BREAKING NEWS

कोरोना संकट : देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1000 के पार, मौत का आंकड़ा पहुंचा 24◾कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे मन की बात◾कोरोना : लॉकडाउन को देखते हुए अमित शाह ने स्थिति की समीक्षा की◾इटली में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,000 के पार, 92,472 लोग इससे संक्रमित◾स्पेन में कोरोना वायरस महामारी से पिछले 24 घंटों में 832 लोगों की मौत , 5,600 से इससे संक्रमित◾Covid -19 प्रकोप के मद्देनजर ITBP प्रमुख ने जवानों को सभी तरह के कार्य के लिए तैयार रहने को कहा◾विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई - महामारी आगामी कुछ समय में अपने चरम पर पहुंच जाएगी◾कोविड-19 : राष्ट्रीय योजना के तहत 22 लाख से अधिक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को मिलेगा 50 लाख रुपये का बीमा कवर◾कोविड-19 से लड़ने के लिए टाटा ट्रस्ट और टाटा संस देंगे 1,500 करोड़ रुपये◾लॉकडाउन : दिल्ली बॉर्डर पर हजारों लोग उमड़े, कर रहे बस-वाहनों का इंतजार◾देश में कोविड-19 संक्रमण के मरीजों की संख्या 918 हुई, अब तक 19 लोगों की मौत ◾कोरोना से निपटने के लिए PM मोदी ने देशवासियों से की प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने की अपील◾कोरोना के डर से पलायन न करें, दिल्ली सरकार की तैयारी पूरी : CM केजरीवाल◾Coronavirus : केंद्रीय राहत कोष में सभी BJP सांसद और विधायक एक माह का वेतन देंगे◾लोगों को बसों से भेजने के कदम को CM नीतीश ने बताया गलत, कहा- लॉकडाउन पूरी तरह असफल हो जाएगा◾गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान - लॉकडाउन के दौरान राज्य आपदा राहत कोष से मजदूरों को मिलेगी मदद◾वुहान से भारत लौटे कश्मीरी छात्र ने की PM मोदी से बात, साझा किया अनुभव◾लॉकडाउन को लेकर कपिल सिब्बल ने अमित शाह पर कसा तंज, कहा - चुप हैं गृहमंत्री◾बेघर लोगों के लिए रैन बसेरों और स्कूलों में ठहरने का किया गया इंतजाम : मनीष सिसोदिया◾कोविड-19 : केरल में कोरोना वायरस से पहली मौत, देश में अबतक 20 लोगों की गई जान ◾

प्रेगनेंसी के दौरान की गई कुछ लापरवाही की वजह से हो सकता है किन्नर बच्चे का जन्म

हर औरत का मां बनना एक सपना होता है साथ ही वह ये भी चाहती है कि उसका होने वाला बच्चा बिल्कुल स्वस्थ हो। फिर वो लड़की हो या लड़का। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है जब  प्रेगनेंसी के समय होने वाली परेशनियों के चलते किन्नर बच्चे का जन्म हो जाता है। 

बेशक हमारा समाज आज कितना भी आगे बढ गया हो लेकिन वो अभी भी किन्नर समुदाय के लोगों को स्वीकार नहीं कर सकते। तो आइए एक बार जान लेते हैं वो कौनी-सी गलतियां हैं जिस वजह से किन्नर बच्चे के  जन्म के चांस होते हैं। 

1.खान पान का विशेष ध्यान

प्रेगनेंसी के समय मां को अपने खानपान पर खास ध्यान देना चाहिए। क्योंकि इस दौरान की गई थोड़ी सी लापरवाही बच्चे की जान को खतरे के मुंह में डाल देती है। डॉक्टरों का कहना है कि प्रेगनेंट लेडी को पेस्टिसाइड्स वाले फल और सब्जियों का सेवन करने से अपना बचाव करना चाहिए। क्योंकि ये वाले फल इंटरनल परेशानियों को बढ़ा देते हैं। 

2.शिशु का विकास


वैसे तो महिला के गर्भवती होने के तीन महीने के भीतर ही गर्भ में पल रहे शिशु का विकास होना शुरू हो जाता है। ऐसे में महिला को अपना नियमित चेकअप जरूर करना चाहिए। क्योंकि हार्मोनल दिक्कतों के चलते किन्नर बच्चे के जन्म का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। 

3.गलत दवाईयों का सेवन

गर्भावस्था के समय दवाइयों का सेवन ध्यान से करना चाहिए। क्योंकि बहुत बार सामान्य बुखार या जुकाम होने की वजह से कई महिलाएं कोई भी दवाई का सेवन कर लेती है। लेकिन ध्यान रहे इसका बुरा असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ सकता है। 

4.दवाइयों के हैवी डोज


डॉक्टरों की मानें तो दवाइयों के हैवी डोज की वजह से भी हार्मोनल दिक्कतें बढ़ती है। इससे महिला के गर्भ में पल रहे शिशु का विकास प्रभावित होता है। 

5.ना करें एक्सरसाइज 

यूं तो प्रेग्नेंसी में व्यायाम करना अच्छी बात होती है। लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह लिए एक्सरसाइज करने से शरीर का बैलेंस बिगड़ सकता है। या फिर आपको कहीं चोट लगी हो तो बिना डॉक्टर से परामर्श लिए कसरत न करें क्योंकि ऐसा करने से बच्चे के मस्तिक पर गहरा असर पड़ता है।