

अब भगवान शिव को सुपारी, पंच अमृत, नारियल, बेल पत्र, धतूरा, फल, फूल आदि अर्पित करें। इसके बाद मंदिर में दीपक जलाएं और भगवान शिव का ध्यान करें और आपके द्वारा जाने-अनजाने में की गयी   गलती के लिए क्षमा मांगे। इसके बाद शिव कथा व शिव चालीसा का पाठ कर, महादेव की आरती करें। ध्यान रहे आपको ऐसा पूरे महीने नियमित रूप से करना होगा और ऐसा करने से आपकी जल्दी ही सभी मुरादें पूरी हो जायेंगी।