आज हम आपको बताने जा रहे है कि आपके हाथों में ही छिपा है आपकी बीमारियों का इलाज ! वैसे तो बहुत कम ही लोग जानते है है कि उनके हाथों मैं ही बीमारियों को ठीक करने का इलाज छुपा है आजकल कि भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पता है पर आप कही भी ये मुद्रा करके अपनी टेंशन और बीमारियों दूर भगा सकते है । योग और मेडीटेशन। मेडीटेशन के दौरान जो हाथों की मुद्राएं होती है उनमें कई बीमारियों को इलाज छुपा होता है। हमारी बॉडी में बहुत से Acupressure points होते हैं जिससे बिना दवाईयों के बहुत सी बीमारियों में राहत पाई जा सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसी ही कुछ मुद्राओं के बारे में जिसके करने से आपको बहुत फायदा मिल सकता है।

Source

इसे शून्य मुद्रा कहते है यह मुद्रा भी काफी फायदेमंद होती है। जिस लोगों को अक्सर कान में दर्द की समस्या रहती है उन्हें मेडीटेशन के दौरान इस मुद्रा का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे उन्हें काफी राहत मिलेगी।

Source

इसे जोइनिंग द वैली कहते है ये Point अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की चमड़ी वाली जगह पर रहता है। यहां दबाने से हैडेक, दांत का दर्द, गर्दन का दर्द, कंधे का दर्द, आर्थराइटिस, कब्ज़ और हैंगओवर में फायदा मिलता हैं।

Source

अगर आप अपने ज्ञान की वृद्धी करना चाहते है तो ज्ञान मुद्रा को करे क्योकि ये ज्ञान का विकास करने में यह मुद्रा लाभदायक है । इसे करने से दिमाग का विकास होता है।

Source

इसे पेरीकार्डियम कहते है ये Point हथेलियों से लगभग दो अंगुल नीचे कलाई पर होता है। यहां दबाने से बेचैनी, मोशन सिकनेस, वॉमिटिंग, पेट की गड़बड़ी, हैडेक, चेस्ट पेन और हाथों के राहत मिलती है।

Source

अगर आप बहुत थकान महसूस करते हैं। तो आप पृथ्वी मुद्रा को करे। यह मुद्रा रोज की इस थकान से छुटकारा दिलाने में हमारी मदद कर सकती है । साथ ही इससे मांसपेशिया भी मजबूत बनती है।

Source

अगर आप किसी काम करते करते परेशान हो जाते है और कुछ नया करने की इच्छा करती है। तो आप वायु मुद्रा को रोज करे यह क्रिएटिविटी पैदा करने के लिए लाभदायक होती है। सिर्फ इतना ही नहीं रोजाना सुबह मन से उदासीनता खत्म कर देती है।

Source

अगर आप का मन किसी कारणवश अशांत रहता है तो आप आकाश मुद्रा करे इसे करने से सभी परेशानियों से निपटने के लिए यह मुद्रा काफी फायदेमंद साबित होती है।