जैसा कि आप और हम सभी लोग जानते हैं कि किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर में से सभी विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है। यादि किडनी में किसी भी प्रकार की पेरशानी हो जाती है तो हानिकारक पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते और जो बाद में हमारे लिवर और दिल के लिए नुकसानदायक सिद्घ हो सकते हैं। आज कल जो लोगों में सबसे ज्यादा परेशानी देखने को मिल रही है वो है गुर्दे खराब होने की जो बहुत तेजी से बढ़ती दिखाई दे रही है।

 

यदि समय रहते किडनी जैसी परेशानियों का हमें पता चल जाए तो इसका इलाज कराके ठीक कराया जा सकता है। तो चालिए आज हम आपको किडनी खराब होने के कुछ लक्षणों के बारे में बताएंगे। जिससे की आप समय रहते इस बीमारी का पता लगाकर जल्दी ही इलाज करवा सकते हैं।

 

किडनी खराब होने के लक्षण…

1.किडनी खराब होने पर शरीर में कई विषैले पदार्थ जमा होने लगते हैं जिससे कि हाथों और पैरों में सूजन आनी शुरू हो जाती है। बता दें कि यूरिन के द्घारा भी किडनी की परेशानी का पता लगाया जा सकता है। यूरिन का रंग यदि गाढ़ा हो या फिर रंग में बदलाव भी इसका इशारा हो सकता है।

2.यदि आपके पेट में दांयीं या फिर बांयीं तरफ बहुत तेज दर्द हो रहा है तो इसे हल्के में ना लें। क्योंकि यह किडनी में समस्या की एक शुरूआत हो सकती है।

3.इस बीमारी में पेशाब होने की मात्रा या तो बढ़ जाती है या फिर कम हो जाती है। इसके अलावा ऐसा अपने आप को  महसूस होता है कि पेशाब आने वाला है लेकिन आता नहीं है। ऐसे में ये लक्षण भी किडनी फेल होने के लक्षण को दर्शता है।

 

4.यदि आपको मूत्र के समय खून आता है तो ऐसे में आपको जरा भी लापरवाही किए बिना तुरंत ही यूरोलॉजिस्ट को दिखाना चाहिए।

5.यदि आपको एकदम से बहुत बार पेशाब करने की शिकायत आ रही है तो यह भी किडनी में किसी तरह की बीमारी का लक्षण हो सकता है। ऐसे में आप ये जानने की कोशिश करें कि आपको बार-बार पेशाब क्यों आ रहा है। कहीं ये किडनी की तो कोई बीमारी का संकेत नहीं है। जानकारी के लिए बता दें कि पेशाब ज्यादा आना या कम आना दोनों ही शरीर के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

6.यदि आपको पेशाब करते समय जलन या फिर बेचैनी सी महसूस होती है तो इसका मतलब यही है कि आपको यूरिन इन्फेक्शन हुआ है या फिर आपकी किडनी की कोई परेशानी हो सकती है। ऐसे में एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

7.कोई भी काम करने में यदि आपको जल्दी ही कमजोरी या फिर थकान महसूस होना या हार्मोन का स्तर गिरना किडनी फेल का ही लक्षण होता है।

 

8.किडनी के काम न करने की वजह से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं में कमी हो जाती है। जिसकी वजह से शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है और सांस लेने में तकलीफ हो जाती है।

9.किडनी फेल होने की वजह से आपकी आंखो में अधिक दर्द और दिमाग पर प्रैशर पडऩे लगता है जिससे आप कोई काम पूरा नहीं कर पाते हैं।