BREAKING NEWS

बिहार विधानसभा चुनाव : दोपहर एक बजे तक पहले चरण में 71 सीटों पर 33.10 प्रतिशत मतदान ◾Bihar Election : कृषि मंत्री कमल निशान वाला मास्क पहन वोट डालने पहुंचे, दर्ज होगा मामला ◾पीएम मोदी ने मुजफ्फरपुर रैली में RJD पर बोला तीखा हमला, तेजस्वी को बताया जंगलराज का युवराज◾दरभंगा रैली में बोले PM मोदी, पूर्व की सरकारों का मंत्र रहा, पैसा हज़म-परियोजना खत्म◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾बिहार चुनाव : 11 बजे तक 18.48 फीसदी मतदान,जानिए कहां कितने प्रतिशत हुई वोटिंग◾मुंगेर मामला : तेजस्वी ने कहा- पुलिस ने लोगों को ढूंढ-ढूंढ कर पीटा, कांग्रेस ने सरकार से बर्खास्तगी की मांग की ◾देश में पिछले 24 घंटो में कोरोना के 43,893 नए मामलों की पुष्टि और 508 मरीजों ने गंवाई जान◾JDU ने चिराग को बताया RJD की 'बी' टीम, कहा-रील लाइफ के साथ रियल लाइफ में भी असफल◾बिहार में कोरोना काल के बीच मतदान जारी, शुरुआती 2 घंटे में 6.74 प्रतिशत हुआ मतदान ◾Bihar Election : राहुल गांधी और जेपी नड्डा ने लोगों से वोट करने की अपील की, कही ये बात ◾जम्मू-कश्मीर के बडगाम में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ के दौरान 2 आतंकवादियों को मार गिराया ◾बिहार चुनाव : कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 71 सीटों के लिए मतदान जारी, पीएम मोदी ने लोगों से की ये अपील ◾बिहार चुनाव : पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान आज, 1066 प्रत्याशियों के भविष्य का होगा फैसला◾बिहार विधानसभा चुनाव : दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के लिए आज PM मोदी और राहुल की कई रैलियां◾आज का राशिफल ( 28 अक्टूबर 2020 )◾अर्थव्यवस्था में सुधार, पर 2020-21 में वृद्धि दर नकारात्मक या शून्य के करीब रहेगी : सीतारमण ◾SRH vs DC ( IPL 2020 ) : साहा, वॉर्नर और राशिद ने सनराइजर्स को दिलाई दिल्ली पर जीत◾पोम्पियो के दौरे से भड़का बीजिंग, कहा : 'भारत - चीन' के बीच कलह के बीज बोना बंद करें अमेरिका◾उमर अब्दुल्ला बोले- नया भूमि कानून स्वीकार नहीं, इस छल से जम्मू-कश्मीर बिकने के लिए तैयार◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

IND vs WI : भारत ने वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराकर जीती सीरीज

कटक :  कप्तान विराट कोहली की अगुआई में बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने विषम परिस्थितियों से उबरते हुए तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को चार विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से जीत ली। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने लगातार 10वीं द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला जीती। 

वेस्टइंडीज के 316 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने कोहली (85) के अलावा सलामी बल्लेबाजों लोकेश राहुल (77) और रोहित शर्मा (33) के अर्धशतकों से 48.4 ओवर में छह विकेट पर 316 रन बनाकर जीत दर्ज की। कोहली ने रविंद्र जडेजा (नाबाद 39) के साथ छठे विकेट के लिए 58 रन जोड़े जबकि राहुल और रोहित ने पहले विकेट के लिए 122 रन की साझेदारी की। शारदुल ठाकुर ने छह गेंद में नाबाद 17 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। 

वेस्टइंडीज ने निकोलस पूरन (89) और कप्तान कीरोन पोलार्ड (नाबाद 74) के तूफानी अर्धशतक और दोनों के बीच पांचवें विकेट की 16 . 2 ओवर में 135 रन की साझेदारी से पांच विकेट पर 315 रन बनाए। 

पूरन ने 64 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और तीन छक्के मारे जबकि पोलार्ड ने 51 गेंद का सामना करते हुए सात छक्के और तीन चौके जड़े। शाई होप (42) और रोस्टन चेज (38) ने भी उपयोगी पारियां खेलीं। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को राहुल और रोहित की सलामी जोड़ी ने एक बार फिर शानदार शुरुआत दिलाई। 

रोहित ने शेल्डन कोटरेल का पहला ओवर मेडन खेला लेकिन इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में दो चौके मारे। राहुल ने जेसन होल्डर पर चौके से खाता खोला जबकि रोहित ने भी इस तेज गेंदबाज के ओवर में चौका और छक्का जड़ा।

 

राहुल ने कीमो पाल पर चौके के साथ नौवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया और फिर 16वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। 

राहुल ने तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ की गेंद पर एक रन के साथ 49 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जबकि रोहित ने भी इस तेज गेंदबाज पर एक रन के साथ 52 गेंद में 43वां अर्धशतक पूरा किया। 

पोलार्ड ने जोड़ी को तोड़ने के लिए गेंद होल्डर को थमाई और उन्होंने अपने कप्तान को निराश नहीं करते हुए रोहित को विकेटकीपर होप के हाथों कैच करा दिया। रोहित ने 63 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्का जड़ा। 

