दोस्तों दुनियां में आए दिन कोई न कोई नया आविष्कार होता रहता हैं. आज की दुनियां पहले के मुकाबले काफी आधुनिक हो गई हैं. जब भी हम तकनीकियों की बात करते है, तो इसी तकनीको में मोबाइल फोन का अविष्कार सबसे दिलचस्प रहा हैं। आज हम मोबाइल फोन की सहयता से कभी भी, कहीं भी, किसी से भी बात कर सकते हैं।

technology

पहले के समय में लैंडलाइन कनेक्शन होने की वजह से हमें किसी से बात करने के लिए एक विशेष स्थान पर जाना पड़ता था लेकिन अब हम कहीं भी खड़े होकर आसानी से बात चित कर सकते हैं। वैसे जब से स्मार्ट मोबाइल फ़ोन मार्केट में आए हैं तब से इनकी स्क्रीन के साइज भी काफी बड़े हो गए हैं। ऐसे में जब हम किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में हो, या गाड़ी चला रहे तो तो इस मोबाइल को जेब से निकलना रिस्की हो सकता हैं।

latest technology

कई बार भीड़ की वजह से मोबाइल के गिरने या चोरी होने का भी खतरा रहता हैं। ऐसे में कितना अच्छा होता ना यदि हमें मोबाइल को जेब से बाहर नहीं निकलना पढ़ता और बातचीत भी हो जाती इस बात को ध्यान में रखते हुए Sgnl नाम की कंपनी ने एक ख़ास तकनीक का निर्माण किया हैं। इस तकनीक के जरिए आप सिर्फ अपने हाथो की उँगलियों को कान पर रख किसी से भी बात कर सकेंगे। अर्थात आपकी ऊँगली रिसीवर का काम करेगी।

mobail technology

इस नई तकनीक को हाल ही में हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो पेश किया गया हैं। इस शो में वैसे तो कई सारी चीजें पेश करी गई थी लेकिन इस ख़ास तकनीक ने सबका ध्यान अपनी और कुछ ज्यादा ही खीचा हैं। दरअसल  Sgnl  ने एक ख़ास तरह का रिस्टबैंड लांच किया हैं।

technology

इस रिस्टबैंड की खासियत यह हैं कि ये आपकी ऊँगली को फोन का रिसीवर बना देता हैं. इस रिस्टबैंड में एक ब्लूटूथ लगा हैं जो आपके मोबाइल से कनेक्ट हो जाता हैं।

watch mobail

इसके बाद जब भी कोई आपको फोन करेगा तो आपको अपनी ऊँगली से कानन को टच करना होगा जिसके बाद आप सामने वाले व्यक्ति की बात सुन पाएंगे. इस काम के लिए आपको किसी हेडफोंस की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

girl

अब आप सोच रहे होंगे कि ये टेक्नोलॉजी काम कैसे करती हैं? एक ऊँगली फोन का रिसीवर कैसे बन सकती हैं? दरअसल ये साउंड वाइब्रेशन्स तकनीक पर काम करती हैं। इसमें आपकी कलाई पर बंधा रिस्टबैंड ऑडियो की वाइब्रेशन्स आपकी ऊँगली तक ले जाएगा जिसे कान पर टच करने पर ऑडियो सुनाई देने लगेगा।

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहां क्लिक करे।