व्हाट्सएप एक बेहतर मेस्संजर के तौर पर उभरा है जिसका इस्तेमाल आज हर वर्ग के लोग कर रहे हैं। बच्चे हों या बूढ़े हा र्कोई आज व्हाट्सएप के जरिये ही अपने चाहने वालों के संपर्क में रहते हैं। एक दुसरे तक अपनी बातें पहुँचाने का व्हाट्सएप एक बेहतरीन जरिया बन चूका है।

लेकिन कई बार लोग लगातार आ रहे मेसेज या फिर लोगों द्वारा स्टाक किये जाने से परेशान हो जाते हैं। आपके इसी परेशानी को दूर करने के लिए अब व्हाट्सएप आपके लिए एक बेहतरीन फंक्शन लेकर आया है जिसके जरिये आप ऑनलाइन होते हुए भी किसी को ऑनलाइन नहीं दिखेंगे, इस बेहद नायब तरीके से आप जहाँ एक तरफ अपने चाहने वालों से बातें कर पायेंगे वहीं दूसरी तरफ अवांछित लोगों से बच भी पायेंगे।

तो आईये आपको बताते हैं की कौन सा है ये व्हाट्सएप का वो नया तरीका। इसके नए फीचर के बारे में बताने से पहले से आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है की दुनिया हर में व्हाट्सएप के कितने यूजर हैं. जी हाँ इस मामले में बेहद चौंकाने वाला आकड़ा सामने आया है,

बता दें की दुनिया भर में व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वालों की तादाद करीबन एक अरब से भी ज्यादा है. आज गरीब हो या अमीर अगर किसी के पास एक स्मार्ट फोन है तो वो जरूर एक व्हाट्सएप यूजर होगा. अपने दोस्तों और परिवार के करीब रहने का व्हाट्सएप आज एक बेहद आसन और फ्री जरिया है।

इसके इस्तेमाल में आपको कोई महंगा रिचार्ज नहीं करवाना पड़ता बल्कि सस्ते इन्टरनेट प्लान लेकर भी आप इस मेससेजिंग एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने जब से विडियो कालिंग और वोइस कालिंग की सुविधा लोगों को उपलव्ध करवाई है तब से इसका इस्तेमाल और भी लोग करने लगे हैं।

एक समय में अकेले शुरू हुए व्हाट्सएप को अब फेसबुक ने खरीद लिया है और इसके बाद ही इसके फीचर में इजाफा किया गया है। बता दें की अक्सर लोग इस चीज से बेहद तंग आ जाते हैं की वो जिनसे बात ना करना चाहे वो भी बार बार उन्हें मेसेज कर परेशान करते हैं।

सबसे बड़ी मुसीबत तो तब से हो गयी है जब से व्हाट्सएप में ब्लू टिक का आप्शन आगया है जिसका मतलब ये है की सामने वाले ने आपका मेसेज पढ़ लिया है. लेकिन अब आप इस ब्लू टिक को छिपा सकते हैं और ऑनलाइन होते हुए भी अनचाहे मेसेज से छुटकारा पा सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन के व्हाट्सएप में जाना पड़ेगा और सेटिंग्स पर क्लिक करा होगा. इसके बाद आपको उसमे आ रहे प्राइवेसी के आप्शन पर क्लिक करना है, प्राइवेसी के आप्शन पर क्लिक करते ही आपके पास कुछ आप्शन आयेंगे जिसमे से एक आप्शन होगा रीड रिसिप्ट का। आपको इसी आप्शन पर क्लिक करना है और इसके बाद सामने वाले को आपके द्वारा मेसेज पढ़ लेने के वाबजूद भी ब्लू टिक नहीं दिखेगा. है ना ये कमाल का तरीका तो देर किस बात की है अपनी परेशानी का इलाज आज ही करें।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।