युवा आज के समय में किसी चीज से सबसे ज्यादा परेशान है वो है कील-मुंहासे। इन पिम्पल्स से निजात पाने के लिए वो हर संभव नुस्खा और इलाज अपनाते हैं। कील-मुंहासे ऐसी स्किल प्रॉब्लम है जिसमें चेहरे पर काले या लाल रंग के दाने हो जाते हैं और जब उन्हें दबाया जाता है तो उनमें से सफेद रंग का कुछ निकलता है।

लेकिन बता दें कि इन दानों को दबाना ठीक नहीं होता है क्योंकि इसको दबाने से चेहरे पर गहरे दाग-धब्बे बन जाते हैं जिनसे छुटकारा पाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। वैसे बता दें कि पिंपल्स होने की सबसे बड़ी वजह को आज हम आपको बताने वाले हैं जिनको जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान।

1.मसालेदार खाना

ज्यादा मिर्च-मसालेदार खाने से स्किन में इरिटेशन होने लगता है। इससे सबसे ज्यादा मुंहासे होने का खतरा होता है।

2.ज्यादा मीठा खाना

अगर आप जरूरत से ज्यादा मीठे का सेवन करते हैं तो आपको पिंपल्स की परेशानी हो सकती है।

3.बॉडी लोशन को चेहरे पर लगाना

ज्यादातर बॉडी लोशन में काफी ज्यादा मात्रा में मक्खन का प्रयोग किया जाता है। अगर आप इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको पिंपल्स की परेशानी हो सकती है।

4.जंक फूड का सेवन

यदि आप बाहर के खाने का ज्यादा सेवन करते हैं जैसे बर्गर,पिज्जा,तो आपकी त्वचा ऑयली होने लगती है। इस वजह से स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं जिस वहज से पिंपल्स हो सकते हैं।

5.हाइजीन में रहना

बालों को हाइजीन में रखने की वजह से बालों में डैंड्रफ की परेशानी होती है। डैंड्रफ की वजह से ही स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं। जो चेहरे और बैक पर पिंपल्स को पैदा करते हैं।

6.स्मोकिंग करना

रोजना स्मोकिंग करने से स्किन को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। इसी वजह से लोगों को स्किन और झुर्रियों जैसी बीमारी का शिकार होते हैं।

7.मोबाइल फोन का ज्यादा यूज करना

यदि आप ज्यादा देर तक कान पर फोन लगाकर बात करते हैं तो इसमें मौजूद बैक्टीरिया स्किन के पोर्स को बंद कर देते हैं। जिससे पिंपल्स होने लगते हैं।

8.चेहरे को साफ ना करना

दिन में कम से कम दो बार चेहरा जरूर धोना चाहिए। चेहरे को ना धोने की वजह से मौजूद पसीना स्किन के पोर्स को बंद कर देता है। ऐसे में आपकेचेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं।

9.जिम के बाद ना नहाना

जिम करते हुए या फिर दौड़ते समय हमारे चेहरे पर कई तरह के बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। यदि इसके बाद हम नहाते नहीं तो इससे पिंपल्स जैसी पेरशानी हो सकती है।