राहुल और कप्तान कोहली ने इसके बाद टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। राहुल ने इस बीच जोसेफ पर छक्का जड़ा लेकिन इसी तेज गेंदबाज की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे। उन्होंने 89 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का मारा। 

पिछली चार पारियों में अर्धशतक जड़ने वाले श्रेयस अय्यर भी सात रन बनाने के बाद कीमो पाल (59 रन पर तीन विकेट) की गेंद पर जोसेफ को कैच दे बैठे जबकि ऋषभ पंत (07) इस तेज गेंदबाज की गेंद को विकेटों पर खेल गए जिससे भारत का स्कोर एक विकेट पर 167 रन से चार विकेट पर 201 रन हो गया।

 

कोहली ने हालांकि एक छोर संभाले रखा और कीमो पाल की गेंद पर एक रन के साथ 51 गेंद में 55वां अर्धशतक पूरा किया। कोटरेल ने केदार जाधव (09) को बोल्ड करके भारत की परेशानी बढ़ाई। 

भारत को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 79 रन की दरकार थी। कोहली और जडेजा ने साझेदारी की शुरुआत स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी। कोहली ने इस बीच खैरी पियरे पर दो चौके मारे जबकि जडेजा ने होल्डर पर चौका जड़ा। 

भारत को अंतिम पांच ओवर में 38 रन की जरूरत थी। कोहली इसके बाद कीमो पाल की गेंद को विकेटों पर खेल गए। उन्होंने 81 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके मारे। 

शारदुल ने कीमो पाल पर चौके और फिर कोटरेल की लगातार गेंद पर छक्के और चौके के साथ भारत का पलड़ा भारी किया। जडेजा ने कीमो पाल पर चौका मारा और फिर नोबाल के साथ भारत ने मैच और श्रृंखला जीत ली। 

इससे पहले पोलार्ड और पूरन की साझेदारी की बदौलत वेस्टइंडीज की टीम अंतिम 10 ओवर में 118 रन जोड़ने में सफल रही। 

श्रृंखला में पहली बार भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टास जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। 

होप और एविन लुईस (21) ने पहले विकेट के लिए 15 ओवर में 57 रन जोड़कर टीम को धीमी लेकिन अच्छी शुरुआत दिलाई। 

होप ने चौथे ओवर में मोहम्मद शमी (66 रन पर एक विकेट) पर पारी का पहला चौका मारा और फिर इस ओवर में एक और चौका जड़ा। लुईस ने पदार्पण कर रहे नवदीप सैनी (58 रन पर दो विकेट) पर दो चौके मारे। 

सैनी के तीसरे ओवर में हालांकि लुईस भाग्यशाली रहे जब रविंद्र जडेजा प्वाइंट पर उनका मुश्किल कैच लपकने में नाकाम रहे। 

होप और लुईस ने 13वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। 

लुईस हालांकि जडेजा (54 रन पर एक विकेट) के पहले ओवर की अंतिम गेंद पर बड़ा शाट खेलने की कोशिश में लांग आन पर सैनी को कैच दे बैठे। 

कुलदीप यादव के अगले ओवर में विकेटकीपर पंत ने चेज (38) का कैच टपका दिया जबकि उन्होंने खाता भी नहीं खोला था। 

होप शमी की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए। उन्होंने 50 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे। 

पंत ने जडेजा की गेंद पर शिमरोन हेटमायर (37) का भी कैच छोड़ा। हेटमायर ने कुलदीप और शारदुल (66 रन पर एक विकेट) पर छक्के मारे लेकिन सैनी ने उन्हें पवेलियन भेज दिया। सैनी ने अपने अगले ओवर में चेज को भी बोल्ड किया। 

पूरन और पोलार्ड ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। पोलार्ड ने जडेजा पर दो छक्के मारे। 

पूरन ने कुलदीप पर चौके के साथ 41वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने कुलदीप पर छक्के के साथ 43 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया। शमी के अगले ओवर में पंत ने पूरन का भी कैच टपकाया। 

पूरन ने सैनी पर तीन चौके मारे और शारदुल पर दो चौके और एक छक्का जड़ा। वह शारदुल के इसी ओवर में जडेजा को कैच दे बैठे। 

पोलार्ड ने 49वें ओवर में सैनी पर दो चौके और एक छक्का मारा और इस दौरान अर्धशतक भी पूरा किया। उन्होंने शमी के अंतिम ओवर में भी लगातार दो छक्के मारे। 

विराट मैन ऑफ द मैच, रोहित मैन ऑफ द सीरीज

भारतीय कप्तान विराट कोहली को वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे में रविवार को 85 रन की मैच विजयी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला जबकि ओपनर और उपकप्तान रोहित शर्मा को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला। 

भारत ने आखिरी वनडे चार विकेट से जीतकर तीन मैचों की सीरीज अपने नाम की। भारत ने 17वीं बार 300 से अधिक के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा कर लिया और विंडीज के खिलाफ लगातार 10वीं द्विपक्षीय सीरीज जीत ली।

रोहित ने सीरीज के तीन मैचों में 36, 159 और 63 रन बनाये। रोहित ने 86.00 के औसत से 258 रन बनाये जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज के पुरस्कार से नवाजा गया।