मौत एक ऐसी चीज हैं जो कब, कहाँ और कैसे आ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता हैं। कई बार तो ये जब आती हैं तो दस्तक भी नहीं देती हैं बस अचानक से आकर आपके परिवार की खुशियों में काले बादल कर जाती हैं। अचानक आई मौतों की वजहों में हार्ट अटैक इन दिनों सबसे आगे देखा जाता हैं। आजकल की अनियमित लाइफस्टाइल, खाने में मिलावट और अन्य चीजों के चलते दिल का दौरा पड़ना काफी आम हो गया हैं। पहले तो हार्ट अटैक सिर्फ बड़े बुढो को ही आया करता था लेकिन अब तो युवाओं में भी ये समस्याएं देखी जाने लगी हैं।

ऐसे में हर व्यक्ति के मन में ये डर होता हैं कि कहीं उन्हें भी दिल का दौरा ना आजाए। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे लोगो के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें दिल का दौरा आने के चांस सबसे अधिक होते हैं. यदि आपका भी इस लिस्ट में आते हैं तो बिलकुल भी घबराए नहीं बल्कि इस समस्यां से निपटने की ओर आगे कदम बढ़ाए। इस लिस्ट को बताने के पीछे हमारा यही मकसद हैं कि आप अभी से सतर्क हो जाए और सही दिशा में अपना इलाज करवा सके और साथ ही अपना खान पान व लाइफस्टाइल सुधार सके. तो चलिए जानते हैं किन लोगो में होता हैं हार्ट अटैक आने का सबसे अधिक खतरा।

मोटापा आजकल बहुत बड़ी समस्यां बना हुआ हैं। आलसभरी जीवनशैली और फास्ट फ़ूड का अधिक सेवन आपको मोटा बना देता हैं। मोटापे की वजह से कई तरह की बिमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता हैं। इनमे से हार्ट अटैक भी एक हैं. दरअसल जब आपका वजन बढ़ता हैं तो साथ में हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कोलेस्ट्राल जैसी बीमारियाँ होने की सम्भावना भी बड़ जाती हैं. ये सभी बीमारियाँ दिल के दौरा आने को बढ़ावा देती हैं।

जिन लोगो को स्मोकिंग यानी धुम्रपान करने की लत होती हैं उन्हें भी हार्ट अटैक आने का खतरा अधिक रहता हैं। दरअसल जब आप स्मोकिंग करते हैं तो दिल तक खून पहुंचाने वाली नस ब्लॉक हो जाती हैं जो हार्ट अटैक को बुलावा देती हैं।

यदि आपके परिवार में किसी को दिल संबंधित कोई बिमारी हैं तो आपको भी ते बिमारी होने के चांस बढ़ जाते हैं। ऐसे स्थिति में आपको अपने खान पान और व्यायाम पर अधिक ध्यान देना चाहिए. साथ ही समय समय पर डॉक्टर से चेकअप भी कराते रहना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर की वजह से शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ती हैं जो हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकता हैं। इसलिए अपने ब्लड प्रेशर को हमेशा कंट्रोल में रखना चाहिए।

डायबिटीज के मरीजों को भी दिल का दौरा पढ़ने का खतरा अधिक रहता हैं। डायबिटीज की वजह से नस के ब्लॉक होने का रिस्क बढ़ जाता हैं। ऐसे में आपको अपनी सुगर कंट्रोल में रखना चाहिए. साथ ही डॉक्टरी सलाह से अपनी हैल्दी डाईट भी निर्धारित कर लेनी चाहिए।

जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती हैं वैसे वैसे नसों में ब्लॉकेज भी बढ़ता जाता हैं। इस वजह से अधिक उम्र में हार्ट अटैक आने का खतरा भी ज्यादा होता हैं. इसके लिए आप अभी से अपने खान पान पर ध्यान देना शुरू कर दे।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।