एक चेहरे पर अच्छी से मुस्कान हो तो सामने वाले के चेहरे पर खुद-ब-खुद मुस्कान आ जाती है। लेकिन इस बात पर भी कोई शक नहीं की किसी व्यक्ति के दांत सफ़ेद और अच्छे हो तो उसके चेहरे की मुस्कान दोगुनी लगने लगती है। लेकिन एक अच्छी मुस्कान के लिए जरुरी है हम अपने दांतो का पूरा ख़याल रखे। क्योकि दांतो की सफाई रखना बेहद ही अहम है। सफाई के अभाव के कारण उसमे कीड़ा लगना और दांतो का गंदा होना लाजिमी है।

गंदे व कीड़े लगे दांतो में बदबू आने लगती है जिसके कारण कोई दूसरा व्यक्ति हमारे पास आकर हमसे बात करना भी पसंद नहीं करेगा। बरहलाल आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कई बार ज्यादा मीठा खाने की वजह से दांतो को कीड़ा लग जाता है। ऐसे में दांतो में दर्द होना या दांतो से संबंधित कई परेशानियां हो सकती है। अब जाहिर सी बात है कि अगर हमारे दांत खराब होंगे तो इससे हमारे चेहरे की मुस्कुराहट भी खराब सी हो जाती है।

जो वास्तव में हमारे सुंदर चेहरे की पहचान होती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले है, जिससे आपके दांत हमेशा चमकदार और साफ रहेंगे। जी हां यहाँ तक कि आपके दांतो पर लगा कीड़ा भी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा। बता दे कि ये उपाय सच में काफी आसान है। इसलिए इसे इस्तेमाल करने में आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी। तो चलिए अब आपको इसके बारे में विस्तार से बताते है।

1 उपाय – इस उपाय के अनुसार सबसे पहले तो अपने दांतो का सही तरीके से ध्यान रखे और उनकी पूरी केयर करे। जी हां अपने शरीर के बाकी हिस्सों की तरह आपको अपने दांतो पर भी ध्यान देना चाहिए और जरूरत पड़ने पर डॉक्टर से दांतो का चेकअप भी करवाते रहे। यक़ीनन इससे आपके दांत काफी लम्बे समय तक सुरक्षित रहेंगे।

2 उपाय-अब दूसरे उपाय के अनुसार अगर आपके दांतो में कभी कीड़ा लग जाए तो अप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है। बरहलाल इस तरीके को आजमाने के लिए आपको तीन चीजों यानि सरसो का तेल, नमक और हल्दी की जरूरत पड़ेगी। जी हां इस तरीके का इस्तेमाल करने के बाद आपके दांतो को कीड़ा लग ही नहीं सकता।

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आपको इन चीजों को अलग अलग नहीं बल्कि एक साथ मिला कर ही इस्तेमाल करना है। यानि आपको इन तीनो के मिश्रण को टूथब्रश की मदद से अपने दांतो पर घिसना है। इसके साथ ही दांतो के कीड़े मारने या दांतो में हो रहे दर्द से राहत पाने के लिए आप लौंग या लौंग के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले लौंग के तेल को कीड़े लगे हुए दांतो पर लगा ले। आपको जान कर ताज्जुब होगा कि इससे आपके दांत के कीड़े महज दस दिनों में ही खत्म हो जायेंगे।

3 उपाय-गौरतलब है कि इस रामबाण उपाय को इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल तीन चीजों की जरूरत पड़ेगी। इन तीन चीजों में फिटकरी, सेंधा नमक और नौशादार शामिल है। जी हां इन तीनो चीजों को अच्छी तरह से पीस लीजिये और फिर इनका मिश्रण बना लीजिये। इसके बाद इस मिश्रण को टूथब्रश की सहायता से अपने दांतो पर अच्छी तरह से घिसे।

बता दे कि हर रोज इस उपाय का इस्तेमाल करने से आपको दांत संबंधी कई मुश्किलों से राहत मिल जाएगी। बरहलाल हमें यकीन है कि आपको ये उपाय जरूर पसंद आएंगे और इन उपायों से आपके चेहरे की सुंदर मुस्कान बनी रहेगी।

अन्य हेल्थ सम्बन्धित जानकारियों के लिए यहाँ पड़ते रहिये