BREAKING NEWS

भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर◾प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾अखिलेश ने कहा भाजपा कर रही है बदनाम, सरकार ने कहा 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे''◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾UP : अयोध्या फिर छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144, ये है वजह !◾वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खामी, एसी और पंखे के बिना करीब एक घंटे तक रहे यात्री ◾Instagram पर PM मोदी के हैं तीन करोड़ से अधिक फॉलोवर ◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾महाराष्ट्र के लोगों को कश्मीर की है फिक्र : रविशंकर प्रसाद ◾राजनाथ के फ्रांस दौरे पर राहुल ने कहा : भाजपा नेताओं को राफेल सौदे का हो रहा अपराधबोध ◾पाकिस्तान ने बारामूला में किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद ◾चीन को पीछे छोड़ भारत की जनसंख्या हुई 150 करोड़ : गिरिराज ◾PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बनाया भारत का अभिन्न अंग : शाह◾एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर थरूर ने पाकिस्तान की निंदा की ◾पश्चिम बंगाल भाजपा 15 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा निकालेगी ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए : योगी ◾मैसेज की राजनीति की आड़ में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं PM मोदी : अशोक गहलोत ◾रविशंकर प्रसाद ने फिल्म की कमाई से जोड़ने वाला बयान वापस लिया ◾TOP 20 NEWS 13 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : लातूर में बोले राहुल-मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है मोदी सरकार ◾

दिलचस्प खबरें

दही खाने से मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे, शायद आप होंगे आजतक भी अनजान

एक कटोरी दही खाने से आपके शरीर में से आधी बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती हैं। आपने कई फायदे दही खाने के अपने बुजुर्गों से जरूर सुने होंगे। दही को प्रोबायोटिक भी कहते हैं जो पेट और पाचन तंत्र को सही रखते हैं। अक्सर आपने सुना होगा कि पाचन तंत्र और पेट से जुड़ी कई बीमारियों को दही दूर कर देती है। 

अगर आप रोजाना दही खाते हैं तो आपको कभी भी गैस की परेशानी नहीं होगी। दही में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं जो बेहद फायदेमंद होते हैं। विटामिन बी6 और बी 12 दही में होता है जो स्वास्‍थ्य के लिए बहुत सहेतमेंद होता है। इसके साथ दही में प्रोटीन और कैल्शियम भी फायदेमंद होती है। पाचन तंत्र में दही के अंदर पोटेशियम बहुत मददगार होता है। 



गैस की परेशानी


गैस की परेशानी को दही शरीर से दूर करती है। कई लोगों को खाने के बाद गैस बनने की समस्या होती है उनके लिए दही खाना बहुत फायदेमंद है। शरीर का पीएच संतुलन दही से नियमित रहता है साथ ही पेट की गर्मी को भी दही शांत करती है और गैस होने से बचाती है। इसके अलावा दही खाने को सही से पचा देती है और पाचन तंत्र को मजबूत करती है। 

स्किन के लिए फायदेमंद

दही का सेवन स्किन के लिए लाभदायक होता है। दही आपके चेहरे से लेकर सिर के बालों तक के लिए अच्छी होती है। दही के साथ बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा कोमल होती है इसके साथ ही रंगत भी निखरती है। इतना ही नहीं दही के इस्तेमाल से चेहरे की टैनिंग भी खत्म होती है। दही बालों को बालों में लगाने से रूसी और खुश्की दूर होती है। 

हड्डियां मजबूत

दही का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है क्योंकि दही में कैल्शियम पाया जाता है। इसके अलावा दही खाना दांतों और नाखूनों के लिए भी लाभकारी होता है।