BREAKING NEWS

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति मुर्मू◾आज का राशिफल (14 अगस्त 2022)◾‘हर घर तिरंगा’ मुहिम को मिली प्रतिक्रिया से बहुत खुश एवं गौरवान्वित हूं : PM मोदी◾उद्धव ने CM शिंदे पर साधा निशाना , कहा - शिवसेना कोई खुले में रखी चीज नहीं कि कोई उसे उठा ले जाए◾Independence Day : देशभक्ति के जोश में डूबी दिल्ली, तिरंगे से जगमगाती प्रतिष्ठित इमारतें◾सावधान ! चीनी मांझे का खतरा बरकरार : कुछ लोगों की जा चुकी है जान , कई लोग घायल◾हर घर तिरंगा अभियान : मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय पर फहराया तिरंगा ◾CM योगी ने वीर जवानों की सराहना की , कहा - देश के लिए बलिदान देने की जरूरत पड़ी, तो जवानों ने कभी संकोच नहीं किया◾NGT चीफ और जयराम रमेश ने उपराष्ट्रपति धनखड़ से की मुलाकात ◾विपक्ष के 11 दलों ने ईवीएम, धनबल और मीडिया के ‘दुरुपयोग’ के खिलाफ लड़ने का किया संकल्प◾ पाक : बारूदी सुरंग हमले में एक जवान की मौत, दो घायल◾ केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोलीं- लोगों से अपने घरों पर तिरंगा फहराने का आग्रह करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं मोदी ◾J-K News: जम्मू कश्मीर में आतंकियों का कहर! श्रीनगर में ग्रेनेड हमले में CRPF का एक जवान घायल◾जयराम ठाकुर ने कहा- पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग से केंद्र को अवगत कराऊंगा◾ उपराज्यपाल सिन्हा का दावा - आतंकवाद के ताबूत में आखिरी कील ठोकेगी सरकार◾Delhi: सिसोदिया ने कहा- स्कूलों के छात्र उद्यमिता......... कम उम्र में स्टार्ट-अप स्थापित कर रहे◾16 को होगा महागठबंधन सरकार का शपथ ग्रहण समारोह, कांग्रेस की भागीदारी तय ◾तिरंगा अभियान पर मोदी की मां ने बढ़ चढ़कर लिया भाग, पीएम की मां ने बाटे तिरंगे◾आत्मनिर्भर चाय वाली मोना पटेल की चर्चा देश में होगी और वह ब्रांड बनेगी:चिराग पासवान◾हिमाचल में सामूहिक धर्मांतरण जिहाद-रोधी विधेयक ध्वनिमत से पारित ◾

मिताली राज की नायाब उपलब्धि से गदगद हुए सचिन तेंदुलकर-लक्ष्मण, क्रिकेट के दिग्गजों ने ऐसे दी बधाई

पिछले दो दशक से भी अधिक समय से भारतीय महिला क्रिकेट की कर्णधार रही मिताली राज शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाली भारत की पहली और दुनिया की दूसरी महिला क्रिकेटर बन गयी। मिताली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान 35वां रन पूरा करते ही यह उपलब्धि हासिल की। उनके नाम पर अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,001 रन दर्ज हैं और उनका औसत 46.73 है।

38 वर्षीय भारतीय बल्लेबाज से पहले इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स ने यह उपलब्धि हासिल की थी। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 309 मैचों में 10,273 रन बनाये। 

सचिन तेंदुलकर सहित दुनिया के कई क्रिकेटरों ने मिताली को इस उपलब्धि पर बधाई दी। पूर्व भारतीय कप्तान तेंदुलकर ने ट्वीट किया,अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने पर हार्दिक बधाई मिताली। शानदार उपलब्धि। मजबूती के साथ आगे बढ़ती रहो। 

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि मिताली युवा खिलाड़ियों के लिये प्रेरणा है। उन्होंने ट्वीट किया, 10 हजार रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनने पर बधाई मिताली। आप इस खेल की महान दूत और दिग्गज ही नहीं हो बल्कि आपने क्रिकेटरों की एक पीढ़ी को इस खेल को अपनाने के लिये प्रेरित किया। आप पर गर्व है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भारतीय कप्तान को महिला क्रिकेट की दिग्गज करार दिया। उन्होंने ट्वीट किया, बधाई मिताली राज। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाली पहली भारतीय। क्या शानदार उपलब्धि है। दिग्गज। 

इससे पहले भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने भी मिताली को उनकी उपलब्धि पर बधाई दी थी। बीसीसीआई ने ट्वीट किया, क्या शानदार क्रिकेटर है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाली पहली भारतीय महिला बल्लेबाज। बधाई मिताली। 

अपना 311वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रही मिताली ने भारत की तरफ से जून 1999 में वनडे के जरिये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने अब तक 10 टेस्ट मैचों में 51.00 की औसत से 663 रन, वनडे में 212 मैचों में 50.53 की औसत से 6,974 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 89 मैचों में 37.52 की औसत से 2,364 रन बनाये हैं। 

इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियन्स ने भी महिला क्रिकेट की इस शीर्ष खिलाड़ी को बधाई दी। मिताली ने अपने करियर में रिकार्ड 75 अर्धशतक और आठ शतक जमाये हैं। इनमें से 54 अर्धशतक और सात शतक उन्होंने वनडे में बनाये हैं। 

टेस्ट मैचों में उन्होंने एकमात्र शतक (214 रन) इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में टॉटन में बनाया था। मिताली ने सितंबर 2019 में टी20 प्रारूप से संन्यास ले लिया था। इस प्रारूप में उन्होंने 17 अर्धशतक जमाये हैं जिसमें उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 97 है।